प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से क्यों मिलीं इंदौर की तनिष्का सुजीत? जानें प्रधानमंत्री ने क्या कुछ कहा

ज़रूर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तनिष्का सुजीत के बीच लगभग 15 मिनट के आस पास बातचीत हुई. तनिष्का सुजीत इस उम्र में हीं बीए की परीक्षा उत्तीर्ण कर इतिहास रचने के प्रयास में जुटी हुई हैं. जहाँ वो आगे चलकर चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया बनना चाहती हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) एक अप्रैल को कमांडर्स कॉन्फ्रेंस के लिए भोपाल दौरे पर थे. इस बिच उनकी मुलाकात इंदौर की तनिष्का सुजीत (Indore Tanishka Sujit) से हुई थी. फिलहाल तनिष्का के बारें में हर तरफ बात हो रही है. उसकी वजह पीएम मोदी (PM Modi) के साथ तनिष्का की 15 मिनट की खास बातचीत है. इसके अलावा एमपी के इंदौर की तनिष्का सुजीत (Indore Tanishka Sujit) इस उम्र में हीं बीए की परीक्षा उत्तीर्ण कर इतिहास रचने के प्रयास में जुटी हुई हैं. जहाँ वो आगे चलकर चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया बनना चाहती हैं.

- Advertisement -

तनिष्का की पीएम से मुलाकात

तनिष्का (Indore Tanishka Sujit) महज 11 साल की उम्र में 10वीं की परीक्षा पास कर चुकी थी. चीफ जस्टिस बनने की इच्छा रखने वाली तनिष्का के सपने बड़े हैं. 1 अप्रैल को इंदौर की बिटिया को पीएम मोदी (PM Modi) से मिलने का मौका मिला. इस दौरान तनिष्का के साथ उनकी माता अनुभा अवस्थी सहित इंदौर सांसद शंकर लालवानी व मयूर अवस्थी मौजूद रहे. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 1 अप्रैल को भोपाल में कमांडर्स कॉन्फ्रेंस के लिए आए हुए थे.

कम उम्र में तनिष्का ने हासिल किया बड़ा मक़ाम

तनिष्का (Indore Tanishka Sujit) अभी इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की छात्रा है. जहाँ वो मनोविज्ञान से ग्रेजुएशन की पढाई कर रही हैं. 15 वर्ष की उम्र में वह अंतिम वर्ष की छात्रा है. 19 अप्रैल से उसकी परीक्षा शुरू हो रही है जो 28 अप्रैल तक चलेगा. परिणाम आने के बाद तनिष्का सबसे कम उम्र में ग्रेजुएशन करने वाली छात्रा बन जाएगी.

PM मोदी तक कैसे और क्यों पहुंची तनिष्का

तनिष्का की प्रधानमंत्री (PM Modi) से मुलाकात करवाने में इंदौर सांसद शंकर लालवानी ने अहम किरदार निभाया. यहां सांसद शंकर लालवानी इससे पहले भी कई बार तनिष्का को सपोर्ट कर चुके हैं. जहाँ इंदौर के सांसद का कहना है कि तनिष्का एक अद्भुत बच्ची है और पूरे विश्व में भारत का एवं इंदौर का नाम रोशन कर सकती है. जहां उन्होंने उसकी उपलब्धियां के बारें में पीएम से जिक्र किया. क्यूंकि तनिष्का ने प्रधानमंत्री (PM Modi) से मिलने की इक्षा जाहिर की थी. ऐसे में सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि मैंने माननीय प्रधानमंत्री जी (Prime Minister Narendra Modi) के कार्यालय में तनिष्का की निपुणता के बारे में बताया जिसके बाद पीएम ने मुलाकात का समय दिया. यह सिर्फ तनिष्का के लिए ही नहीं बल्कि पूरे इंदौर के लिए गौरव की बात है.

‘प्रधानमंत्री मोदी से मिलना एक सपना’

महज 12 साल की उम्र में 12वीं पास कर कीर्तिमान रचने वाली इंदौर की तनिष्का सुजीत (Tanishka Sujit) इन दिनों खूब सुर्खियां बटोर रही हैं. जहाँ एक इंटरव्यू के दौरान
तनिष्का ने PM मोदी (PM Modi) के साथ मुलाकात को लेकर बातें बताई. जहाँ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री से मिलना मेरे लिए एक सपना था। उनसे मिलकर हमें बहुत खुशी हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने हमसे ढेर सवाल किए. साथ ही उन्होंने पूछा कि तुम कितनी देर पढ़ती है. कॉलेज में दोस्तों के व्यवहार के बारे में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमसे पूछा है. इंदौर के सांसद शंकर लालवानी के साथ तनिष्का की मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से भोपाल में हुई थी.

प्रधानमंत्री ने तनिष्का को दी ख़ास सलाह

तनिष्का (Tanishka Sujit) ने यहां अपने इंटरव्यू में कहा कि मैं आगे की पढ़ाई के लिए यूएस जाने वाली हैं. जहाँ उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से कहा है कि उन्हें चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया बनना है. प्रधानमंत्री (Prime Minister Narendra Modi) के सामने उसने अपनी मन की बात जाहिर की थी. इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने तनिष्का (Tanishka Sujit) से कहा कि तुम दिल्ली आना और चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया का चेयर देखकर जाना, इसके बाद तुम्हें और मोटिवेशन मिलेगा. तनिष्का ने कहा कि जब उनका बुलावा आएगा तो मैं सुप्रीम कोर्ट जाऊंगी.

तनिष्का से प्रधानमंत्री ने किया सवाल

पीएम मोदी (PM Modi) ने तनिष्का से सवाल किया था कि मैं तुमसे क्या सीख सकता हूं. जहाँ तनिष्का (Tanishka Sujit) ने अपने अंदाज में पीएम (Prime Minister Narendra Modi) को इसका उचित उत्तर दिया. वहीँ इंटरव्यू के दौरान तनिष्का ने कहा कि पीएम मोदी (PM Modi) ने मुझसे कहा कि टेक्नोलॉजी के फिल्ड में भी आगे बढ़ो. टेक्नोलॉजी को लेकर उन्होंने मुझे कई टिप्स भी दिए. उन्होंने मुस्कुराते हुए सारे सवालों के जवाब दिए हैं. पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से मिलने के बाद तनिष्का का उत्साह और बढ़ गया है. वह ग्रेजुएशन के बाद यूएस जाकर लॉ की पढ़ाई करेगी.

पीएम ने कहा- होनहार बेटी को मिले हर मदद

पीएम (Prime Minister Narendra Modi) और तनिष्का के बीच लगभग 15 मिनट के आस पास बातचीत हुई. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तनिष्का से पूछा कि वह डिजिटल फील्ड में क्या करती हैं? इस पर तनिष्का ने जवाब दिया कि वह भारत के बड़े टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म में अर्ली कोडर का खिताब जीत चुकी हैं जिससे प्रधानमंत्री (PM Modi) काफी खुश हुए और तनिष्का की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री ने इंदौर सांसद शंकर लालवानी से कहा कि वह इंदौर की होनहार बेटी का ध्यान रखें और इसे आगे बढ़ने में हरसंभव योगदान दें.

कोरोना कहर ने छिना पिता और दादा का साया

तनिष्का (Tanishka Sujit) की माता अनुभा ने बताया कि उनके पति और ससुर की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण वर्ष 2020 में मौत हो गई थी. जहां दोनों के जाने के बाद घर में दुःख का पहाड़ टूट गया था. तनिष्का (Tanishka Sujit) की माँ ने कहा कि मुझे कुछ भी नहीं सूझ रहा था. दो-तीन महीने ऐसे ही बीत गए। फिर मुझे लगा कि मेरी बेटी के भविष्य की खातिर मुझे उसकी पढ़ाई के लिए हालात से संघर्ष करना ही होगा. वहीँ प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से मिलने एक बाद तनिष्का सुजीत (Tanishka Sujit) और उनके परिवार को प्रोत्साहन मिला है.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...