PM MODI US VISIT 2023: पीएम मोदी अमेरिका में भी रचेंगे इतिहास

ज़रूर पढ़ें

PM मोदी के स्वागत के लिए अमेरिका में चल रही ये ख़ास तैयारियां, बाइडेन हैं उत्साहित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जून को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ राजकीय डिनर करेंगे. वशिंगटन में पीएम के आगमन के लिए खूब जोर शोर से तैयारियां चल रही है

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 21 जून से लेकर 24 जून तक अमेरिका दौरे (pm modi visit to america) पर हैं. पीएम मोदी 22 जून को अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ राजकीय डिनर (pm modi us visit 2023) करेंगे. अमेरिका (America) के इस ख़ास दौरे को लेकर खूब तैयारियां चल रही है. अमेरिका (America) ने 14 साल बाद भारत के किसी प्रधानमंत्री को राजकीय दौरे के लिए निमंत्रण भेजा गया है. यहां पीएम मोदी (PM Modi) अमेरिकी संसद (America) को दूसरी बार संबोधित करेंगे.

प्रधानमंत्री के आगमन (us visit modi) के लिए वॉशिंगटन में जमकर तैयारियां चल रही है. पिछले दिनों अमेरिका के न्यू जर्सी स्थित एक एक रेस्टोरेंट ने ‘मोदी जी’ (PM Modi) थाली लॉन्च की है. इसके अलावा वहां के होटल और तमाम फ्लाइट्स के रेट में भी बढ़ोतरी हो गई है. अमेरिका (America) के व्हाइट हाउस के साउथ लॉन्स में शानदार और भव्य तम्बू लगाए गए हैं. यहां ख़ास अतिथिगण को इनविटेशन दे दिए गए हैं. बता दें इसमें उन गेस्ट को शामिल किया जायेगा जो भारत और अमेरिका (America) संबंधो को आगे बढ़ने में भागीदारी दी है.

प्रधानमंत्री के आगमन से पहले वाशिंगटन में गहमागहमी

प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 21 जून को अमेरिका (pm modi visit to america) के लिए रवाना होंगे. हालाँकि उनके इस दौरे से पहले हीं वाशिंगटन में हलचल तेज हो गई है. वहां के आस पास के होटल में भारी संख्या में बुकिंग की ख़बरें आ रही है. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के आगमन (pm visit us) से पहले वहां फ्लाइट्स के टिकट का किराया. होटल रूम का किराया में बढ़ोतरी हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 22 जून को भारतीय पीएम (PM Modi) को सुनने के लिए हज़ारों की संख्या में लोग वाशिंटन में आ रहे हैं.

पीएम मोदी की लोकप्रियता देख चलेंगी स्पेशल बसें

व्हाइट हाउस (America) के कार्यक्रम (pm modi usa visit) का हिस्सा बनने के लिए लोगों में खूब उत्साह दिख रहा है. हालाँकि भारत के कई संगठनों ने पीएम (PM Modi) के अमेरिकी यात्रा (us modi visit) के लिए स्पेशल बसें चलने का फैसला किया है. इससे लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी. उम्मीद जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के स्वागत के लिए लोगों का भारी हुजूम जुटेगा. यहां पीएम (PM Modi) की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि वहां न्यू जर्सी के रेस्ट्रा मालिक श्रीपाद कुलकर्णी ने अपने यहां प्रधानमंत्री (pm modi foreign visit) के नाम पर मोदी जी की थाली लांच कर दी है.

मोदी से मिलने के लिए बाइडेन हैं उत्सुक

G7 के वार्षिक शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 19 मई को जापान के लिए रवाना हुए थे. हिरोशिमा के बैठक में तमाम देश के दिग्गज शामिल हुए. यहां प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से मुलाकात के दौरान अमेरिका (America) के राष्ट्रपति (Joe Biden) ने राजकीय यात्रा (pm modi visit to america) को लेकर बात की. उन्होंने पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की लोकप्रियता का जिक्र करते हुए ऑटोग्राफ की मांग रखी. उन्होंने (Joe Biden) कहा कि लोग आपकी इवेंट में शामिल होने के लिए मुझे फ़ोन करते हैं. यहां विश्व पटल पर जब-जब पीएम मोदी (PM Modi) और राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) आमने सामने हुए दोनों देशों के रिश्ते मजबूत दिखे हैं.

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बताई खास बात

अमेरिका (America) और भारत के ख़ास रिश्ते को मजबूत बनाने में पीएम (Prime Minister Narendra Modi) का राजकीय यात्रा (modi us visit) हर मायने में दुनिया को एक बड़ा सन्देश देगा. अमेरिका (America) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Indian pm visit to america) का स्वागत करने के लिए काफी उत्सुक हैं.

6 महीने पहले से चल रही पीएम मोदी के आगमन की तैयारियां

अमेरिका (America) के राष्ट्रिय सुरक्षा सलाहकार जेल सुलिवन 13 से 14 जून तक भारत दौरे पर हैं. बीते मंगलवार को उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से मुलाकात की. यहां उन्होंने द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों में हुई प्रगति के बारे में जानकारी साझा की. ऐसे में उन्होंने पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के अमेरिका में होने वाले राजकीय यात्रा (pm modi usa visit) के लिए ख़ुशी जाहिर की. बता दें कि अमेरिका (America) में पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के आगमन पर भव्य स्वागत के लिए पिछले 6 महीने से तैयारियां चल रही है.

मोदी का बाइडेन एंड फैमिली के साथ प्राइवेट डिनर

अमेरिका (America) ने आधिकारिक रूप से अपने राजकीय भोज के लिए अबतक उन्हीं लोगों को आमंत्रण भेजा है जो काफी करीबी हैं. प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का ये राजकीय यात्रा पहली बार है. इससे पहले 2009 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को ये आमंत्रण भेजा गया था. बता दें कि अमेरिकी (America) राष्ट्रपति जो बाइडेन और पहली महिला जिल बाइडेन द्वारा पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को आमंत्रण भेजा गया था. ऐसे में 22 जून को ऑफिशियल राजकीय डिनर से पहले पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi), जो बाइडेन (Joe Biden) के साथ डिनर करेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति बाइडेन और उनके परिवार के साथ कुछ पल बिताएंगे.

पीएम मोदी को दी जाएगी 21 तोपों की सलामी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) साल 2014 में जबसे पीएम पद का कारभार संभाला है तबसे अबतक वो 7 बार अमेरिकी दौरा कर चुके हैं. हालाँकि ये पहली बार होगा जब पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अमेरिका (pm modi visit to america) के भव्य राजकीय यात्रा पर जाएंगे. 22 जून को पीएम मोदी (us visit modi) को राष्ट्रपति बाइडेन और फर्स्ट लेडी के अगुआई में व्हाइट हाउस में शानदार स्वागत किया जायेगा. इस बिच पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के सम्मान में उन्हें अमेरिका के व्हाइट हाउस में 21 तोपों की सलामी दी जाएगी.

अमेरिकी संसद में पीएम मोदी का संबोधन बनाएगा रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने साल 2016 में 8 जून को पहली बार अमेरिकी (America) संसद को संबोधित किया था. ऐसे में 22 जून को एक बार फिर पीएम (pm modi visit to america) अमेरिका के संसद में संबोधन करने जा रहे हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) भारत के छठे ऐसे में पीएम हैं जो अमेरिका (us visit modi) के संसद में भाषण देंगे. इसके अलावा वो दूसरी बार अमरीकी संसद (America) में सम्बोधन करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री (pm modi usa visit) बनेंगे.

किन मुद्दों पर होगी बातचीत

प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के इस राजकीय यात्रा (pm modi visit to america) के बाद भारत और अमेरिका के रिश्ते और मजबूत होंगे. यहां राष्ट्रपति बाइडेन (Joe Biden) और पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के बिच कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत होगी. यहां दोनों देशों को और मजबूत करने के तरीके में बातचीत होगी. व्हाइट हाउस (America) के ऑफिशियल स्टेटमेंट के मुताबिक दोनों देशों के बिच डिफेंस सेक्टर पर विशेष तौर पर बात होगी. इसके अलावा रणनीतिक प्रौधोगिक और साझेदारी पर चर्चा की जाएगी. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और राष्ट्रपति बाइडेन मुक्त, खुले, समृद्ध और सुरक्षित हिंद-प्रशांत के लिए साझा प्रतिबद्धता और रक्षा पर विचार विमर्श करेंगे. इसके अलावा अन्य कई महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाया जायेगा जिसपर चर्चा होगी.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...