इन देशों में घूमना हुआ आसान, नहीं पड़ेगी भारतीयों को वीजा की जरुरत

ज़रूर पढ़ें

विदेश जाने के राह में रोड़ा सबसे ज्यादा पासपोर्ट बनता है. डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करने में हीं टेंशन का माहौल बन जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप भारतीय हैं तो आपके लिए कई ऐसे देश हैं जहाँ आप बिना वीज़ा घूमने का आनंद ले सकते हैं

बाहरी देशों में सैर और घूमने जाने की हर किसी की इच्छा होती है, लेकिन पासपोर्ट के कागजाद के पूरे ना होने की वजह से ट्रिप कैंसिल कर दी जाती है.

- Advertisement -

विदेश जाने के राह में रोड़ा सबसे ज्यादा पासपोर्ट बनता है. डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करने में हीं टेंशन का माहौल बन जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप भारतीय हैं तो आपके लिए कई ऐसे देश हैं जहाँ आप बिना वीज़ा घूमने का आनंद ले सकते हैं.

TRAVELLING

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, हेनले पासपोर्ट इंडेक्स (HPI) की रैंकिंग में भारत के साथ प्रिंसिपे और साओ टोमे (Principe and Sao Tome) का भी नाम शामिल है. साल 2021 में इंडियन पासपोर्ट के साथ 58 देशों में बिना वीजा के जाने की अनुमति थी, जिसके बाद अब हम भारतीय 59 देशों में बिना वीजा के ट्रैवल कर सकते.

आइये जानते हैं वो प्रमुख देश जहाँ आप बिना वीजा विदेशों में खूबसूरत नजारे का मौका पा सकते हैं.

- Advertisement -

मकाऊ (Macao)

दक्षिण चीन के पास स्थित एक छोटे से देश मकाऊ की यात्रा के लिए भारतीयों को किसी तरीके से वीजा की जरूरत नहीं होती. यह खूबसूरत भारतीय पर्यटकों के बीच बहुत मशहूर है.

आपको बता दने की कैसीनो के शौकीन लोगों के लिए मकाऊ को जन्नत से कम नहीं माना जाता है. यहां घूमने वाले जगहों में मकाऊ टावर, सेनादो स्क्वायर, मकाऊ म्यूजियम और कैथेड्रल जैसी सुंदर जगहें मौजूद है.

यहां की खूबसूरती को चार चाँद लगाती है नाइट लाइफ जो आपको रोमांचित कर देगी. यहां आपको बता दें की बिना वीजा आप मकाऊ में 30 दिनों तक रह सकते हैं.

भूटान (Bhutan)

घूमने ख्वाहिश रखने वाले भारतीय पर्यटकों के लिए पड़ोसी मुल्क भूटान भी पसंदीदा मानी जाती रही है. वैसे तो भूटान को दुनिया के सबसे गरीब देशों में गिना जाता है लेकिन यहां की सुंदरता और आकर्षक नज़ारे बेहद अनोखी है.

शांत वातावरण के बीच भारतीय बिना किसी वीजा भूटान जा सकते हैं और यहां के आकर्षक जगहों का लुत्फ़ उठा सकते हैं. यहां आप बिना वीज़ा 6 महीने तक रुक सकते हैं.

नेपाल (Nepal)

भारत से सटे देश नेपाल में हर साल लाखों लाखों भारतीय टूरिस्ट जाते हैं.

हिमालय की गोद में बसे इस देश में घूमने के लिए भी भारतीयों को वीजा की जरूरत नहीं पड़ती। काठमांडू में आपको पशुपतिनाथ मंदिर दर्शन करने का मौका मिल सकता है.

साथ हीं यहां की खूबसूरत पहाड़ियां घूमने के साथ ही रिजनेबले दाम में शॉपिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं.

श्रीलंका (Sri Lanka)

भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका घूमने के लिए सबसे अच्छा चुनाव माना जाता है। श्रीलंका भारतीय पर्यटकों को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देता है. श्रीलंका में भारतीय कोलोंबो, कैंडी हिल स्टेशन, मटारा, दम्बाडेनिया, यापाहूवा कुरुनेगला, रामायण कनेक्शन, कतरगामा, ग्रीन पाथ ओवर व्यू और आठवां अजूबा कहा जाने वाला सिगरिया घूम सकते हैं.

बता दें की भारत से श्रीलंका की दूरी भी मात्र तीन घंटे के सफर की है।

मालदीव (Maldives)

मालदीव उन देशों शुमार है, जहाँ आप कई बार सेलेब्रिटीज़ को घूमते हुये सूना होगा। साथ हीं कई सितारों के फेवरेट सैर की जगह मालदीव मानी जाती है.

बता दें कि मालदीव द्वीपों का देश है, जो एक पर्यटन देश के तौर पर भी मशहूर है। बिना वीजा के भारतीय यहां 30 दिन तक रह सकते हैं. समुद्र किनारे आराम से वक्त बिताने के साथ ही आप शॉपिंग, रेस्तरां,और खूबसूरत नजारों का लुत्फ आप मालदी से सफर के दौरान ले सकते हैं.

बारबाडोस (Barbados)

बारबाडोस देश प्रकृति की गोद में बसा एक खूबसूरत देश है. ये देश प्रशांत महासागर के पश्चिमी हिस्से में कैरेबियन द्वीप पर स्थित है. यहां भारतीय 90 दिनों के लिए बिना वीजा यात्रा कर सकते हैं. ये देश अपने खूबसूरत बीच और ऐतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है. वहीँ ये कैरेबियन के सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है. बारबाडोस को ‘द लैंड ऑफ फ्लाइंग फिश’ (The land of the flying fish) के नाम से भी जाना जाता है.

डोमिनिका (Dominica)

सक्रिय ज्वालामुखी का देश डोमिनिका भीड़भाड़ और शोर शराबे से बेहद दूर है. यहां भारतीयों के लिए 180 दिनों के लिए वीजा ऑन अराइवल फ्री है. यह देश कैरेबियन सागर में स्थित है.

खूबसूरती से लबालब यहां के ऊंचे-ऊंचे पहाड़, बीच, झील, और राष्ट्रीय उद्यान जैसी घूमने की कई जगहे हैं. यहां का बॉयलिंग लेक काफी प्रसिद्ध है. बीच के अलावा यहां जंगल सफारी का भी मजा ले सकते हैं. 

इंडोनेशिया (Indonesia)

अगर आप नेचर लवर हैं तो इंडोनेशिया घूमने जरूर जाएं. इंडोनेशिया घूमने के लिए भी भारतीय पर्यटकों को वीजा की जरूरत नहीं है. यहां आप बिना वीजा के 30 दिन तक घूम सकते हैं.

इंडोनेशिया बाली कई लोगों का फेवरेट डेस्टिनेशन है. दूर-दूर से पर्यटक यहां घूमने आते हैं. यहां के खूबसूरत बीच, अंडरवॉटर एक्टिविटी, ट्रेडिशनल आर्ट गैलरीज और स्वादिष्ट खाने का आनंद लेना है तो यहां जरूर आएं.

ग्रेनाडा (Grenada)

कैरेबियन आईलैंड ग्रेनाडा में भी भारतीयों को 90 दिनों के वीजा के लिए कोई शुल्क नहीं चुकाना पड़ेगा. इस देश को ‘आयलैंड ऑफ स्पाइस’ भी कहते हैं.

यहां आपको कई सांस्कृतिक इतिहास, स्मारक देखने को मिल जाएंगे. इसके अलावा दूर-दूर से लोग यहां स्कीइंग और ट्रेकट्रेकिंग जैसी एडवेंचरस एक्टिविटी करने के लिए आते हैं.

हैती (Haiti)

हैती भी कैरेबियन देशों में एक देश है. ये देश अपनी प्राचीन संस्कृति और परंपराओं की वजह से जाना जाता है. भारतीयों के लिए यहां वीजा फ्री एंट्री है लेकिन एयरपोर्ट पर आपको टूरिस्ट फीस पड़ेगी.

प्रूफ के तौर पर आपके पास वैध पासपोर्ट, रुकने की सारी डिटेल्स और वापस आने की टिकट होनी चाहिए.

यहां आप सिटाडेले फोर्ट, सैन सूसी पैलेस, पोर्ट ओ प्रिंस, अमिगा आइलैंड, बेसिन ब्लू और खूबसूरत चर्च का आनंद ले सकते हैं. हैती में बिना वीज़ा भारतियों को 3 महीने तक घूमने की अनुमति है.

मॉरीशस (Mauritius)

पर्यटकों और खासतौर पर भारतियों के बिच मॉरीशस काफी लोकप्रिय है. खासतौर से हनीमून के लिए भारतीय यहां जाना ज्यादा पसंद करते हैं.  भारतीय पासपोर्ट धारकों कोको मॉरीशस भी वीजा फ्री एंट्री देता है इसके साथ हीं यह 90 दिनों के लिए वैध होता है. पर्यटकों के पास रिटर्न टिकट और पर्याप्त बैंक बैलेंस जरूर होना चाहिए.

मॉरीशस दुनिया के सबसे धनी देशों में से एक है. ब्लैक रिवर गॉर्गेस नेशनल पार्क, बेल्ले मेयर प्लेज बीच,  सर सीवूसागर रामगुलाम बॉटनिकल गार्डन, चामरेल, ट्रू ऑक्स बीचेस और ले मोर्ने ब्रेंट जैसी कई खूबसूरत जगहों पर घूमने जा सकते हैं.

समोआ (Samoa)

यहां भारतीयों को बिना वीजा एंट्री की अनुमति है जहाँ आप खूबसूरती का नया नजारा देख सकते हैं. समोआ अपनी आकर्षक नज़ारें के साथ-साथ लजीज पकवानों के लिए भी जाना जाता है. यहां आने के लिए भारतियों को भले हीं वीजा की जरुरत ना पड़े लेकिन आपके पास पासपोर्ट के साथ सभी जरूरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए.

इसके अलावा आपके पास वापस जाने की टिकट होनी भी जरूरी है. बता दें कि एपिया, लोटोफागा, लालोमानु, सविया यहां के प्रसिद्ध शहर हैं. आप यहां रॉबर्ट लुई स्टीवेन्सन म्यूजियम और समोआ कल्चर विलेज घूम घूमने जा सकते हैं.

सर्बिया (Serbia)

सर्बिया में भारतीयों को घूमने या बिजनेस के सिलसिले में वीजा की जरूरत नहीं पड़ती. सिर्फ पासपोर्ट और फ्लाइट टिकट से ही 30 दिनों तक आप घूमने का लुत्फ़ उठा सकते हैं. ये देश अपने रंगीन शामों के लिए लोकप्रिय है.

प्रकृति प्रेमियों के लिए सर्बिया में कई अद्भुत चीजें हैं जैसे कि सफेद जमीं, शानदार पहाड़, सुंदर घाटियां और डैन्यूब नदी के आसपास के नजारे. डेन्यूब और नदी के आसपास के नजारे. डेन्यूब और सावा नदियों के संगम पर स्थित लंबा चौड़ा बेलग्रेड का किला पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है.

मोंटसेराट (Montserrat)

मोंटेसेराट दुनिया के लोकप्रिय और खूबसूरत नज़ारे को देखने कि जगहों में से एक है. अगर आपको रोमांच पसंद है तो मोंटसेराट (Montserrat) एक बेहतीन चुनाव है.

भारतीय यहां बिना वीजा के 3 महीने तक रह सकते हैं.  मोंटसेराट कोस्टलाइन, सौफ्रिएर हिल्स वॉलकेनो, रेंडेजवस बे, लिटिल बे बीच जैसी कई खूबसूरत जगहें हैं. यहां भारतीय स्कूबा डाइविंग, हाइकिंग ट्रेल्स जैसी एक्टिविटी का खुलकर मजा ले सकते हैं.

नीयू द्वीप (Niue Island)

नीयू द्वीप को पर्यटक स्वर्ग की जगह मानते हैं. दूर-दूर से लोग इस शांत और खूबसूरत जगह पर छुट्टियां मनाने आते हैं. भारतीय इस खूबसूरत आईलैंडपर 30 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं.

टोटू रीफ, मतापा चैश्म, लिमू पूल, अवेकी केव्स, उतुको बीच, हिओ बीच, पलाहा केव और टाओगा नीयू म्यूजियम जैसी कई खूबसूरत जगहों पर आप अपनी छुट्टियां मना सकते हैं.

सेंट विसेंट एंड ग्रेनेडाइंस  (Saint Vincent and the Grenadines)

भारतीयों के लिए सेंट विसेंट एंड ग्रेनेडाइंस वीजा फ्री डेस्टिनेशन है. भारतीय पर्यटक यहां एक एक महीने तक स्टे कर सकते हैं. ये जगह अपने अद्भुत नजारों और आकर्षक बीच के लिए फेमस है.

यहां आप बेक्यूआ, मेरीटाइम म्यूजियम, फायरफ्लाई प्लांटेशन, टोबैगो केज, पेटिट सेंट विंसेट, पाम आइलैंड, सॉल्ट विसल बे और वॉलकेनो हाकिंग टूर पर घूमने जा सकते हैं.

हॉन्ग कॉन्ग एसएआर  (Hong Kong SAR)

हॉन्ग कॉन्ग एसएआर में कई ऐसे दर्शनीय स्थल हैं जिसे देखने के लिए भारी संख्या में पर्यटक दूर-दूर से आते हैं. भारतीयों के लिए यहां 14 दिनों तक बीना वीजा के घूमने की सुविधा है.

यहां आने के लिए पासपोर्ट के अलावा आपको प्री अराइवल रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. हॉन्ग कॉन्ग डिजनीलैंड , विक्टोरिया पीक, ओशियन पार्क, स्टार फेरी, हॉन्ग कॉन्ग स्काईलाइन जैसी कई जगहें हैं जहां आप घूमने जा सकते हैं.

त्रिनिदाद और टोबैगो (Trinidad and Tobago)

पार्टी करने वालों के लिए त्रिनिदाद ऐंड टोबैगो बेस्ट डेस्टिनेशन है. यहां भी घूमने के लिए भारतीयों को वीजा की जरूरत नहीं है.

भारतीयों को यहां 90 दिनों के लिए बिना वीजा स्टे के घूमने का मौका मिलता है.

रेनफॉरेस्ट, चट्टानें और सफेद रेत वाले बीच यहां के प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं. अगर आपको स्नोर्कल और डाइविंग पसंद है तो यहां जरूर आएं. यहां आपको हर प्रजाति की पक्षियां देखने को मिलेंगी.

किस देश में कितने दिन रह सकते हैं भारतीये

• फिजी – 4 महीने तक

• कतर – 30 दिनों तक

. फिलिस्तीन – 3 महीने तक (गाजा पट्टी के लिए अनुमति नहीं)

• माइक्रोनेशिया – 30 दिनों तक

• ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स – 30 दिनों तक

• कुक आइलैंड्स – 31 दिनों तक

• अल साल्वाडोर – 90 दिनों तक

• जमैका 30 दिनों तक

• मोंटसेराट- 30 दिनों तक

• नीउ– 30 दिनों तक

• उत्तरी साइप्रस – 3 महीने तक

• पिटकेर्न द्वीपसमूह 14 दिनों तक

• सेंट किट्स एंड नेविस – 3 महीने तक

• सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस- 1 महीने तक

• सेनेगल – 90 दिनों तक

• स्वालबार्ड – जितने दिनों तक चाहें रह सकते हैं

• ट्रांसनिस्ट्रिया – 45 दिनों तक

• त्रिनिदाद और टोबैगो – 90 दिनों तक

• ट्यूनीशिया – 90 दिनों तक

• वानुअतु – 30 दिनों तक

• तुर्क और कैकोस द्वीप समूह – 90 दिनों तक

इनके अलावा और भी कई देश हैं, जहां आप बिना विजा के यात्रा कर सकते हैं.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...