इंसुलिन क्या है, जिसकी जरूरत केजरीवाल को हुई? तिहाड़ जेल में कितने लोगों को है शुगर?

ज़रूर पढ़ें

अरविंद केजरीवाल को मंगलवार को इंसुलिन दे दिया गया है. ऐसे में जानिए आखिर ये क्या है और तिहाड़ जेल में कुल कितने शुगर मरीज हैं

अरविंद केजरीवाल को आपकारी नीति घोटाले से जुड़े मनीष लांड्रिंग केस में तिहाड़ जेल में रखा गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य को लेकर बीते दिनों से खूब हंगामा मच रहा है. बता दे की एक तरफ आम आदमी पार्टी लगातार बीजेपी पर आरोप लगाते हुए यह कह रही थी कि वह केजरीवाल को इंसुलिन देने से रोक रहे हैं. ऐसे में इसे एक षड्यंत्र भी बताया गया. AAP ने इसे साजिश बताते हुए इसके पीछे मोदी सरकार को घेरा. इसमें ED, LG समेत जेल प्रशासन का भी नाम लिया.

- Advertisement -

ऐसे में अब सवाल है कि आखिर में इंसुलिन है क्या? जिस पर हंगामा के बाद आज अरविंद केजरीवाल को जेल के अंदर पहली बार इसे दिया गया है. आईए जानते हैं कि इंसुलिन की जरूरत कब पड़ती है?

क्या है इंसुलिन?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का शुगर लेवल 320 से पार चला गया था. सीएम को टाइप 2 डायबिटीज है. इसका कारण अधिक वजन या मोटापे से जुड़ा होता है. हेल्पलाइन वेबसाइट के अनुसार इसमें शरीर के अंदर पर्याप्त इंसुलिन बनाने की क्षमता कम होती है. बीमार व्यक्ति का कभी दवाएं तो कभी इंसुलिन के जरिए इलाज किया जाता है.

इंसुलिन शरीर में बनने वाला एक हार्मोन है जो शब्द शरीर में ग्लूकोज यानी शुगर को एनर्जी में बदलने का काम करता है. इंसुलिन के जरिए जो भोजन आप कर रहे हैं उसे यह एनर्जी में बदलता है. जिससे आपका ब्लड शुगर के स्तर को यह कंट्रोल करने में मदद करता है.

- Advertisement -

इंसुलिन की जरूरत कब पड़ती है?

ब्लड शुगर का स्तर अगर 250 से लेकर 300 तक चला जाता है तो ऐसे में आपको ध्यान देने की जरूरत है अगर आप फास्टिंग और पोस्ट माइल्ड शुगर हाय रहती है तो, ऐसे मरीजों को इंसुलिन का इंजेक्शन देना अनिवार्य हो जाता है जबकि शुगर लेवल नॉर्मल होते ही इंसुलिन लेना बंद कर देना चाहिए.

तिहाड़ में कितने शुगर के मरीज

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल में 23 दिनों से बंद है. मीडिया से बातचीत करते हुए तिहाड़ के महानिदेशक संजय बेनीवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि जेल प्रशासन के आकड़ें के मुताबिक अरविंद केजरीवाल के अलावा 900 से 1000 मरीज शुगर के मरीज हैं. सभी का इलाज होता है. गौरतलब है कि सीएम केजरीवाल घर का ही खाना खा रहे हैं.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...