Sidhu Moosewala के गाने में क्या है Punjab-Haryana कनेक्शन? शुरू हुई नई कंट्रोवर्सी

ज़रूर पढ़ें

‘कई गाने रिलीज होने की स्टेज पर हैं. सिद्धू ने कई और गाने भी लिखे थे. इन सभी गानों को एक-एक करके रिलीज किया जाएगा. यहां सिद्धू मुसेवाला के पिता का कहना था कि अगले 5-7 साल अपने बेटे को गानों के जरिये सबके बीच जिंदा रखेंगे

पंजाब के मशहूर सिंगर और रैपर सिद्धू मूसेवाला की बीते 29 मई को हत्या कर दी गई थी. सिद्धू मुसेवाला की हत्या कि खबर ने उनके फैंस को गहरा धक्का दिया. आज भी उनके चाहने वाले गानों के जरिये उन्हें याद करते हैं. हालांकि उनके गाने ज्यादातर किसी मद्दे पर आधारित होते थे लेकिन इसके बावजूद भी फैंस उनके गानों को खूब पसंद करते थे. वहीं सिद्धू मूसेवाला की हुई हत्या को महज 26 दिन हुए हैं इस बीच अब उनका गुरूवार को एक नया गाना रिलीज हुआ है.

- Advertisement -
SIDHU MOOSEWALA’S FANS

गौरतलब है कि सिद्धू मूसेवाला की 29 मई 2022 की शाम को पंजाब के मानसा जिले में गोलियां मारकर हत्या कर दी गई थी, उनपर अचानक हमला हुआ था.

MOOSEWALA

हमले के दौरान उन पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाई गई. उनकी इस हत्या की जिम्मेदारी कथित तौर पर गैंगस्टर लॉरेंस ने ली थी. फिलहाल मुसेवाला हत्याकांड पर पुलिस की कार्यवाई और छानबीन चल रही है.

GANGSTER LAWRENCE VISHNOI AND SIDHU MOOSEWALA

उनकी मौत के बाद परिवार ने मूसेवाला की आत्मिक शांति के लिए अरदास रखवाई. सिद्धू मूसेवाला के पिता बलकौर ने बताया था कि उनके बेटे के कई गाने रिलीज होने की स्टेज पर हैं. सिद्धू ने कई और गाने भी लिखे थे. इन सभी गानों को एक-एक करके रिलीज किया जाएगा. यहां सिद्धू मुसेवाला के पिता का कहना था कि अगले 5-7 साल अपने बेटे को गानों के जरिये सबके बीच जिंदा रखेंगे.

- Advertisement -
SIDHU MOOSEWALA’S PARENTS

ऐसे में अब आखिर कर पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला (Punjabi Singer Sidhu Moosewala) की हत्या के 26 बाद पंजाब-हरियाणा के बीच सदियों से चल रहे सतलुज-यमुना लिंक नहर (SYL) विवाद पर आधारित एक गीत रिलीज हुआ है.

सिद्धू के इस गाने की जानकारी उनके आधिकारिक ट्वविटर हैंडल के जरिए दी गई है.

TWITTER: SYL SONG RELEASE

पंजाब-हरियाणा के बीच विवादित SYL नहर के मुद्दे पर मूसेवाला का यह गाना गुरुवार शाम करीब 6 बजे रिलीज हुआ. बता दें कि 4 मिनट 9 सेकेंड के इस वीडियो पर फिलहाल विवाद छिड़ गया है.

किन-किन मुद्दे पर हुई कंट्रोवर्सी

सिद्धू मूसेवाला के इस नए गाने के वीडियो में पंजाब और पंजाबियों की शान का जिक्र किया गया है. इसमें तीन खेती कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन के दौरान दिल्ली कूच के शॉट भी दिखाए गए हैं. इसके अलावा लाल किले पर सिख समाज के प्रतीक निशान साहिब को लहराने की सराहना भी की गई है.

SIDHU MOOSEWALA

आपको बता दें कि पंजाबी सिंगर सिद्धू मुसेवाला के इस गाने की शुरुआत के बैकग्राउंड में आम आदमी पार्टी (AAP) के हरियाणा प्रभारी सुशील गुप्ता का बयान चलता है जिसमें वह 2024 में पंजाब की तरह हरियाणा में भी अपनी पार्टी की सरकार बनने पर हरियाणा को SYL का पानी दिलाने की बात कह रहे हैं.

ऐसे में सबसे मुख्य बात जो सामने आई वो ये कि SYL गाने के बोल में बलविंदर जटाणा का नाम सामने आया है जिसको लेकर कहा गया है कि जटाणा ने अपने साथियों के साथ सतलुज-यमुना लिंक नहर (SYL) की मीटिंग के बिच हीं चंडीगढ़ में 2 अफसरों की गोलियां मारकर हत्या कर दी थी. जिसके बाद अफसर इतने डर गए थे कि कोई इस काम में हाथ डालने को तैयार नहीं हुआ. जिस वजह से उस वक्त पंजाब में सतलुज-यमुना लिंक नहर का काम वहीं रुक गया था. बता दें कि जटाणा बब्बर खालसा आतंकी संगठन से जुड़ा हुआ था, जिसकी इनकाउंटर में मौत हो गई थी.

गाने के बोल में बलविंदर जटाणा का समर्थन

‘ओह कलम नी रुकणी, नित नवा हुण गाणा आऊं… जे ना टले तां मुड़ बलविंदर जटाणा आऊं. फेर पुत्त बेगाने नहरां च डेगा ला ही दिंदे… ओन्हा चिर पाणी छड्‌डो, टुपका नीं देंदे.’

जिसका मतलब है ”अब कलम नहीं रुकेगी, हर रोज नया गाना आएगा, अगर न हटे तो फिर बलविंदर जटाणा दोबारा आएगा. फिर पंजाब के लोग नहर में डेगा (खंडा) लगा देंगे. उतनी देर पानी तो छोड़ो उसकी एक बूंद नहीं देंगे.”

BALWINDER JATANA

आपको बता दें कि सिद्धू मुसेवाला के SYL गाना इंटरनेट पर जमकर शेयर किया जा रहा है, वहीँ 4 मिनट 90 सैकेंड के इस गाने को अब तक 1 करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके हैं.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...