बिना जिम जाए वजन करें कम, डाइटिंग की भी नहीं पड़ेगी जरुरत 

ज़रूर पढ़ें

आपको हम बिना डाइटिंग वजन कम करने के कुछ नुस्खे बताएंगे. दिए गए टिप्स को फॉलो करते हैं तो आपको जिम जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी

हर कोई चाहता है कि वह हेल्दी और फिट दिखे। जिम का सहारा लेने वाले लोग डाइटिंग का भी ख्याल रखते हैं. हालांकि, इसकी कोई गारंटी नहीं होती कि वह अपना वजन कम कर लें. ऐसे में हम आपको बिना डाइटिंग वजन कम करने के कुछ नुस्खे बताएंगे. जहां आपको जिम जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. अगर आप दिए गए टिप्स को फॉलो करते हैं तो 10 दिनों के अंदर आपके शरीर में असर दिखने लगेगा.

वजन कम करना है तो फॉलो करे ये टिप्स 

  • अगर आप काफी ज्यादा तेल खाते हैं या फिर बाहर का खाना खाने की आदत है तो इसे आज ही छोड़ दे. आप अपनी शेड्यूल में यह तय करें की आपको रोज घर का खाना खाना है. अपने जीवन शैली में बाहर के खाने को बिल्कुल अवॉइड। इसके अलावा घर में भी खाने में तेल की मात्रा थोड़ी कम करेंगे तो यह आपको वजन कम करने में काफी हद तक मदद करेगा.
  • चीनी बढ़ते वजन का एक बड़ा कारण है ऐसे में आप चीनी की जगह गुड़ का सेवन करें. इसके अलावा वजन कम करने के लिए आपने खाने में नमक की मात्रा भी कम कर दें. स्नैक्स में कुकीज, केक, चिप्स, बिस्कुट को अवॉयड करें या थोड़ा कम खाए.
  • अपने खाने में हरी सब्जियों को शामिल करें इसके अलावा सूप का भी सेवन कर सकते हैं. खाने के डाइट में सलाद भी ले सकते हैं. इसके अलावा अपने खाने में जितना फाइबर का इस्तेमाल करेंगे यह आपके वजन को कम करने में मदद करेगा.
  • वजन कम करने के लिए हल्के-फुल्के एक्सरसाइज की आदत डालें। अपने शरीर के हेल्थ को और वजन को कंट्रोल में रखने के लिए अपने लिए कम से कम 10 से 15 मिनट एक्सरसाइज का जरूर निकले.
  • वजन कम करना है तो आपको एल्कोहल और स्मोकिंग को दूर रखने की जरुरत है. इसके अलावा आप सुबह सुबह नियमित तौर पर ग्रीन टी की भी आदत डालें.
- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...