लैपटॉप पर काम करते समय गर्दन में होने लगता है दर्द? ये उपाय मिनटों में देगा राहत 

ज़रूर पढ़ें

ऑफिस में घंटों लैपटॉप में बैठे-बैठे गर्दन दर्द की शिकायत दूर करनी है तो आपको 5 मिनट समय निकालकर अपने आप को रिलैक्स करने की जरूरत है. इसके साथ कुछ असरदार उपाय भी करें

अक्सर लोग ऑफिस में काम करते-करते थकान महसूस करने लगते हैं. दिन भर लैपटॉप पर काम करते-करते उनकी गर्दन अकड़ जाती है. कई बार गार्डन का दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि वह असहनीय हो जाता है. ऐसे में एक जगह बैठे-बैठे गर्दन दर्द की शिकायत दूर करनी है तो आपको 5 मिनट समय निकालकर अपने आप को रिलैक्स करने की जरूरत है. इसके अलावा गर्दन में दर्द होने के साथ कुछ असरदार उपाय भी करना होगा. जब दर्द असहनीय हो जाए तो अपने हेल्थ एक्सपर्ट से जरूर मिले.

- Advertisement -

गर्दन के दर्द से तुरंत पाएं छुटकारा!

1. काम करते-करते अक्सर आप अपने गर्दन में दर्द महसूस करते हैं तो आपको नहाने के लिए हल्का गर्म पानी लेना चाहिए. अगर आप गर्म पानी से नहाएंगे तो आपका ब्लड फ्लो तेज और बेहतर होगा. यह एक तरीके से आपके शरीर के लिए लाभदायक है.

    2. ऑफिस में बैठे-बैठे अगर आपके गर्दन में दर्द हो गया है तो आप अपने गर्दन पर हीटिंग पैड से भी सेक सकते हैं. काम से थोड़ा सा ब्रेक लेकर 1 से 2 मिनट अपनी गर्दन पर हीटिंग पैड रखें। इस दौरान ध्यान रहे की आप रिलैक्स मोड में हैं और आंखें बंद हो. 

    3. गर्दन में दर्द या अकड़न होने के बाद आप अपनी बॉडी को स्ट्रेच करें. इससे आपको आराम मिलेगा इस बीच झटके से स्ट्रेचिंग बिल्कुल ना करें. आराम से अपने शरीर को हल्का-हल्का स्ट्रेच करें. थोड़े देर रुक कर लंबी सांस ले और छोड़ें. ऐसा आप दो से तीन मिनट कर सकते हैं.

    - Advertisement -

    4. गर्दन के दर्द को ठीक करने के लिए आप अपनी चेयर पर थोड़ी देर के लिए कमर सीधी कर ले. लगातार एक ही जगह बैठने से बचे. कुछ कुछ समय पर आप उठकर अपने आपको रिलैक्स करें. इस बीच शरीर को पानी की कमी ना होने दे. 

    5. गर्दन को ठीक करने के लिए आप अपने सीट पर ही बैठे बैठे ठीक कर सकते हैं. सबसे पहले आप अपने शरीर को ढीला छोड़ दें. इसके बाद कंधे को सीधा रखे और दोनों तरफ हाथ लटका लें. अब दोनों हाथों को ऊपर की तरफ ले जाएं और हथेलियों को आमने सामने रखे. इस बीच गहरी सांस ले और छोड़ें. इस एक्सरसाइज को आप 10 बार दोहराएं फिर आपको आराम महसूस होगा.

    NOTE: गर्दन के दर्द को हलके में ना लें, ये उपाय को एक्सपर्ट्स की सलाह पर फॉलो करें और उन्हें अपनी समस्या बताएं.
    - Advertisement -

    Latest News

    अन्य आर्टिकल पढ़ें...