गर्मियों में ऑयली बालों में लगाएं ये तीन घरेलू हेयर मास्क, चिपचिपे बालों में आएगा शाइन

ज़रूर पढ़ें

गर्मियों के बालों में चिपचिपाहट बढ़ने लगती और बाल ऑयली हो जाता है. ऐसे में घरेलु हेयर मास्क आपके बालों की समस्या दूर करने के साथ बालों का शाइन बढ़ाएगा

गर्मियों का मौसम आते ही बालों में चिपचिपाहट बढ़ जाती है. बाल ऑयली होने लगते जिसके चलते बालों का गिरना तेज हो जाता है. इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए आपको कुछ आसान हेयर मास्क लगाने की जरुरत है. इससे आपके बाल ऑयली दिखना बंद हो जायेंगे और बालों में भरपूर मात्रा में शाइन दिखने लगते हैं.

नींबू और संतरे के छिलके

गर्मियों में बालों की बदबू दूर करने के लिए संतरा और नींबू का छिलका बहुत काम आएगा. अगर आप संतरे के छिलके खाकर फेक देते हैं तो अबसे आप उसका एक बेहतरीन हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं. इसके लिए 3 नींबू और 1 संतरे के छिलके को धुप में सूखा लें. इसके बाद मिक्सर में इसका पाउडर तैयार कर लें. फेस मास्क तैयार करने के लिए दोनों में से 2-2 चम्मच कटोरी में लेकर पानी मिला लें और पेस्ट तैयार कर लें और बालों में लगाएं। 20 मिनट तक हेयर मास्क को लगाने के बाद बाल धो लें.

मुल्तानी मिट्टी

बालों में शाइन लाने में मुल्तानी मिट्टी आपके लिए वरदान साबित होगा. गर्मियों में आपके बालों से अत्याधिक बदबू आ रहा है तो आपको मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क काफी असरदार होगा. हेयर मास्क बनाने के लिए कटोरी में दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच शहद डालकर इसे अच्छे से मिक्स करना है. अब इसे हेयर मास्क के तौर पर अपने बालों पर लगभग 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. बाद में पानी से अच्छे से इसे धो लें. ये आपके बालों को नेचुरल फायदा देगा. इसके अलावा ऑयली हेयर से भी छुटकारा देगा.

दही और अंडा

बालों के चिपचिपाहट और ऑयली दूर करने के लिए आप दही और अंडे का हेयर मास्क जरूर लगाएं. इसे तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी दही में बेकिंग सोडा, 1 अंडा, और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस घोल लें. इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद आपका मास्क तैयार हो जायेगा. अब इसे अपने बालों के हर हिस्से में लगाएं और 1 घंटा छोड़ने के बाद इसे धो लें.

Note: लेख में दिए गए निर्देशों को अपने एक्सपर्ट्स की सलाह पर अपनाएं
- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...