इजरायल को तहस नहस करने वाला हमास क्या है? व्हीलचेयर के सहारे चलता था लीडर

ज़रूर पढ़ें

इजरायल में 5,000 रॉकेट दागने वाले हमास की नींव शेख अहमद यासीन ने रखी थी. इनका लक्ष्य फिलिस्तीनी इलाकों से इजरायल को हटाना है

मिडिल ईस्ट में एक बार फिर युद्ध जैसे हालात हो गए हैं. गाजा पट्टी से हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर 5,000 रॉकेट दागे. ऑपरेशन अल-अक्सा स्टॉर्म के तहत इजरायल की सूरत को बदल कर रख दिया गया. इजरायल की रिहायशी इलाकों में हमास ने घुसपैठ करते हुए आतंक फैला दिया है. हालात ऐसे हैं कि इजरायल ने भी जंग का ऐलान कर दिया है. आज हमास की चर्चा पूरे विश्व में हो रही है. आइये जानते हैं की आखिर हमास क्या है और इसकी नींव रखने वाला लीडर कौन था?

- Advertisement -

क्या है हमास?

इजरायल में 5000 राकेट दागने वाला हमास फिलिस्तीन का इस्लामिक चरमपंथी संगठन माना जाता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक ये संगठन 1987 में बना था. बता दें कि इसका इतिहास पुराना है. हमास एक अरबी भाषा के हरकत अल-मुकावामा अल-इस्लामिया (यानि इस्लामी प्रतिरोध आन्दोलन ) का संक्षेप है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हमास का अर्थ “उत्साह” होता है. हमास की नींव शेख अहमद यासीन ने रखी थी. इनका लक्ष्य फिलिस्तीनी इलाकों से इजरायल को हटाना है. शुरुआत से इजराइल और हमास के बिच समय समय पर युद्ध होते रहे हैं. हालाँकि इजरायल में 7 अक्टूबर 2023 को जो हमले हमास की तरफ से हुए वो अबतक का सबसे बड़ा युद्ध मना जा रहा है.

कौन था हमास लीडर!

गाजा पट्टी से ऑपरेट होने वाले हमास ने आज इजरायल में तबाही मचा दी है. इस संगठन के हमले से इजरायल के नागरिकों के बिच खौफ बैठ गया है. गाजा ने इजरायल के कई रिहायशी इलाकों पर रॉकेट दागे हैं. आज इजरायल में घुसपैठ करने वाले हमास को जमकर आलोचना हो रही है. हालाँकि आपको बता दें कि हमास की नींव रखने वाला शेख अहमद यासीन इजरायल के बिलकुल खिलाफ था. इसी का नतीजा है की शेख अहमद ने हमास संगठन को दिशा दी.

हमास लीडर का खौफ!

12 साल की उम्र से हमास लीडर व्हीलचेयर पर था लेकिन उसके रुतवे से हर कोई डरता था. साल 2004 में इजरायली हमले के दौरान शेख़ यासीन और उनके दो अंगरक्षकों समेत सात लोगों मारे गए. हमास की नींव रखने वाला शेख अहमद यासीन भले ही अब जिंदा न हो लेकिन उसका संगठन अभी भी काफी आक्रामक रवैये के साथ सक्रीय है.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...