मोदी सरकार लाएगी INDIA शब्द हटाने प्रस्ताव? विशेष सत्र से पहले ‘भारत’ नाम पर सियासत?

ज़रूर पढ़ें

G-20 के आमंत्रण पत्र में रिपब्लिक ऑफ इंडिया की जगह रिपब्लिक ऑफ भारत शब्द पर बवाल है. ऐसे में सूत्र के मुताबिक विशेष सत्र में इंडिया नाम हटाने का प्रस्ताव आ सकता है

राष्ट्रपति द्रौपती मुर्मू ने G-20 में शामिल होने वाले सभी विदेशी राष्ट्राध्यक्षों और मुख्यमंत्रियों को दिल्ली में डिनर के लिए आधिकारिक निमंत्रण पत्र भेजा है. यहां राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को लेकर G-20 के एक कार्यक्रम में प्रेजिडेंट ऑफ़ भारत लिखा गया. जबकि आमतौर पर प्रेजिडेंट ऑफ़ इंडिया लिखा जाता था. वहीँ G-20 के आमंत्रण पत्र में भी रिपब्लिक ऑफ ‘इंडिया’ की जगह रिपब्लिक ऑफ ‘भारत’ शब्द लिखा गया है. ऐसे में अब जब विशेष सत्र की तारीख नजदीक आ रही है तो कहा जा रहा है की संसद में इससे जुड़ा कोई बड़ा कदम उठाया जा सकता है.

- Advertisement -

असम के मुख्यमंत्री ने क्या कहा?

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा ने इस मामले पर एक ट्वीट किया। उन्होंने लिखा की, ‘रिपब्लिक ऑफ़ भारत- ख़ुशी और गर्व है कि हमारी सभ्यता अमृत काल की ओर बड़े सहस के साथ आगे बढ़ रहे हैं.’

कांग्रेस ने दी प्रतिक्रिया

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक ट्वीट करके कहा है कि राष्ट्रपति भवन की ओर से 9 सिंतबर को G20 सम्मेलन के डिनर के लिए जो न्योता भेजा गया है वह ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ के बजाय ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ के नाम से भेजा गया है. उन्होंने यहां भारतीय संविधान के अनुच्छेद 1 का उल्लेख भी किया है जो देश के नाम को वर्णित करता है.

विशेष सत्र में आएगा प्रस्ताव?

- Advertisement -

मोदी सरकार द्वारा 18 सितंबर से लेकर 22 सितंबर तक विशेष सत्र बुलाया गया है. अभी तक आधिकारिक तौर पर ये सामने नहीं आया है की आखिर इस बिच किन ख़ास मुद्दों को बल मिलेगा। हालाँकि अब जब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा भेजे गए निमंत्रण पत्र में रिपब्लिक और इंडिया के बजाय रिपब्लिक ऑफ़ भारत लिखा गया तब ये चर्चा हो रही है कि सरकार संसद में इंडिया शब्द को हटाने का प्रस्ताव ला सकती है. इससे पहले देश में वन नेशन वन इलेक्शन पर भी अनुमान लगाए गए थे कि सरकार इसपर भी प्रस्ताव ला सकती है. हालाँकि अबतक मोदी सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. गौरतलब है कि कांग्रेस, आप, टीएमसी, JDU समेत अन्य विपक्ष की सभी पार्टियों के गठबंधन नाम भी INDIA है. ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस एक दूसरे पर जमकर हमला बोल रही है.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...