मोदी सरकार की रोजगार मेला क्या है? बेरोजगार आवेदन कर आसानी से पा सकते हैं नौकरी

ज़रूर पढ़ें

13 जून को प्रधानमंत्री मोदी ने छठे रोजगार मेले के दौरान 70 हज़ार बेरोजगार युवाओं को आज नियुक्ति पत्र बांटे गए हैं. इस योजना के तहत अबतक अबतक 8 महीनों के अंतर्गत 6 बार देश के 20 से ज्यादा राज्यों में इसका आयोजन हो चूका है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा 22 अक्टूबर 2022 में रोजगार मेले का आयोजन किया गया था. इसके तहत अबतक 8 महीनों के अंतर्गत 6 बार देश के अलग अलग राज्यों में इसका आयोजन हो चूका है. भारत के आकड़ें मुताबिक अबतक 4 लाख 33 हज़ार युवाओं को जॉइनिंग लेटर मिल चूका है. 13 जून को प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने छठे रोजगार मेले के दौरान भारत के युवाओं को नौकरी की सौगात दी. 70 हज़ार बेरोजगार युवाओं को आज नियुक्ति पत्र बांटे गए हैं. पीएम मोदी (PM Modi) इस रोजगार मेले में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े. जबकि अन्य केंद्रीय मंत्रीगण ने भी इसमें हिस्सा लिया. ऐसे में मोदी सरकार (PM Modi) द्वारा आज देश के 20 राज्यों में 43 जगहों पर रोजगार मेले का आयोजन किया गया. रोजगार मेले का उद्देश्य है कि साल 2023 के अंत तक भारत के 10 लाख युवाओं को रोजगार प्रदान हो.

क्या है रोजगार मेला?

मोदी सरकार (Modi Government) की ओर से बताया गया है कि रोजगार मेला NDA-BJP सरकार की नई पहचान है. पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के आज के संबोधन में बताया गया कि आज़ादी के अमृत महोत्सव में जिन युवाओं को नौकरी सौंपी गई है. उनके सामने आने वाले 25 वर्षों में भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य है. ऐसे में सवाल है की भला ये रोजगार मेला है क्या? और कैसे इसका पता लगाया जाए? तो आपको बता दें कि देश के युवाओं के बिच रोजगार की कमी को देखते हुए मोदी सरकार (Modi Government) ने ये कदम उठाया. शिक्षा और कौशलता से परिपूर्ण युवाओं को भारत सरकार नौकरी देने के लिए समय समय पर रोजगार मेले का आयोजन करती है. इसके तहत सभी नियोजकों और कर्मचारियों एक मंच पर लाया जा रहा है. ऐसे में युवाओं को देश के सर्वोच्च कंपनियों की तरफ से रोजगार के अवसर मिलेंगे. ख़ासतौर पर यहां युवाओं को ऑन द स्पॉट भी कंपनियों द्वारा मौका मिल सकता है. हालाँकि इसके लिए कंपनी युवाओं में क्षमता भी ढूंढेगी.

कैसे मिलेगी युवाओं को नौकरी?

एम्प्लॉयमेंट प्लेटफॉर्म की बात की जाए तो प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा युवाओं को रोजगार मेले के तहत बंपर रोजगार का मौका दिया जा रहा है. आवेदन करने के लिए युवाओं को https://www.ncs.gov.in/ पर विजिट करना होगा. पेज खुलते हीं आपको कई विकल्प भी मिलेंगे. जहाँ आप मन चाहे क्षेत्र का चुनाव कर अपना पूरा डिटेल भरें. सबमिट करने से पहले आप अपने सभी जानकारी को दुबारा से चेक कर लें. इस स्किम के तहत आसानी से युवाओं को नौकरी के अवसर दिए जा रहे हैं.

कब कब हुआ रोजगार मेले का आयोजन

22 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देश के करीबन 75000 से ज्यादा युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा था. इसके बाद अलग अलग समय पर मोदी सरकार (Modi Government) की इस योजना के अंतर्गत हज़ारों युवाओं को अपॉइनमेंट लेटर दिए गए.

- Advertisement -

. 22 अक्टूबर 2022 – 75,000 से ज्यादा

. 22 नवंबर 2022 – 71,000 से ज्यादा

. 20 जनवरी 2023 – 71,000 से ज्यादा

. 13 अप्रैल 2023 – 71,000 से ज्यादा

. 16 मई 2023 – 70,000 से ज्यादा

. 13 जून 2023 – 70,126

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...