CAA से पहले मोदी सरकार के 8 बड़े सरप्राइज! नोटबंदी से लेकर लॉकडाउन भी है शामिल

ज़रूर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने बड़े फैसलों के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने नोटबंदी, लॉकडाउन, जीएसटी, UPI, धारा 370 जैसे कई बड़े फैसलों से देश को चौंका दिया है

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) की अधिसूचना 11 मार्च से पूरे देशभर में लागू कर दिया. ऐसे में ये पहली बार नहीं है जब मोदी सरकार ने अपने बड़े फैसलों से देश को सरप्राइज देने का काम किया है. इससे पहले पीएम ने नोटबंदी, लॉकडाउन, जीएसटी, धारा 370, अपने मंत्रिमण्डल, राज्यों के मुख्यमंत्री पर जो फैसले लिए उसने हर किसी को चौंका दिया.

पीएम के बड़े फैसले

  • 8 नवंबर 2016 की रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का बड़ा फैसला किया। पीएम ने 500 और 1000 रूपए के नोट को बंद करने की घोषणा की. कालेधन और भ्रष्टाचार पर रोक को लेकर इसे देश के लिए हितकारी बताया गया.
  • 1 जुलाई 2017 को ‘एक देश एक कर’ का मुद्दे के तहत मोदी सरकार ने (टैक्स सिस्टम) जीएसटी (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) की शुरुआत की.
  • डिजिटल पेमेंट यानी UPI को 2016 में मोदी सरकार द्वारा लॉन्च किया गया. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने देश को डिजिटल इंडिया बनाने का संकल्प पूरा किया।
  • 19 सितंबर 2018 से ट्रिपल तलाक को पूरे तरीके से देशभर में लागू हुआ. इसके बाद भारत में तीन तलाक बोलना या देना गैरकानूनी हो गया.
  • मोदी सरकार ने धारा 370 का मुद्दा उठाकर देश के राजनीती को चौंका दिया। जम्मू-कश्मीर से इसे 5 अगस्त 2019 को खत्म कर दिया गया.
  • 2020 तक कोरोना वायरस से पूरे देश में हाहाकार मच गया. इसके बाद भारत की मोदी सरकार ने 24 मार्च 2020 को पहला लॉकडाउन लगाया। इसके अलावा देशभर में मोदी सरकार के ऐतिहासिक कदम के योजना के तहत 250 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाए गए हैं.
  • मुख्यमंत्री को लेकर अभी हाल ही में मोदी सरकार ने देश को बड़ा सरप्राइज दिया है. मध्यप्रदेश से मोहन यादव, राजस्थान में भजन लाल शर्मा और छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री बनाकर राजनीती रुख बदलकर रख दिया.
  • मोदी सरकार ने देश को एक आदिवासी समुदाय की महिला ‘द्रौपदी मुर्मू’ को राष्ट्रपति बनाकर महिला और आदिवासी समुदाय के सशक्तिकरण का संदेश दिया.
- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...