केजरीवाल के बाद अब आतिशी का नंबर! जाने DU टॉपर ने कैसे मारी राजनीती में एंट्री

ज़रूर पढ़ें

आतिशी मार्लेना आम आदमी पार्टी की एक ऐसी महिला मंत्री हैं जो काफी पढ़ी लिखी मानी जाती हैं. वहीं CM केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद उन्हें मुख्यमंत्री के तौर पर भी प्रोजेक्ट किया जा रहा था

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट ने 15 दिन के न्यायिक हिरासत में भेजा है. अभी केजरीवाल दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद हैं. ऐसे में आबकारी मामलें में दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना का नाम आ रहा है हालांकि अबतक ED ने कोई कार्यवाई नहीं की है. गौरतलब है कि आतिशी आम आदमी पार्टी की एक ऐसी महिला मंत्री हैं जो काफी पढ़ी लिखी मानी जाती हैं.

- Advertisement -

वहीं केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद उन्हें मुख्यमंत्री के तौर पर भी प्रोजेक्ट किया जा रहा था.

कितनी पढ़ी लिखी है आतिशी?

केजरीवाल सरकार में शिक्षा मंत्री और कालकाजी विधानसभा से विधायक आतिशी मार्लेना पर दिल्ली सरकार में पीडब्ल्यूडी, महिला एवं बाल विकास, ऊर्जा, आर्ट कल्चर व भाषा और टूरिज्म की जिम्मेदारी है.

  • 42 वर्षीय आतिशी ने दिल्ली के ही स्प्रिंगडेल स्कूल से पढ़ाई की है. इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन्स कॉलेज से टॉपर रही आतिशी को 2001 में चेवेनिंग स्कॉलरशिप मिला.
  • चेवेनिंग स्कॉलरशिप के जरिए आतिशी ने लंदन के ऑक्सफोर्ड युनिवेर्सिटी से सब्जेक्ट एन्सिएंट एंड मॉडर्न हिस्ट्री की शिक्षा ली.
  • लंदन से वापस लौटने के बाद आतिशी ने आंध्र प्रदेश के ऋषि वैली स्कूल में करीबन 1 साल तक छात्रों को पढ़ाने का काम किया.
  • यहां से आतिशी को साल 2005 में रोड्स स्कॉलशिप मिला जिसके तहत वो फिर लंदन चली गईं.

राजनीती में कैसे हुई एंट्री?

2012 के दौरान पूरे देशभर में भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन ने एक प्रचंड रूप लिया. इसी आंदोलन में अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और तमाम बड़े चेहरे चमके उसी में एक आतिशी भी थी.

- Advertisement -

आप पार्टी बनी और इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में गौतम गंभीर के सामने आतिशी को टिकट मिला हालांकि उनकी हार हुई. आतिशी ने फिर 2020 विधानसभा चुनाव में कालकाजी से चुनाव जीत लिया.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...