प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कितने पढ़े लिखे हैं? कहां-कहां से ली डिग्री?

ज़रूर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी सीट से एक बार फिर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. इस बीच क्या आप जानते हैं कि पीएम मोदी कितने पढ़े लिखे हैं? आईए जानते हैं उनका क्वालिफिकेशन

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर दो चरणों की वोटिंग समाप्त हो गई है. ऐसे में चुनावी मतदान सात चरणों में पूरा होना है. अबतक 19 अप्रैल और 25 अप्रैल का वोटिंग हो चूका है. भाजपा के स्टार प्रचारक और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी सीट से एक बार फिर चुनाव लड़ रहे हैं. इस बीच क्या आप जानते हैं कि पीएम मोदी कितने पढ़े लिखे हैं? आईए जानते हैं उनका क्वालिफिकेशन.

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कितने पढ़े लिखे हैं?

  • 17 सितंबर 1950 में वडनगर गुजरात में बेहद साधारण परिवार में जन्मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एमए किया है.
  • मीडिया रिपोर्ट्स और लोकसभा चुनाव में दिए गए प्रधानमंत्री मोदी के हलफनामे के अनुसार साझा किये गए डिग्री अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हाई स्कूल की शिक्षा गुजरात बोर्ड से पूरी की है. उन्होंने 1967 में अपने स्कूल की शिक्षा पूरी की.
  • गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना ग्रेजुएशन 1978 में दिल्ली विश्वविद्यालय से पूरी की है. नरेंद्र मोदी ने ग्रेजुएशन के दौरान आर्ट्स विषय चुना था.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी एमए की क्वालिफिकेशन गुजरात यूनिवर्सिटी से पुरी की थी. 1983 में नरेंद्र मोदी ने पोस्टग्रेजुएट करने के लिए राजनीतिक विज्ञान का विषय चुना। पीएम ने यूरोपीय पॉलिटिक्स, साइकोलॉजी ऑफ पॉलिटिक्स, इंडियन पॉलिटिक्स एनालिसिस सब्जेक्ट में पढ़ाई पूरी की.  
  • एमए के दौरान उन्होंने फर्स्ट ईयर का एग्जाम दिया जिसमें, उन्हें 400 नंबरों में 237 नंबर आए थे. वही सेकंड ईयर में पीएम मोदी 262 नंबर से पास हुए. कुल मिलाकर एमए के फाइनल ईयर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 800 नंबरों में 499 अंक मिले.

राजनीती में शुरुआत से था रूचि!

राजनीति में रुचि रखने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 साल की उम्र में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक का हिस्सा बन गए थे. उसके बाद राजनीतिक सफर पर निकले मोदी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

22 साल की उम्र में आते आते वह संघ के स्टार प्रचारक बन गए. इसके बाद नरेंद्र मोदी ने 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री की कमान संभाली. साल 2014 में भारतीय जनता पार्टी के जीत के बाद नरेंद्र दामोदरदास मोदी देश के प्रधानमंत्री बन गए. 

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...