जानिए फ्लर्ट और प्यार के बीच का अंतर, ये हैं 5 बड़े संकेत

ज़रूर पढ़ें

आमतौर पर झूठे और टाइम पास के रिश्ते में भविष्य की बातें करने में झिझक होती है. इसे जानने के लिए आपको इस बात पर गौर करना होगा जहाँ अगर पार्टनर भविष्य की बातें करता है तो ये सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीका है

‘Action speak louder than words’ इसका सीधा मतलब है लोगों के हाव भाव व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ कहते हैं, बजाय इसके कि वे क्या कहते हैं. जब आप किसी से पहली बार मिलते हैं तो सामने वाला आपको बेहद भा जाता है. कई बार हम जज नहीं कर पाते की उसके पीछे का असली चेहरा क्या है.

- Advertisement -

इन दिनों फ्रॉड की खबरे खूब आती रहती है, ऐसे में आप किसी को पसंद भी करते हैं तब आपको डर रहता है की कहीं वो आपको पसंद करते हैं या नहीं? मन में कई सवाल उठते हैं, लेकिन प्रेम सम्बन्ध के बारे में आप कुछ नहीं कह पाते. जो आपके सतह है आप उसे भी नहीं पहचान पाते.

आपने कई बार कई लोगों को देखा होगा की वो आपके सामने बेस्ट बनने की कोशिश करते हैं. कभी-कभी शिष्टाचार में तो कभी फ्लर्ट के लिए ही वे आपको स्पेशल फील करवाते हैं. बल्कि कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो लंबे समय तक इस तरह का व्यवहार कर सकते हैं. इन्हें हम ब्रेडक्रंबर्स कहते हैं. जो बस टाइम पास के लिए किसी के भी साथ फ्लर्ट करते रह सकते हैं.

लेकिन सच्चे प्रेम और झूठे रिश्ते में फर्क कर पाना आज के समय में और भी मुश्किल हो रहा है, तो चलिए हम आपको 5 उन संकेतो के बारे में बताते हैं जिसके बाद आपको पहचानने में आसानी होगी की आप जिसे पसंद या प्यार करते हैं वो आपसे प्यार करता है या नहीं?

- Advertisement -

वह भविष्य के बारे में बात करता है

एक रिश्ते में रहते हुये यूँ तो कई तरीके की भवनात्मक बातें होती है, लेकिन इस बिच आपको एक बात का ख़ास ध्यान देना होगा, यदि आपका पार्टनर आपसे भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करता है और हमेशा आपको उन योजनाओं में शामिल करता है, तो यह आपके लिए एक सही इशारा है.

आमतौर पर झूठे और टाइम पास के रिश्ते में भविष्य की बातें करने में झिझक होती है. इसे जानने के लिए आपको इस बात पर गौर करना होगा जहाँ अगर पार्टनर भविष्य की बातें करता है तो ये सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीका है.

यदि वह अपनी और आपके बीच की बॉन्डिंग को गंभीरता से ले रहा है, तो वो आपसे बेफिक्र होकर बात करेगा। जहाँ उसकी बातों से स्पष्ट हो जाएगा की सामने वाले के मन में रिश्ते के लिए क्या भावना है.

वह स्वयं आपके सहजता को समझता हो

हर छोटी सी छोटी बातें बताना, अपनी दिक्कतें डिसकस करना, ये रिश्ते के लिए पॉज़िटिव रिस्पांस माना जाता है. आपका साथी पुब्लिकालय आपकी इज्जत करता हो यानी वो सचमुच आपको चाहता है.

यदि आपका पार्टनर आपके आसपास स्वयं को असुरक्षित महसूस करता है या आपको अपने दोस्तों के सामने नीचा दिखाता है, तो इसका मतलब है कि आपको उनके प्रति इमोशन के एक्सप्रेशंस से पहले सोचना होगा. सीधा मतलब है की इस रिश्ते में खोट है. सचमुच कदर करते हैं तो आपको कभी ऐसी सिचुएशन में नहीं डालेगा जहाँ आप नीचा महसूस करें.

आप प्रायोरिटी में हैं

यूँ तो बातचीत में हीं प्रायोरिटी समझ आ जाती है, लेकिन कभी कभी आप सामने वाले के बात में आकर वो चीज भूल जातें हैं. पर ऐसे में आपको अपनी जगह और वैल्यू समझनी होगी.

अगर आपको लगता है कि आपको कभी कोई बात कहने के लिए किसी टेक्स्ट, कॉल या वीकेंड की योजना की जरूरत नहीं पड़ी, तो इसका मतलब साफ है कि आप उनकी प्रायोरिटी लिस्ट में हैं.

प्रायोरिटी लिस्ट में परिवार होता है, और अगर वो आपको अपने परिवार जैसा महसूस करता है इसका मतलब है की वो सचमे आपसे प्यार करता है.

अगर वो व्यस्थ हैं और आप उन्हें कॉल कर रहे हैं, ऐसे में पार्टनर उसी वक़्त आपको एक बार फ़ोन उठा कर कहे की वो आपसे बाद में बात करेगा तभी ठीक है, अगर साथी फ़ोन काट कर थोड़ी देर में वापस कॉल करता है. तभी आपको निश्चिन्त रहना चाहिए. लेकिन पार्टनर को इस बात से कोई फर्क ना पड़े की आपने कॉल भी किया था तब आपको अपनी जगह समझ और जान जाना चाहिए की आप अपने पार्टनर के प्रायोरिटी नहीं रखते.

आपको फ्रेंड्स और फैमिली से मिलवाता है

हर सही पार्टनर चाहता है कि उसके साथी के बारे में ख़ास तौर पर उसके अच्छे दोस्त जरूर जाने, साथ हीं फैमिली से भी मिलवाने के लिए एफ्फर्ट्स डाल रहा है, इसका मतलब है की आपका पार्टनर आपको लेकर बेहद सीरियस है. यदि वह आपको अपने फ्रेंड्स और फैमिली से मिलाता है, तो स्पष्ट है कि वह आपके और अपनी बॉन्डिंग को मजबूत कर रहा है.

आप दोनों की बॉन्डिंग उसके लिए महत्वपूर्ण है। वह खुश है और चाहता है कि उसके सबसे करीबी लोग इस संबंध के बारे में जानें और आपसे मिलें. इसका मतलब है कि आप उनके लिए बेहद ख़ास हैं.

वह आपकी जरूरताें को समझता हो

जब आप किसी को पसंद करते हैं तब उनके लिए आप बेहद अहम् हो जाते हैं. आपकी हर एक बात और एक्शन्स उनके लिए लाइफ में महत्वता रखता है.

यदि वह हमेशा आपकी हर समस्या और हर जरूरत के वक्त आपके सामने खड़ा हो और सही सलाह देता हो. आपके करियर के साथ साथ आपके भविष्य के लिए डिसकस करता हो.

अपने बिजी शेड्यूल से आपकी बातें सुनने और सही सलाह देने के लिए वक्त निकालता हो, तो इसका मतलब है कि आप दोनों के बीच की बॉन्डिंग सही है और आपके लिए वह इंसान परफेक्ट है.

एक सही रिश्ता आपको सही मार्ग पर लेकर जायेगा इसलिए इसका चुनाव आपको खुद सोच समझकर करना होगा.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...