मोदी सरकार की ‘डायरेक्ट टू मोबाइल’ टेक्नोलॉजी क्या है? DTH-केबल टीवी होगा खत्म!

ज़रूर पढ़ें

मोदी सरकार अब जल्द ही D2M के फॉर्मूले पर काम कर रही है. इसके तहत अब टीवी पर चलने वाले लाइव ब्रॉडकास्ट को आप अपने फोन में देख सकेंगे

मोदी सरकार AI टेक्नोलॉजी पर लगातार काम कर रही है. इसकेअलावा देश में ‘मिनिस्ट्री ऑफ कम्युनिकेशन’ टेक्नोलॉजी के अलग-अलग फीचर इंट्रोड्यूस कर रही है. मोदी सरकार अब जल्द ही D2M के फॉर्मूले पर काम कर रही है. इसके तहत अब टीवी पर चलने वाले लाइव ब्रॉडकास्ट को आप अपने फोन में देख सकेंगे.

- Advertisement -

क्या है ‘डायरेक्ट टू मोबाइल’ D2M?

आज के समय में टेक्नोलॉजी ऑन टाइम कंटेंट डिलीवरी पर काम कर रहा है. लोग अपने स्मार्टफोन पर अलग-अलग सोशल साइट्स की मदद से दुनियाभर के वीडियोज और पिक्चर देख रहे हैं. हालांकि टीवी पर चलने वाले लाइव प्रोडकास्ट को नहीं देख पाते। ऐसे में अब बिना एक्सटर्नल एंटीना या सेटअप बॉक्स की मदद से अब स्मार्टफोन पर लाइव टीवी प्रोग्राम देख सकते हैं.

केंद्र सरकार की योजना

मोदी सरकार के अंतर्गत दूरसंचार विभाग (DoT) की टेक्नोलॉजी वेंचर दूरसंचार इंजीनियरिंग केंद्र (TEC) ने ‘डायरेक्ट टू मोबाइल’ (D2M) टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है. ऐसे में विभाग ने अपना फाइनल रिपोर्ट तैयार कर लिया है.

इसके तहत आपके स्मार्टफोन में डायरेक्ट एंटीना लगाया जायेगा जो चैनल को लाइव कैच करेगा. ऐसे में तैयारी ये भी है कि लोगों को इंटरनेट की जरूरत ना पड़े.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...