Types Of Veg Salad….Benefits

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Nisha
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अच्छी सेहत के लिए योग और व्यायाम के साथ-साथ खान-पान पर ध्यान देना भी जरूरी है। खान-पान ऐसा होना चाहिए, जिसमें विटामिन और मिनरल के रूप में पर्याप्त पोषक तत्व मौजूद हों। हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हेल्दी फूड में सलाद का भी विशेष स्थान है। यह न सिर्फ हमें कई बीमारियों से बचाता है, बल्कि हमारी त्वचा, आंखों और बालों के लिए भी फायदेमंद है। वैसे सलाद का सेवन सभी करते हैं, लेकिन सलाद खाने के फायदे के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं।

अलग-अलग Location पर सलाद बनाने की Recipe अलग-अलग है और इसे बड़े ही चाव से खाया भी जाता है। सलाद को विटामिन और खनिज का अच्छा Source माना जाता है। इसके अलावा, इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है। इसमें कम मात्रा में ड्रेसिंग और टॉपिंग मिलाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन अगर इसे अधिक मात्रा में मिलाते हैं, तो सलाद कैलोरी और वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है…

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ग्रीन सलाद

सलाद किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने के काम करता है. हममें से ज्यादातर लोग खाने के साथ सलाद को पेयर करना पसंद करते हैं. लेकिन, क्या आप सलाद खाने के फायदे जानते हैं. जी हां ग्रीन सलाद (Green Salad Benefits) को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. खासतौर पर वजन घटाने के लिए. असल में ग्रीन सलाद में कई तरह की चीजें जैसे टमाटर, प्याज, पत्तागोभी, ब्रोकली, पार्सले, फल आदि शामिल होते हैं, जो कैलोरी में कम और फाइबर में हाई होते हैं.

वेजीटेबल सलाद

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पनीर और वेजिटेबल सलाद प्रोटीन में काफी हाई होगी। इसे बनाने के लिए कच्चा पनीर और सब्जियां जैसे, टमाटर, प्याज, खीरा, ककड़ी, शिमला मिर्च, लेट्युस आदि की जरूरत होगी।सभी सब्जियों को बारीक काटने के बाद उसमें नमक, काली मिर्च मिलाएं। इसके बाद पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े करें और उसे भी सलाद में मिलाएं। इसके बाद उनका सेवन करें। स्वाद के लिए नींबू एड करें।

फ्रुट सलाद

फल के साथ पास्ता सलाद का सेवन करना भी अच्छा साबित होगा। लेकिन याद रखें इसके लिए आप होल व्हीट पास्ता का ही उपयोग करें। वेजिटेरियंस के लिए पास्ता सलाद काफी अच्छा पेट भऱने वाला और हल्का भोजन हो सकता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पास्ता को उबालें और फिर ठंडा होने के बाद उसमें ताजे फल जैसे आम, अंगूर, संतरा, सेब, कीवी आदि को मिलाएं। स्वादानुसार मसाले मिलाकर सेवन करें।

डेजर्ट सलाद

डेजर्ट सलाद नाम से ही समझ चुके होंगे की इसमें मैनली ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल होता है.टास्ते में ये मीठा होता है. इसे अक्सर खाने के बाद ही प्रेफर करते हैं. ये सलाद बहुत ही न्यूट्रिशियस और हेअल्थी होता है.

स्प्राउट सलाद

स्प्राउट्स सलाद अधिकतर घरों में बनता भी होगा। इसका कारण है कि यह काफी हेल्दी होता है और इसे बनाना काफी आसान होता है।इसे बनाने के लिए एक रात पहले साबुत मूंग और चने को गीले कपड़े में बांधकर रख दें। अगले दिन सुबह देखेंगे तो उसमें अंकुर फूट आएंगे।अब इन्हें निश्चित मात्रा में लें और उसमें बारीक कटा हुआ प्याज, टमाटर और पिसे हुए मसाले मिलाएं। नींबू डालने के बाद इसका सेवन करें।

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