हमेशा एक हीं लाईन में क्यों चलती हैं चीटियां? दिमाग हिला देंगे ये Facts

ज़रूर पढ़ें

दोस्तों क्या आपको पता है की इंसानों की तरह हीं जानवर को भी हार्ट अटैक आ सकता है, जी हां, किसी भी जानवर को हार्ट अटैक आ सकता है

हमेशा एक हीं लाईन में क्यों चलती हैं चीटियां? आखिर वकील काले रंग का ही कोट क्यों पहनते हैं? और मरने के बाद शरीर का वजन कितना कम हो जाता है ?तो चलिए इन सभी सवालों का जवाब देते हैं फैक्ट्स के साथ.

- Advertisement -

FACT 1
चींटियों को अक्सर आपने देखा होगा की वो एक हीं लाइन में आगे बढ़ती जाती हैं, ऐसा इसलिए क्यूंकि खाने की तलाश में जब ये चींटियां बाहर निकलती हैं तो उनकी रानी रास्ते में फेरोमोन्स नाम का एक रसायन छोड़ते हुए जाती है, जिसकी गंध को सूंघते हुए बाकी चींटियां भी उसके पीछे-पीछे चलती जाती हैं, जिससे एक लाइन बन जाती है. यही वजह है कि चींटियां एक लाइन में चलती हैं.

FACT 2
दोस्तों आपने कभी तैरते हुये डाकघर के बारे में सुना है? अब जैसा की भारत आज भी डाक का सबसे बड़ा नेटवर्क है, यहां पर करीब 1,55,015 डाकघर हैं. देश की 7,175 लोगों पर एक डाकघर है. यहां पर विश्व का सबसे ऊँचा डाकघर होने के साथ तैरता हुआ डाकघर भी है. यह डाकघर श्रीनगर के डल झील में स्थित है. इसकी शुरुआत साल 2011 में हुई थी.

FACT 3
आपको जानकर हैरानी होगी कि ‘धमाल’ एक ऐसी फिल्म है जो बिना कोई हीरोइन और सिंगल ड्रेस में कंप्लीट हो गई थी.

- Advertisement -

FACT 4
फिल्मों की शूटिंग के लिए भारतीय रेलवे 4.75 लाख रूपए प्रति दिन तक का चार्ज लेती है. हालाँकि शूटिंग का यह चार्ज कौनसे एरिया में है उसपर भी निर्भर करता है.

FACT 5
दोस्तों क्या आपको पता है की इंसानों की तरह हीं जानवर को भी हार्ट अटैक आ सकता है, जी हां, किसी भी जानवर को हार्ट अटैक आ सकता है. दिल की बीमारी इंसानों और चिम्पांजी में एक समान होती है. पालतू कुत्ते और बिल्लियों में भी हार्ट अटैक देखने में आया है. कुत्तों को वॉल्व की बीमारी भी होती है.

FACT 6
दोस्तों आपने वकील को ज्यादातर काले कोट में हीं देखा होगा, अब उठता है ऐसा क्यों? दरअसल वकीलों के काले कोट पहनने की परंपरा इंग्लैंड से शुरू हुई थी, काला कोट अनुशासन और आत्मविश्वास माना जाता है. काले रंग को ताकत और अधिकार का प्रतीक भी माना जाता है.

FACT 7
आप जानकर हैरान हो जायेंगे की मरने के बाद शरीर का वजन काफी कम हो जाता है, जी हाँ शोध के मुताबिक़ इंसानी शरीर का वजन 21 ग्राम हो जाता है.

FACT 8
दोस्तों जहाँ एक देश कृषि पर बहुत हद तक निर्भर करता है, वहीँ क्या आपको पता है दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहाँ एक भी खेत नहीं हैं. और वो देश है सिंगापुर।

FACT 9
क्या आप जानते हैं की दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहाँ लड़को को लड़की से शादी करने पर सरकारी नौकरी दी जाती है, जी हाँ आइसलैंड देश की लड़की से शादी करने पर सरकारी नौकरी मिलती हैं. सरकार द्वारा उन्हें करीबन करीब तीन लाख प्रति महीने वेतन के साथ नौकरी और वहां की सिटिजनशिप मुफ्त में दी जाती है। ऐसा वहां नियम है.

FACT 10
दोस्तों आप जानकर हैरान हो जायेंगे की एक घन्टे की डरावनी फ़िल्म देखने से 30 मिनट तक पैदल चलने के बराबर कैलोरी जल जाती है. दरअसल वैज्ञानिकों ने इस पर खुलासा किया है.

वेस्टमिंस्टर विश्वविद्यालय के ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने डरावनी शैली के लाभों के बारे में बात की और प्रासंगिक अध्ययन किए और तथ्य बताया गया की डर के प्रभाव में, जिसकी उपस्थिति एक डरावनी फिल्म द्वारा उकसाया जाता है, हृदय गति तेज हो जाती है और एड्रेनालाईन जारी होता है, जिसके बाद शरीर अधिक ऊर्जा खर्च करना शुरू कर देता है. जो एक साथ शरीर को कैलोरी खोने का कारण बनती है.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...