गर्मियों में पैरों की बढ़ती दुर्गंध दूर करेगा ये 4 टिप्स, दूर होगी शर्मिंदगी

ज़रूर पढ़ें

गर्मियों के दिनों में पैरों को लगातार बंद रखने से उसमें पसीना बढ़ जाता है जिससे फंगस और बैक्टेरिया की मात्रा बढ़ जाती है जो बदबू बढ़ाने का काम करता है इसलिए इसका ख्याल रखना जरुरी है

गर्मियों के मौसम शुरू होते ही पसीने की वजह से पैरों में दुर्गंध बढ़ जाती है. ऐसे में सबके सामने जूते उतरने में भी हिचकिचाहट होती है. इसके अलावा खराब इंप्रेशन पड़ने का भी डर होता है. गौरतलब है कि पैरों को लगातार बंद रखने से उसमें पसीना बढ़ जाता है. पसीने की वजह से फंगस और बैक्टेरिया की मात्रा बढ़ जाती है और इसलिए बदबू बढ़ जाता है.

- Advertisement -

ऐसे में आप इन टिप्स से पैरों के दुर्गंध को बचाएं.

मोजे को बदले

कई लोगों की आदत होती है कि रोजाना वो एक ही मोजा (Socks) पहनते हैं. ऐसे में बदबू या दुर्गंध बढ़ना स्वाभाविक है. इसलिए अपने पास कमसे कम चार सेट मोजा (Socks) जरूर रखें और हर दिन बदल बदल कर पहने. ध्यान रहें की अगले दिन हर मोज़े को आप अच्छे से धोएं.

फंगल इन्फेक्शन से बचाव

पैरों में लगने वाले फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए आप अपने पैरों को धोने की आदत डालें. जूते उतरने के बाद हमेशा अपने पैरों को साबुन से धोना ना भूले. साफ कारण के बाद तौलिये से साफ करें. ध्यान रहे की ये तौलिया आप स्पेशली पैरों को साफ करने के लिए रखते हो.

- Advertisement -

नाखून काटें

गर्मियों में अगर आप जूते पहनते हैं तो बढ़ते नाखूनों को हर हफ्ते जरूर काटें. ध्यान रखें की आपके पैरों के हाइजीन के लिए नाखूनों में पसीने का ना जमे नहीं तो आपके पैरों से खराब बदबू आएगी.

खुले हुए फुटवियर का इस्तेमाल

गर्मियों के दिनों में कोशिश करें कि आप खुले हुए फुटवियर पहने. इससे आपकी त्वचा को बाहरी सांस आएगी और पसीने नहीं जमेंगे.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...