Whatsapp चलाएं और मेट्रो टिकट पाएं ! दिल्ली मेट्रो में आया बड़ा बदलाव

ज़रूर पढ़ें

दिल्ली मेट्रो में अब सफर करना आसान हो चूका है. अब आप व्हाट्सप्प के ज़रिये ही एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की टिकट को खरीद सकते हैं.

दिल्ली भीड़-भाड़ वाला शहर, जहां हर दिन लाखों लोग ट्रैन, मेट्रो का सफर तय करते हैं. इस भारी जनसँख्या वाले शहर में रोज़ाना लोग एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए दिल्ली मेट्रो का इस्तेमाल करती हैं. जब हमें कहीं जल्दी जाना होता है तो, मेट्रो स्टेशन पर लम्बी लाइनों में लगकर टिकट खरीदना पड़ता है. दिल्ली जैसे भीड़ -भाड़ वाले शहर में मेट्रो स्टेशन पर लम्बी लाइने दिखना काफी आम बात है. लेकिन क्या आप भी इन परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं? क्या आपको भी लम्बी लाइनों में लगना पसंद नहीं है? अगर ऐसा है तो आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं वो आपके लिए काफी मददगार रहेगा.

व्हाट्सप्प चलाएं और मेट्रो टिकट पाएं

सोशल मीडिया के इस ज़माने में हम सबसे ज़्यादा व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करते हैं. व्हाट्सप्प वो एप है जो प्राइवेसी के साथ-साथ आपकी हर डॉक्यूमेंट, बातों को सिक्योर रखता है. इस एप्प के ज़रिये तो आप अपने परिजनों को अकाउंट में पैसे भी भेज सकते हैं. लेकिन क्या आपको पता है की व्हाट्सप्प के ज़रिये आप मेट्रो की टिकट भी बुक कर सकते हैं. जी हाँ आपने सही सूना की लम्बी लाइनों में लगने के बजाय आप अब व्हाट्सप्प के ज़रिये ही अपने दिल्ली मेट्रो का टिकट कर सकते हैं बुक. चलिए जानते हैं कैसे?

इस तरह कर पाएंगे आप मेट्रो टिकट बुक

बता दें की DMRC ने एक नंबर साझा किया है. 9650855800 इस नंबर को आपको सबसे पहले अपने फ़ोन में सेव कर लेना है. और इस नंबर पर आपको Hi मेसेज को भेजना है. अगर आप एयर पोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर खड़े हैं तो आपको टिकट काउंटर पर दिख रहे QR कॉर्ड को स्कैन कर लेना है. इसके बाद आपके पास हिंदी और इंग्लिश भाषा का चयन करने के लिए पुछा जाएगा. तो आप अपने ज़रूरत मंद भाषा पर क्लिक कर लीजियेगा.

व्हाट्सप्प से मांगे टिकट

व्हाट्सप्प के चैट बॉक्स में आपके पास टिकट खरीदें का ऑप्शन दिखाई देगा. उसपर आपको क्लिक करना है फिर आपको स्टेशन चुनने के लिए मेसेज किया जाएगा. फिर आपके पास एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के कुवह मौजूदा स्टेशनो के नाम आ जाएंगे. फिर आपको उस स्टेशन को चुनना है जहां आप खड़े हैं. फिर आपके पास गंतव्य स्टेशन के लिए भी ऑप्शन दिया जायेगा. तो आपको उस पर क्लीक करना है. फिर तकेतों की संख्या दिखाई जाएगा. फिर आपके पास पेमेंट करने का ऑप्शन दिखाया जाएगा. और आपको अंत में पेमेंट पूरा करना होगा. और आपको टिकट मिल जाएगा. जो की एक QR के रूप में होगा.

CONTENT: NIKITA MISHRA

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...