भोजन के बाद आप भी खाते हैं ये चीजें तो सुधार ले आदत, सेहत पर पड़ेगा खतरनाक असर

ज़रूर पढ़ें

अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो खाना खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन करते हैं. यह आदत आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है

गर्मियों के मौसम में खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए. शरीर हाइड्रेटेड रहे और बीमारी से दूर रहे इसके लिए लोग कई तरीके के उपाय भी अपनाते हैं. ऐसे में कई लोग डाइट का ख्याल रखते हुए भी अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर लेते हैं. बता दें कि अगर आप भी उनमें से हैं जो खाना खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन करते हैं तो यह आदत आज ही छोड़ दें.

- Advertisement -

खाने के बाद मत खाएं ये चीजें

देश के टॉप हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो कई ऐसे आहार है जो आपके हेल्थ पर बुरा असर डाल सकते हैं. गोरखपुर धर्मशाला पर मौजूद आयुर्वेद चिकित्सक घनश्याम वैद्य के मुताबिक सत्तू के साथ दाल का सेवन लोगों को नहीं करना चाहिए. इसके अलावा अगर आप दूध में नमक डालते हैं तो यह मत करें.

मीडिया से बात करते हुए डॉक्टर वैद्य बताते हैं कि खाने के बाद अधिकतर लोग आइसक्रीम खाने के आदी होते हैं जो खतरनाक साबित हो सकता है. इसके अलावा लोगों को दही में नमक डालकर इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

इन चीजों से शरीर को मिलेगा पोषण

डॉ. वेद बताते हैं कि शरीर को चलाने के लिए उसमें पोषण होना बहुत जरूरी है. शरीर को ताकत देने के लिए हमें कुछ ऐसी चीजें खाने की जरूरत है जिसे पौष्टिकता मिलें. ऐसे में लोगों को शुद्ध देसी घी का इस्तेमाल करना चाहिए. वहीं उनकी यह सलाह है कि लोगों को हमेशा गर्म खाना ही खाना चाहिए इससे डाइजेशन में मदद मिलती है.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...