मोदी सरकार में महिला मंत्रियों की संख्या कितनी है? ‘स्पेशल 72’ में OBC, SC, ST!

ज़रूर पढ़ें

मोदी सरकार 3.0 के मंत्रिमण्डल में इस बार 7 महिलाओं को मौका दिया गया है. इसके अलावा OBC, SC, ST से आने वाले मंत्रियों को खास तौर पर शामिल किया गया है

प्रधानमंत्री के पद के लिए नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार शपथ लेकर एक नया इतिहास लिख दिया है. मोदी सरकार 3.0 के मंत्रिमण्डल में इस बार 7 महिलाओं को मौका दिया गया है. इसके अलावा OBC, SC, ST से आने वाले मंत्रियों को खास तौर पर शामिल किया गया है. बता दें की लोकतांत्रिक देश भारत के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 240 सीटें हासिल की थी जहां नेशनल डेमोक्रेटिक अलायन्स ने 292 सीटों के साथ बहुमत की सरकार बना ली है.

- Advertisement -

मोदी मंत्रालय में नारी शक्ति!

राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री मोदी के अलावा सभी मंत्रियों को शपथ दिलवाया. इसमे मोदी सरकार के मंत्रियों में 7 महिलायें भी शामिल हैं. बता दें की   निर्मला सीतारमण, रक्षा खडसे, सावित्री ठाकुर, निमुबेन बम्भानिया,अन्नपूर्णा देवी, अनुप्रिया पटेल, शोभा करंदलाजे ने 9 जून को शपथ लिया.

मंत्रालय में जातीय आंकड़ा!

मोदी सरकार ने इस बार 39 ऐसे मंत्रियों का चुनाव किया है जो पहले की सरकार में  केन्द्री मंत्री रह चुके हैं. वहीं  NDA के घटक दलों से 11 मंत्री शामिल हैं. ऐसे में 2024 के भारत सरकार के मंत्रालय के आंकड़े देखे तो इसमें 25 सवर्ण, 27 OBC, 10 अनुसूचित जाति (SC), 5 अनुसूचित जाति (ST) जबकि 5 अल्पसंख्यक मंत्री भी शामिल हैं.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...