‘इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ बिहार’… बिहार सरकार के नए कैलेंडर पर क्यों छिड़ी बहस?

ज़रूर पढ़ें

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने 2024 का कैलेंडर जारी किया है. इस कैलेंडर के जारी होते ही सियासत गरमा गई है

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने 2024 का कैलेंडर जारी किया है. इस कैलेंडर के जारी होते ही सियासत गरमा गई है. सोशल मीडिया पर भी बिहार सरकार ट्रेंड होने लगा है. वहीँ हिन्दू-मुस्लिम पर बहस भी छिड़ गई है. बता दें कि नए कैलेंडर के जारी होने के बाद केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ बिहार बताते हुए नीतीश और लालू की सरकार पर जमकर हमला बोला. इसके अलावा बीजेपी भी बिहार सरकार पर निशाना साध रही है.

- Advertisement -

क्या है पूरा मामला?

नितीश सरकार ने बिहार के शिक्षा विभाग 2024 के लिए पहली से 12वीं कक्षा तक के स्कूलों के लिए छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया है. बिहार सरकार के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने आदेश जारी किया है. इसके अनुसार रक्षाबंधन, महाशिवरात्रि, जन्माष्टमी, मकर संक्रांति, तीज, विश्वकर्मा पूजा और जिउतिया की छुट्टी रद्द कर दी गई है. इसके अलावा कैलेंडर में ईद और बकरीद पर तीन-तीन दिनों की छुट्टी रहेगी. पहले ईद पर एक और बकरीद पर दो दिनों की छुट्टी थी. ऐसे में बीजेपी ने आरोप लगाया है की बिहार सरकार हिन्दू विरोधी है. वहीँ बीजेपी प्रवक्ता डॉक्टर अजय आलोक ने नितीश सरकार पर तुष्टिकरण का आरोप लगाया है.

शुक्रवार को रहेगी छुट्टी!

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के साल 2024 के लिए जारी आदेश में कहा गया है कि सभी उर्दू प्राथमिक, मध्य एव उच्च माध्यमिक विद्यालयों और मकतब में साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार को रहेगा. इसके अलावा रविवार को विद्यालयों को खुला रखने का आदेश है. वहीँ मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में प्रावधान है कि स्कूल उर्दू विद्यालय की तरह रविवार की जगह शुक्रवार को अवकाश घोषित करना चाहते हैं तो जिलाधिकारी से अनुमति लेकर अवकाश करा सकते हैं. यहां भी शुक्रवार की जगह रविवार को विद्यालय खुले रेहेंगे.

नितीश कुमार पर जमकर बरसे केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने सोशल मीडिया पर अपनी एक वीडियो साझा की और बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा है कि नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव की सरकार ने मुस्लिम पर्व की छुट्टी बढ़ाई, रक्षाबंधन और शिवरात्रि पर अवकाश नहीं मिला. उन्होंने आगे कहा कि जिस तरह से लालू यादव और नीतीश की सरकार हिंदुओं पर हमला कर रही है, भविष्य में उन्हें मोहम्मद नीतीश और मोहम्मद लालू के नाम से जाना जाएगा.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...