पिंपल्स से हो गए हैं परेशान? इन 5 घरेलु उपायों से मिलेगा छुटकारा

ज़रूर पढ़ें

लड़का हो या लड़की सब चाहते है की उनकी स्किन साफ नजर आए. लेकिन अनियमित जीवन शैली के कारण, कई लोगों को पिंपल्स की समस्या है

इस भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में हर दिन स्किन से जुड़ी दिक्कतें आती है. फेस पर पिंपल्स हो जाना इस दौर की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है. पिंपल्स दूर करने के लिए लोग डॉक्टर का सहारा लेते है. कभी कभी ऐसे तरीके अपना लेते हैं जिससे परेशानी बढ़ जाती हैं और पिंपल्स से छुटकारा नहीं मिलता.

- Advertisement -

इन घरेलू उपायों से दूर होगी पिंपल्स की समस्या

1. एक या दो चम्मॉच जीरा लें और उसे पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. आधे या एक घंटे बाद चेहरा साफ पानी से धो दें.

    2. हर दिन जायफल को कच्चे दूध में घिसें और फिर उस लेप को चेहरे पर लगा लें. कम से कम 2 घंटे ऐसे ही चेहरे पर रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें.

    3. हल्दी स्किन के लिए फ्रेंडली होता है. हल्दी में पाया जाने वाला एंटीबैक्टीरियल तत्व चेहरे को त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाते हैं. पिंपल्स दूर करने के लिए थोड़ी सी हल्दी को पानी या दूध में मिलाकर पिंपल पर रातभर रखें. सुबह उठकर साफ पानी से चेहरा धो लें.

    - Advertisement -

    4. नीम की पत्तियों को पीसकर उसका जूस चेहरे पर लगाने से भी पिंपल्स से राहत मिलती है.

    5. नींबू के टुकड़े लें और उन्हें चेहरे पर घिसें. थोड़ी देर इसे सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से सूखने दें। इस तरीके से नियमित इसे दोहराएं.

    - Advertisement -

    Latest News

    PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

    अन्य आर्टिकल पढ़ें...