Rampur Election Result 2022: रामपुर उपचुनाव जीतने वाले घनश्याम लोधी कौन हैं?

ज़रूर पढ़ें

लोकसभा उपचुनाव में रामपुर और आज़मगढ़ दोनों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की है. सपा के कद्दावर नेता आजम खां के गढ़ में आठ साल बाद फिर कमल खिला। भाजपा प्रत्याशी घनश्याम लोधी ने सपा के आसिम रजा को मात दी। आइए जानते हैं रामपुर उपचुनाव जीतने वाले घनश्याम लोधी कौन हैं? उन्होंने आजम खां के गढ़ में सेंध कैसे लगाई?

घनश्याम सिंह लोधी ने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी असीम रजा को 42 हजार वोटों से हरा दिया। बता दें कि ये दोनों ही उम्मीदवार कभी आजम खान के बेहद करीबी रहे हैं। हालांकि, बाद में घनश्याम लोधी और आजम खान के बीच दूरियां बढ़ गईं और उन्होंने 2022 में बीजेपी का दामन थाम लिया।

- Advertisement -

सपा को उसके ही गढ़ में हराने वाले घनश्याम लोधी ने आजम खान का शागिर्द बनकर सियासत में कदम रखा था। लेकिन जिस रामपुर में पिछले कई सालों से आजम खान और सपा का तूती बोलती थी, वहीं पर घनश्याम सिंह लोधी ने सपा का घमंड तोड़ दिया। घनश्याम सिंह 1992 से 1998 तक भाजपा की युवा शाखा के जिलाध्यक्ष भी रह चुके हैं।

घनश्याम लोधी ने 1999 में भाजपा छोड़ दी और बहुजन समाज पार्टी में आ गए। करीब 5 साल तक बसपा में रहने के बाद वो 2004 में इसे छोड़ राष्ट्रीय क्रांति पार्टी में शामिल हो गए। इसके बाद 5 साल तक इसमें रहे और फिर 2009 में वापस बहुजन समाज पार्टी में चले गए।

घनश्याम सिंह लोधी अपने करियर के दौरान कई पार्टियों में रहे। घनश्याम सिंह लोधी ने 2010 में समाजवादी पार्टी की सदस्यता ली और आजम खान के बेहद करीबी बन गए। यहां तक कि 2016 में घनश्याम सिंह लोधी को स्थानीय निकाय से विधान परिषद भेजने के लिए आजम खान ने ऐड़ी चोटी का जोर लगा दिया था। हालांकि, बदलते वक्त के साथ घनश्याम लोधी और आजम खान में दूरियां बढ़ने लगीं।

- Advertisement -

आजम खान से बढ़ती दूरियों के चलते घनश्याम लोधी ने 2022 में बीजेपी का दामन थाम लिया। बाद में बीजेपी ने यूपी की रामपुर सीट के लिए होनेवाले उपचुनाव में घनश्याम लोधी को मैदान में उतार दिया। बीजेपी ने जिस भरोसे के साथ लोधी को उतारा वो उस पर खरे भी उतरे और सपा के प्रत्याशी आसिम रजा को करारी शिकस्त दी। इसके साथ ही उन्होंने आजम खान के गढ़ रामपुर में उनका वर्चस्व भी तोड़ दिया।

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...