तीन ED के अफसर करेंगे राहुल गाँधी से पूछताछ, कड़े सवाल और शपथ से शुरू प्रवर्तन निदेशालय (ED) का एक्शन

ज़रूर पढ़ें

ED द्वारा पूछे गए सवालों पर उसका जवाब राहुल गाँधी लिखित में देना तो होगा हीं लेकिन फिर उन्हें वो जवाब पढ़कर सुनाए जाएंगे, फिर उसपर राहुल के साइन होंगे. फिर इन जवाबों को टाइप किया जाएगा, जहां बाद में उसपर राहुल के साइन होंगे

13 जून को कांग्रेस नेता राहुल गाँधी को प्रवर्तन निदेशालय (ED) की पेशी हुई है, यहां उनसे नेशनल हेराल्ड केस में पूछताछ चल रही है. बता दें कि राहुल गाँधी के समर्थन में कांग्रेस समर्थक ED कार्यालय के सामने हीं जमकर हंगामा करने लगे. फिलहाल दिल्ली के कई इलाकों में पुलिस हाई अलर्ट पर है जबकि ट्रैफिक व्यवस्था पर भी जोड़ दिया गया.

- Advertisement -

जहाँ एक तरफ राजनितिक गलियारों में घमसान मचा हुआ है, समर्थक बवाल काट रहे हैं तो वहीँ प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अंदर राहुल गाँधी से पूछताछ के लिए सवालों की पूरी लिस्ट है, जिनके जवाब राहुल गाँधी से लिखित में लिये जाएंगे.

CONGRESS SUPPORTERS PROTEST

बता दें कि नारेबाजी कर रहे कई कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया है, जहाँ अभी भी ये सिलसिला जारी है.

CONGRESS SUPPORTERS PROTESTING IN DELHI

कितने घंटे चलेगी राहुल गाँधी से पूछताछ

- Advertisement -

यहां बता दें कि आज ED के सामने राहुल गांधी का बयान PMLA के सेक्शन 50 के तहत दर्ज किया जाएगा. जबकि अंदेशा लगाया जा रहा है कि अफसरों क पूछताछ लंबी चल सकती है.

अनुमान लगाया जा रहा है कि सवाल-जवाब चार से पांच घंटे चल सकते हैं. इस बीच राहुल को लंच ब्रेक भी दिया जाएगा.

CONGRESS SUPPORTERS ARRESTED BY DELHI POLICE

जिस तरीके से नेशनल हेराल्ड केस को लेकर चर्चाएं चल रही है और अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सवालों पर राहुल गगांधी का जवाब आना बाकी है ऐसे में कई अटकले लगाई जा आ रही हैं.

ऐसे होगी अफसरों की मौजूदगी में पूछताछ

यहां बीजेपी कांग्रेस पर सवाल उठा रही जबकि कांग्रेस का कहना है कि ये सब बस उनकी पार्टी और उनके नेताओं को परेशां करने के लिए किया जा रहा है.

बता दें कि आज राहुल गांधी से ईडी के तीन अफसर पूछताछ कर रहे हैं. जहा तीनों का रोल अलग-अलग होगा. इसमें असिस्टेंट डायरेक्टर रैंक के अफसर राहुल गांधी से सवाल पूछेंगे. वहीं दूसरे अफसर राहुल के बयान को टाइप करेगा. इसके अलावा तीसरे अफसर डिप्टी डायरेक्टर रैंक के हैं. वह राहुल से पूछे जा रहे सवालों को सुपरवाइज़ करेंगे.

प्रवर्तन निदेशालय (ED) कार्यालय के अंदर क्या होगा?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ईडी के नियमानुसार जब अफसर किसी से ऐसे पूछताछ करते हैं तो उससे पहले शपथ भी दिलवाई जाती है. इसमें कहलवाया जाता है कि शख्स जो भी कहेगा वह सच होगा. जहाँ राहुल से भी ऐसी शपथ दिलाई जाएगी.

ED द्वारा पूछे गए सवालों पर उसका जवाब राहुल गाँधी लिखित में देना तो होगा हीं लेकिन फिर उन्हें वो जवाब पढ़कर सुनाए जाएंगे, फिर उसपर राहुल के साइन होंगे. फिर इन जवाबों को टाइप किया जाएगा, जहां बाद में उसपर राहुल के साइन होंगे.

CONGRESS SUPPORTERS PROTEST

राहुल गांधी से अफसरों के होंगे ये अहम सवाल

  • आपकी AJL में क्या पॉजिशन थी?
  • आपकी यंग इंडिया में क्या भूमिका है?
  • आपके नाम पर शेयर क्यों हैं?
  • क्या आपने शेयर होल्डर्स के साथ पहले कभी मीटिंग की, अगर नहीं , तो क्यों?
  • कांग्रेस ने यंग इंडिया को लोन क्यों दिया?
  • कांग्रेस नेशनल हेराल्ड को पुनर्जीवित क्यों करना चाहती थी?
  • क्या आप कांग्रेस द्वारा दिए गए लोन के बारे में जानकारी दे सकते हैं?
  • क्या आप AJL और नेशनल हेराल्ड की संपत्तियों के बारे में जानकारी दे सकते हैं? 

क्या है नेशनल हेराल्ड केस?

नेशनल हेराल्ड केस में आज एक बार फिर राहुल गांधी ED के सामने पेश हो रहे हैं. लगभग 10 साल पुराने इस केस की जड़ें आजादी से पहले निकले एक अखबार से जुड़ी हैं.

जिसे भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने निकाला था. इस केस में करोड़ों रुपये की जायदाद पर मालिकाना हक का विवाद है.

क्या है नेशनल हेराल्ड (National Herald) मामला, जिसके चलते गांधी परिवार पर गिरी गाज? जानिए इसकी इनसाइड स्टोरी: https://www.hcnnews.in/what-is-the-national-herald-case-due-to-which-the-gandhi-family-was-blamed-know-its-inside-story/

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...