मनीष कश्यप पर लगा NSA कानून आखिर क्या है? जानिए इस एक्ट का पूरा प्रोसेस

ज़रूर पढ़ें

यूटूबर मनीष कश्यप पर बिहार समेत तमिलनाडु में कई मामले दर्ज करने के बाद NSA कानून लगा दिया गया है. चलिए जानते हैं इस कानून से जुड़े सारे सवाल

यूट्यूबर मनीष कश्यप (Manish Kashyap) पर बिहार समेत तमिलनाडु में कई मामले दर्ज हैं. इस पूरे मामले के बाद यूट्यूबर मनीष कश्यप (Manish Kashyap) पर NSA कानून लगा दिया गया है. इस कानून के लगने के बाद पूरी सोशल मीडिया 2 गुटों में बंट चुकी है. जहां कई लोग मनीष कश्यप (Manish Kashyap) का समर्थन कर रहें तो कई लोग उनके खिलाफ नारे बाज़ी पर उतर चुके हैं.

- Advertisement -

NSA कानून को लेकर उठ रहे हैं सवाल

इसी बीच लोगों के बीच NSA कानून को लेकर उलझन सी हो गयी हैं. कई लोगों को पता है कि NSA कानून क्या है? पर कई लोगों को इस बारे में कोई जानकारी ही नहीं हैं. NSA कानून क्या है?, क्या है इसकी प्रक्रिया? ये कानून किन लोगों पर लागू होते हैं? ये सभी सवाल आपके मन में ज़रूर आये होंगे. जिनकी गुत्थी सुलझाते-सुलझाते शायद आप थक भी गए हों. लेकिन घबराइए नहीं आज हम आपको इस कानून से जुड़े सारे सवालों का जवाब देंगे.

NSA आखिर है क्या?

NSA (नेशनल सिक्योरिटी एक्ट) ये एक ऐसा कानून हैं जिसके मुताबिक यदि किसी व्यक्ति से या फिर उसके द्वारा किये गए काम से देश को हानि पहुँचती हैं, या फिर देश में विद्रोह जैसा कोई माहौल खड़ा हो जाता हैं तो उस व्यक्ति पर NSA एक्ट के तहत कार्यवाही की जाती है. सरल भाषा में कहे तो ये एक्ट उसपर लगता है जिससे देश को किसी भी प्रकार का कोई खतरा नज़र आता हैं.

क्या कहता है NSA?

नेशनल सिक्योरिटी एक्ट के अनुसार संदिग्ध आरोपी को 3 महीने तक बिना किसी ज़मानत के हिरासत में रखा जाता है. इसमें हिरासत में लिए गए आरोपी पर किसी तरीके के आरोप सिद्ध करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती है. आपको बता दें की हिरासत की समय अवधी 12 महीनों के लिए भी बढ़ाई जा सकती है. 

CONTENT : NIKITA MISHRA

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...