Yogi Adityanath के शपथ सामारोह में क्या है खास, कौन-कौन होंगे अतिथि?

ज़रूर पढ़ें

Nisha
Nisha
--------------------------

उत्तर प्रदेश में प्रचंड जीत के साथ अपनी कुर्सी पर दूसरी बार काबिज़ होने वाले योगी आदित्यनाथ की ताजपोशी होनी है. इस समारोह को भव्य तौर पर आयोजित किया जाना है. शपथ ग्रहण का ये दिन यूपी में त्यौहार की तरह मनाया जायेगा. इस खास अवसर पर बहुत कुछ विशेष होगा. यहाँ तक की इसमें शामिल होने वाले अतिथियों की सूचि काफी बड़ी और प्रसिद्धि भरी है क्यूंकि शिरकत होने वाले मेहमान न केवल राजनीती जगत से तालुख रखते हैं बल्कि खेल जगत,नमी उद्योगपत्ति जैसे की मुकेश अम्बानी ,महारत हांसिल साधु संत और संघ से जुड़े लोग भी.
इस वीडियो में हम आपको शपथ समारोह की हर जानकारी को विस्तार से बताएंगे साथ ही अपडेट भी देंगे,की आज कौन कौन उत्तर प्रदेश पहुंच चुके हैं.यहाँ तक की गेस्ट लिस्ट और उनके रुकने के प्रभांडों पर भी करीब से नज़र डालेंगे. सबसे पहले बता दें की इस आयोजन को संपन्न करने के लिए इकना स्टेडियम को चुना गया है.

आज विधायक दाल का चुनाव भी था जिसमें विधायक दाल के नेता के तौर पर योगी आदित्यनाथ को चुना गया,इस चिनाव की अध्यक्षता अमित शाह के निर्देशन में संपन्न हुआ.

- Advertisement -

कितने लोग आ रहे हैं और ठहरने के क्या इतज़ामत हैं?

शपथ ग्रहण में करीब 6,000 स्टेट गेस्ट के शामिल होने की सूचना है। इन्हें 112 पर बने हेलिपैड से सीधे स्टेडियम के तीन नंबर गेट से शपथ ग्रहण स्थल तक ले जाया जाएगा। समारोह में सैकड़ों वीवीआईपी के दो दिन शहर में होने की वजह से होटलों के 5,000 कमरे हाउसफुल हैं। 45 से अधिक बड़े व 70 से अधिक छोटे बड़े होटलों के कमरों की बुकिंग 24 और 25 मार्च के लिए करवा लिया गया है। इसके अलावा सरकारी गेस्ट हाउस में भी नेता और बाहर से आने वाले अधिकारियों के रुकने का इंतजाम किया गया है।

साथ ही इनके आगमन की ख़ुशी को मिठाइयों की मिठास से मनाया जायेगा.

- Advertisement -

अब बात अतिथियों की करें तो बता दें की अब तक का ये सबसे भव्य शपथ ग्रहण होने जा रहा है.इस अवसर पर 11 राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे,साथ ही 5 उपमुख्यमंत्री भी शामिल होंगे।

अब सवाल है की किन किन राज्यों के मुख्यमंत्री होंगे शामिल?
योगी के दूसरे शपथ ग्रहण समारोह में तमाम अतिथियों को आमंत्रण भेजा जा चुका है। इनमें भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी हैं और उनके कार्यक्रम में शामिल होने की भी चर्चा है। जिन मुख्यमंत्रियों के कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है, उनमें गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्‌टर, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, कर्नाटक के सीएम बासवराज बोम्मई और असम के सीएम हिमंता विस्वा सरमा शामिल हैं।

इनके अलावा अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू, त्रिपुरा के सीएम बिप्लब कुमार देब, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी, मणिपुर के सीएम एन. बीरेन सिंह और गोवा के सीएम प्रमोद सावंत भी कार्यक्रम में मौजूद रह सकते हैं। इसके अलावा बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी आदि भी कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं।

राजनीती जगत के अलावा आरएसएस से जुड़े पदाधिकारी भी इसका हिस्सा होंगे. दरअसल, यूपी चुनाव का रिजल्ट जारी होने के बाद आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत से योगी आदित्यनाथ की मुलाकात हुई थी। इसके बाद योगी ने गोरखपुर मंदिर में पहुंच कर पूजा-अर्चना भी की थी,इसके बाद दोनों की 40 मिनट तक बैठक चली थी.

वहीँ इस में स्वामी रामदेव और महंत-पुजारी भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।योगी के शपथ ग्रहण समारोह में कई मठों और मंदिरों के पूजारियों की भी मौजूदगी रहने वाली है। बाबा रामदेव सहित अयोध्या, मथुरा, काशी और गोरखपुर समेत प्रदेश के विभिन्न हिस्सों के मठों और मंदिरों के महंत और पुजारियों को भी कार्यक्रम में आमंत्रण भेजा गया है।

अब फिल्मी जगत के सितारों पर भी नज़र दाल लेते हैं जिन्हें इस में शरीख होने के लिए आमंत्रण भेजा गया है. इन्हें आमंत्रित पीछे कहीं न कहीं ये भी वजह है की योगी ने पिछले कार्यकाल के दौरान नोएडा में फिल्म सिटी बनाने की घोषणा की थी।सूत्रों के अनुसार, अनुपम खेर, अक्षय कुमार, कंगना रानौत, कश्मीर फाइल्स के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री सहित तमाम सिलेब्रिटिज को भी इस कार्यक्रम में बुलावा भेजा गया है।

प्रदेश के कोने कोने तक आमंत्रण भेजने की तैयारी हुई है. इतना ही नहीं जनता को भी इसमें शामिल होने से कोई मनाही नहीं है.403 विधानसभा सीटों के 100 कार्यकर्ताओं और 40 हजार से अधिक भाजपा कार्यकर्ता इसका हिस्सा होंगे.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...