खराब पड़े फ्रिज के अनोखे से जुगाड़ बनेगा सुंदर घर, कबाड़ में देंगे तो पछतायेंगे 

ज़रूर पढ़ें

अगर आप भी खराब पड़े फ्रिज को कबाड़ में दे रहे हैं तो पहले इसके रियूज जान लें. कुछ उपाय आपके घर को और खूबसूरत बना सकता है

फ्रिज हर घर की जरूरत का एक अहम हिस्सा बन गया है. जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है लोग फ्रिज का इस्तेमाल और ज्यादा करते हैं. खाना खराब ना हो या फिर पानी की बोतल रखने के लिए तमाम सब्जियां रखने के लिए लोग फ्रिज का यूज करते हैं. बता दें कि एक फ्रिज की जो लाइफ लाइन होती है वह लगभग लगभग 5 से 10 साल होता है. बाद में ये खराब होने के बाद अक्सर उसे कबाड़ में दे दिया जाता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो हम आपको खराब पड़े फ्रिज के रियूज करने के कुछ उपाय बताएंगे. यह आपके घर को और खूबसूरत बना सकता है.

खराब फ्रिज का बेहतरीन इस्तेमाल 

  • खराब पड़े फ्रिज को आप कबाड़ में देने से अच्छा इसका एक बेहतरीन इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप प्लाटिंग का शौक रखते हैं तो आपके लिए बहुत यूजफुल होगा. सबसे पहले आपको फ्रिज के दरवाजे को हटाना होगा. इसमें मिट्टी डालकर आप पौधे उगा सकते हैं इसे आउटडोर प्लाटिंग करते हुए सजा भी सकते हैं और अपने मनमर्जी खूबसूरत लुक दें.
  • आप अपने फ्रिज को किचन से में ही रख सकते हैं. आप चाहे तो इसे अलमारी की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अपने किचन के सामान जैसे दाल, चावल समेत अन्य मसाले का स्टोर बना सकते हैं.
  • आपका खराब पड़ा फ्रिज आपके बेडरूम में भी जगह बना सकता है. अपने रूम के एक कोने में आप फ्रिज को रखकर इसे अच्छे से सजा सकते हैं. अंदर इसमें तह लगाकर बेडरूम की चीजें जैसे पर्दे, चादर, कुशन या नहाने में इस्तेमाल होने वाले तोलिया समेत अन्य चीजे कर रख सकते हैं. 
  • आप चाहे तो अपने पुराने और खराब फ्रिज को जूते रखने के लिए सजा सकते हैं. अगर आपके पास कई जूते चप्पल हैं और आपका शू रैक भर गया हो तो, इसमें स्लीपर समेत अन्य जूते को लाइन बनाकर भी रख सकते हैं. 
- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...