कैसा था भारत का पहला आम चुनाव? कौन था सबसे पहला वोटर और कितना खर्च हुआ?

ज़रूर पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव के बीच जाने की देश का पहला आम चुनाव कब हुआ और वोट देने वाले पहले मतदाता कौन थे. इसके अलावा आम चुनाव में कितना खर्च हुआ था?

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था से लेकर चाक चौबंध के लिए इलेक्शन कमीशन सख्त रवैया अपनाये हुए है. भारत में चुनावी दौर के बीच अचार सहिंता भी लगी हुई है. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि भारत में सबसे पहले चुनाव कब हुआ था? वोट देने वाले पहले मतदाता कौन थे जबकि आजाद भारत के पहले आम चुनाव में कितना खर्च हुआ था?

- Advertisement -

आइये जानते हैं 2024 के चुनाव के बीच 1951 के उस आम चुनाव के कुछ मुख्य बातें.

भारत में कब हुआ पहला चुनाव?

भारत में सबसे पहला आम चुनाव साल 1951 में 68 चरणों में कराया गया था. 25 अक्टूबर से लेकर 21 फरवरी के बीच संपन्न हुए इस चुनाव में 21 साल से ऊपर के मतदाताओं ने भाग लिया था. वोटर्स ने इस दौर में वोट के लिए वैलेट पेपर का इस्तेमाल किया था.

बता दें कि भारत के पहले लोकसभा चुनाव में भारतीय राष्ट्रिय कांग्रेस ने 45% मत के साथ चुनाव जीत लिया था. 489 सीटों में कांग्रेस को 364 सीटें मिली थी.

- Advertisement -

पहला वोट किसने डाला?

भारत में मौजूदा समय के चुनाव में 18 के उम्र के बाद नागरिक वोट देने का अधिकार प्राप्त करते हैं. लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व में अब EVM के जरिए वोटिंग होता है. बता दें कि साल 1951 के सबसे पहले आम चुनाव में सबसे पहले वोटर का नाम श्याम शरण नेगी था जो हिमाचल प्रदेश के किन्नौर के रहने वाले थे.

कितना खर्च हुआ?

साल 2024 तक आते आते आम चुनाव का बजट बढ़ता चला गया. भारत में जब पहला लोकसभा चुनाव हुआ तब लगभग 10 लाख के आस पास खर्च हुआ था. पहले सुविधाएँ कम थी. इसके अलावा वोटर्स कई बातों से अनजान भी थे ऐसे में भारत में चुनाव कराना एक बड़ी चुनौती थी. बता दें कि 2014 के आम चुनाव में 30 हजार करोड़ से ज्यादा और साल 2019 चुनाव में 60 हजार करोड़ रूपए खर्च किये गए हैं.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...