PM मोदी के वादे से जब विपक्ष था हैरान! वैश्विक स्तर पर भारत ने ग्रोथ रेट में लहराया परचम

ज़रूर पढ़ें

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में कई बार भारत को एक विकसित देश बनाने का दावा किया है. ऐसे में वैश्विक स्तर पर भी भारत के ग्रोथ रेट ये साबित कर रहा है

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में कई बार भारत को एक विकसित देश बनाने का दावा किया है. हालाँकि इसपर विपक्ष ने इसे जुमला करार दिया था. बता दें कि पीएम मोदी ने लाल किले के प्राचीर से अपना लक्ष्य साफ़ करते हुए कहा कि साल 2047 तक देश को विकासशील से विकसित देश बनाएंगे. ऐसे में बीते कुछ समय में भारत की बढती अर्थव्यवस्था को लेकर अंतराष्ट्रीय स्तर पर कई दावे भी किये गए.

- Advertisement -

भारत की GDP पर हुआ खुलासा

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (International Monetary Fund) ने अभी तजा रिपोर्ट साझा किया है. इसके मुताबिक साल 2022 में 2022 में भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार 262 लाख करोड़ रुपये था. हालांकि IMF ये दावा करता है कि साल 2028 तक यही आकंड़ा बढ़कर 500 लाख करोड़ रुपये हो सकता है. ऐसे में अगर प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल को देखा जाये तो बतौर पीएम उन्होंने भारत की अर्थव्यवस्था को पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना दिया है. बता दें कि कांग्रेस के कार्यकाल में भारत दसवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था थी.

IMF ने भारत-चीन पर क्या कहा?

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की रिपोर्ट कहता है कि भारत और चीन मिलकर दुनिया की आर्थिक विकास में 50% हिस्सेदारी रखते हैं. अगर भारत की ग्रोथ रेट की बात करे तो इस साल देश की GDP ग्रोथ रेट 6.3% रह सकता है, जो दुनिया में सर्वाधिक होगा. वहीं अगर कई अन्य मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो भारत अगले कुछ वर्षों तक दुनिया में सबसे तेजी से तरक्की करने वाला देश बना रहेगा. फिलहाल दुनिया की इकोनॉमिक ग्रोथ में भारत की भागीदारी 16% से कुछ कम है. ऐसे में रिपोर्ट्स अनुसार अनुमान के मुताबिक
अगले 5 साल में यानी 2028 तक ये आकंड़ा बढ़कर 18% हो जायेगा.

PM मोदी के नेतृत्व में भारत का विकास?

अक्टूबर, 2022 में भी अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (International Monetary Fund) यही IMF ने अनुमान लगाया था कि भारत साल 2027-28 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है. इसके अलावा यही दावा वैश्विक वित्तीय फर्म मॉर्गन स्टैनली का भी कहना था की साल 2027 तक भारत अमेरिका और चीन के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकती है.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...