वास्तु शास्त्र के इन लक्षणों को ना करें नज़रअंदाज़, चुकानी पड़ सकती है भारी कीमत…

ज़रूर पढ़ें

Nisha
Nisha
--------------------------

वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ संकेत ऐसे होते हैं जो हमारे जीवन पर बहुत से प्रभाव दीखते हैं,लेकिन अक्सर उन्हीं हम नज़र अंदाज़ कर देते हैं.
वास्तु शास्त्र में दिशाओं को बड़ा महत्व दिया गया है. घर बनाने से लेकर घर में रखी चीजों के बारे में विस्तार से बताया गया है. जैसे किस सामान को घर में कहां और किस दिशा में रखा जाए ताकि वास्तु दोष का कारण न बने.ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हमारे साथ दिन भर में होने वाली घटनाएं जीवन में शुभ-अशुभ संकेतों को इंगित करती हैं। कई बार हम काम की भागदौड़ में जल्दबाजी में चीजें गिरा देते हैं। हालांकि हम इस बात पर इतना ध्यान नहीं देते और उस काम को समेटकर दूसरे कार्यों में लग जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर बार-बार आपसे एक ही चीज गिर रही हो तो इसे अशुभ संकेत माना जाता है।

दूध का गिरना शुभ या अशुभ?
वास्तु और ज्योतिष शास्त्र में दूध को लेकर कई बातें कही गई हैं. जहां दूध का उबलकर गिरना शुभ नहीं माना गया वहीं ठंडे दूध का गिर जाना, कांच टूटना अशुभ संकेत देने वाला कहा गया है.दरअसल, दूध को चन्द्रमा का कारक माना गया है. चन्द्रमा को मन व मस्तिष्क से जोड़कर देखा जाता है. वहीं, दूसरी ओर अग्नि को मंगल का कारक माना गया है. बर्तन से दूध उबलकर नीचे गिरे तो ये शुभ संकेत नहीं माना गया है. सुबह के समय अगर दूध वाला दिख जाए, कोई दूध खरीदता या दूध ले जाता दिखे तो ये शुभ होता है.

- Advertisement -

इस दिशा में ना रखें कुछ
पूर्व, उत्तर, उत्तर पूर्व, दक्षिण पूर्व की दिशा में गलती से भी डस्टबिन को न रखें. इससे शारीरिक आर्थिक मानसिक समेत कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती है. ऐसा माना गया है कि दक्षिण पूर्व की दिशा में डस्टबिन रखने से व्यक्ति को आर्थिक रूप से नुकसान सहना पड़ता है. कई बार धन तो आता है लेकिन ठहरता नहीं है. यानी फिजूलखर्ची बढ़ जाती है. वहीं पूर्व की दिशा में इसे रखने से व्यक्ति के विकास में बाधा बनता है. अगर बात करें उत्तर दिशा की तो अगर इस दिशा में डस्टबिन रखा हुआ है तो यह जीवन में मिलने वाले अवसरों में रुकावट पैदा करता है.

नमक का गिरना
यदि रोजाना के कामों को करते समय आपके हाथ से अक्‍सर नमक गिर जाता है तो यह अच्‍छी बात नहीं है। बुल्गारिया, यूक्रेन और रोमानिया जैसे देशों में नमक का गिरना दुर्भाग्‍य को दर्शाता है तो वहीं भारतीय ज्‍योतिष में नमक का गिरना शुक्र और चंद्रमा के कमजोर होने का संकेत है। शुक्र के कमजोर होने से जातक को दांपत्‍य जीवन में परेशानी का सामना करना पड़ता है तो वहीं चंद्रमा के कमजोर होने से व्‍यक्ति को श्‍वांस संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। यदि आपके हाथ से काली मिर्च बिखर जाए तो समझ लीजिए किसी करीबी रिश्‍तेदार से आपके संबंध खराब हो सकते हैं।

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...