क्या आपको भी आता है ज़्यादा गुस्सा, इस उपाय से पाए गुस्से पर काबू

ज़रूर पढ़ें

गुस्सा करना और क्रोध आना ये एक प्राकृतिक व्यहवहार है.इस कठोर व्यहवहार से हमारे अच्छे-अच्छे रिश्ते भी खोकले पड़ जाते हैं. जादुई उपाय जिनसे गुस्सा होगा शांत

गुस्सा करना और क्रोध आना ये एक प्राकृतिक व्यहवहार है. जिसपर किसी का कोई कण्ट्रोल नहीं होता. कभी-कभी ज़्यादा गुस्सा करने से हमारे बने बनाए रिश्ते भी टूट जाते हैं. कई बार हमारा गुस्सा करना हमपर ही भारी पड़ जाता है. लाखों कोशिशों को करने के बावजूद हम अपना गुस्सा रोक नहीं पाते. साथ ही इस कठोर व्यहवहार से हमारे अच्छे-अच्छे रिश्ते भी खोकले पड़ जाते हैं.

- Advertisement -

गुस्से को शांत करने का जादुई उपाय

जब भी हम गुस्सा करते हैं, तो बाद में अपने इस बात को लेकर खुद को कोसने लगते हैं की काश खुद को रोक लिया होता. गुस्सा काबू में आ जाता. लेकिन बाद में खुद को कोसने से क्या फायदा जब रिश्तो में खटास पहले ही आ जाए. लेकिन अब आप घबराए नहीं आज हम आपके लिए चार ऐसे जादुई उपाय लेकर आये हैं,जिनसे आपका गुस्सा कुछ मिनटों में ही गायब हो जाएगा. चलिए जानते हैं क्या है वो उपाय?

गहरी साँस लेने से होगा गुस्सा शांत

जब भी आप कभी किसी से नाराज हों, या आपके मन में क्रोध किसी गरम लावे की तरह खोल रहा हो, तो इस अवस्था में आपको गहरी सांसें लेनी चाहिए. गहरी सांस लेने से गुस्सा कुछ पालो में काम हो जाता हैं. सांस लेते वक़्त 3 बार साँस को अंदर और बहार करें. गुस्से से निपटने के लिए सांसों पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी है.

खाना बनाएं

जब भी आपको किसी बात पर गुस्सा आता है तो उस वक़्त या तो उस बात को अनदेखा कर दें या फिर किसी ऐसे काम में लग जाए जिससे आपका ध्यान उस बात पर ना जाए. जैसे घूमने चले जाएं. खाना बनाए.

गुस्से के वक़्त करे साफ़-सफाई

गुस्सा हमें तब आता है जब हम किसी बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं. या फिर कोई बात हमें पीड़ा पहुंचती है. लेकिन मनोवैज्ञानिको की माने तो गुस्सा करते वक़्त हमें अपने कामो में लग जाना चाहिए. जिससे हमारा ध्यान भटक जाए. ज्यादातर मामलो में साफ़-सफाई करने के लिए कहा जाता हैं.

शांति से बैठें

गुस्सा एक ऐसा व्यवहार है जो बनते कामो को बिगाड़ सकता हैं. गुस्सा हमें जब भी आता है तो हम अपना आपा खो देते हैं. इसीलिए जब भी आपको गुस्सा आये तो एक जगह शान्ति से बैठकर अच्छे पलों को याद करें.

CONTENT: NIKITA MISHRA

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...