दूरदर्शन का मशहूर टेलीविजन शो ‘शक्तिमान’ क्यों हुआ था बंद? जाने शो का इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

ज़रूर पढ़ें

दूरदर्शन का फेमस टेलीविजन शो शक्तिमान 90 दशक के लोगों के दिलों पर राज करता था. जुड़े कई फैक्ट्स आज भी लोगो नहीं जानते हैं जो काफी रोचक है

‘शक्तिमान सीरियल’ 90 के दशक के बच्चों के लिए एक क्रेज था. दूरदर्शन पर 13 सितंबर 1997 को शक्तिमान का पहला एपिसोड टेलीकास्ट किया गया था. इस टीवी सीरियल ने खूब पॉपुलैरिटी हासिल की. ऐसे में इस शो का मशहूर डायलॉग ‘गंगाधर ही शक्तिमान है’ बच्चों की जुबान पर चढ़ा था. मुकेश खन्ना उस वक़्त पर सुपर हीरो माने जाते हैं.

90 के दशक के हिट शो शक्तिमान की दिलचस्प बातें

  • शक्तिमान सीरियल में मुकेश खन्ना ने 5 किरदार एक साथ निभाए थे. इसमें शक्तिमान, पंडित गंगाधर विद्याधर मायाधर ओंकार नाथ शास्त्री, शक्तिमान के पिता मेजर रणजीत सिंह, शक्तिमान के क्लोन, सत्या शामिल हैं.
  • मुकेश खन्ना शक्तिमान सीरियल में बतौर प्रोड्यूसर काम कर चुके हैं. बता दें कि उन्होंने अपने दोस्त से पैसे उधार लेकर सीरियल की शुरुआत की थी.
  • शक्तिमान सीरियल की इंटरेस्टिंग बात ये भी है कि पहले इस शो का नाम आकाश फाइनलाइज हुआ था. बाद में टीम का विचार बदल गया.
  • शक्तिमान में डालें गए इफेक्ट्स को भले ही बच्चों और बड़ों ने खूब पसंद किया हो लेकिन इससे मुकेश खनन बिलकुल खुश नहीं थे. मुकेश चाहते थे की वो इफेक्ट्स इतने बेहतरीन हो की वो इंटरनेशनल लेवल पर छा जाये।
  • दूरदर्शन पर शक्तिमान का आखिरी एपिसोड 27 मार्च 2005 को टेलीकास्ट किया गया था. 520 एपिसोड वाले इस शो के बंद होने का कारण ये भी बताया जाता है कि उस वक़्त शक्तिमान के एक्शन को बच्चों ने दोहराने की कोशिश की थी जहाँ कई चोटिल भी हुए. हालांकि शो के ऑफ एअर होने का कारण सीरियल का टाइम स्लॉट और फीस पर बात नहीं बनना है.
- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...