गाजीपुर का कूड़े का पहाड़ कितने साल पुराना है? जाने हर रोज कितना टन भरता है कूड़ा

ज़रूर पढ़ें

दिल्ली के गाजीपुर स्थित लैंडफिल साइट में रविवार की देर रात भीषण आग लग गई. ऐसे में जानिए ये खतरनाक कूड़े के पहाड़ कितना पुराना है?

दिल्ली के गाजीपुर स्थित लैंडफिल साइट यानी कूड़े के पहाड़ में रविवार की देर रात भीषण आग लग गई. अब तक इस आग को बुझाया नहीं जा सका है. 10 से ज्यादा दमकलकर्मियों की गाड़ियां वहां आग बुझाने में लगी हुई है. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि गाजीपुर स्थित लैंडफिल साइट को कब शुरू किया गया था और हर दिन इसमें कितने टन कूड़ा भरा जाता है?

- Advertisement -

एशिया का सबसे बड़ा लैंडफिल साइट

दिल्ली की राजधानी में गाजीपुर लैंडफिल साइट सबसे बड़ा मुद्दा रहा है. अक्सर इसे कुतुब मीनार की लंबाई से जोड़कर भी देखा जा जाता है. हैरानी की बात यह है कि यह एशिया का सबसे बड़ा लैंडफिल साइट साबित होता है. इसकी ऊंचाई की बात करें तो साल 2017 में आई रिपोर्ट यह कहता है कि यह 63 मीटर तक पहुंच चुकी है हालांकि फिलहाल ये 65 मीटर है.

जानकारी अनुसार कुतुब मीनार की ऊंचाई 71 मीटर तक है.

हर दिन इतना टन कूड़ा जाता है

जमा गाजीपुर लैंडफिल साइट यानी कूड़े के पहाड़ में लगी आग से हवा जहरीला होता जा रहा है. आग लगने के बाद आसपास के लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. इसे लेकर प्रशासन जल्द से जल्द आग बुझाने का आश्वासन दे रहा है.

- Advertisement -

बता दें की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां गाजीपुर के कूड़े के पहाड़ पर हर रोज 2685 टन कूड़ा आता है जबकि, इसमें से 600 मेट्रिक टन कूड़ा प्रोसेसिंग में जाता है.

कैसे लगी आग?

पूर्वी दिल्ली इलाके में स्थित गाजीपुर का कूड़े का पहाड़ फिलहाल बुरे तरीके से आग की लपटों में जल रहा है. बता दें कि दिल्ली फायर सर्विस एसओ नरेश कुमार ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि लैंडफिल में गैस पैदा होने की वजह से आग लग गई है.

उन्होंने जानकारी दते हुए कहा कि दिल्ली के गाजीपुर स्थित लैंडफिल साइट यानी कूड़े के पहाड़ में सबसे पहले ऊपरी हिस्से में आग लगना शुरू हुआ.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...