बॉलीवुड की इन मॉम्स ने अकेले ही की बच्चों की परवरिश, आप भी सीखें पेरेंटिंग टिप्स

ज़रूर पढ़ें

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने काफी मुश्किलों का सामना करने के बाद भी अकेले ही अपने बच्चे को पालकर अच्छी परवरिश है

शादी का रिश्ता वो होता है जिसमे बच्चे के जन्म देने पर माता-पिता के बीच एक सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी कड़ी हो जाती है की वो कैसे अपने बच्चे को पालेंगे? कई हालत ऐसे होते हैं जब हमें किसी कारणवश अपने पार्टनर का साथ छोड़ना पड़ता है. जिसके बाद बच्चे को कौन संभालेगा इस ज़िम्मेदारी का फैसला लेना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. क्योंकि अगर कोई एक अकेला व्यक्ति अपने बच्चे की परवरिश की ज़िम्मेदारी अपने सर लेता है तो उसे काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

इन अभिनेत्रियों ने अकेले ही की बच्चों की परवरिश

माँ बनना एक सौभाग्य की बात है. माँ बच्चे के पोषण से लेकर उसके परिवरिश में बहुत ही खास ध्यान देती है. लेकिन बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने अकेले ही अपने बच्चे को पाला है. कई बार सिंगल मदर्स को लेकर लोगों के बीच कई गलत-गलत अवधारणाएं बन जाती है. की एक अकेली महिला आखिर कैसे बच्चे को संभाल सकती है? पर आज हम आपको उन अभिनेत्रियों के बारे में बताएँगे जिन्होंने प्रेगनेंसी के बाद अपने बच्चे की परवरिश खुद ही की.

नीना गुप्ता

नीना गुप्ता (Neena Gupta) ने बॉलीवुड को कई बड़े और सुपरहिट फिल्में दी है. नीना गुप्ता (Neena Gupta) ने अपने फिल्मीं करियर में काफी अच्छा किरदार निभाया है. उसी प्रकार नीना गुप्ता (Neena Gupta) ने असल ज़िन्दगी में एक माँ का अभिनय बखूबी से निभाया है. साथ ही नीना गुप्ता (Neena Gupta) ने अपनी बेटी मसाबा (Masaba) की परवरिश अकेले ही की है, नीना (Neena Gupta) एक ऐसी सुपरमॉम है जिन्होंने हर परिस्तिथि में अपनी बेटी के साथ खड़े होकर उन्हें एक अलग पहचान बनाने में मदद की है.

सुष्मिता सेन

मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) आज भी किसी अप्सरा से काम नहीं लगती. सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) ने साल 2000 में अपनी बेटी रेनी (Reni) को गोद लिया था. जिस वक़्त उनकी उम्र सिर्फ 24 साल ही थी. फिर इसके बाद साल 2010 में सुष्मिता ने अलीसा (Alisa) को भी गोद लिया था जो उनकी दूसरी बेटी हैं. सुष्मिता (Sushmita Sen) ने अपनी बच्चियों को काफी अच्छे तरीके से पाला है. सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) हमेशा अपने बच्चों बेहतरीन चीजें सिखाती रहती हैं.

मलाइका अरोड़ा

एक्ट्रेस और मॉडल मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) अपने फिटनेस के साथ-साथ अपने बच्चे की परवरिश में भी कोई कमी नहीं छोड़ती. मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) ने अरबाज़ खान (Arbaz Khan) से अलग होकर अपने बच्चे अरहान (Arhaan) को संभालने की ज़िम्मेदारी खुद ही उठाई थी. मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) ने अपने बेटो अरहान को तलाक के बाद अपने बेटे अरहान को पढ़ाई के लिए विदेश भेज दिया था. मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) अपने बेटे अरहान को काफी अच्छी चीजें सिखाती हैं, की कैसे आत्मनिर्भर बना जाए.

अमृता सिंह

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री अमृता सिंह (Amrita Singh) ने अपने पति अभिनेता सैफ अली खान (Saif Ali Khan) से साल 2004 में तलाक ले लिया था. अलग होने के बाद एक्ट्रेस अमृता सिंह ने अपने दोनों बच्चों सारा अली खान (Sara Ali Khan) और इब्राहिम अली खान (Ibrahim Ali Khan) को संभालने की ज़िम्मेदारी खुद ही ली. एक इंटरव्यू में जब सारा अली खान (Sara Ali Khan) से उनकी मां के बारे में पूछा गया, तो सारा ने बोलै की वह अपनी मां पर इतनी निर्भर हैं कि वह उनसे दूर नहीं रह पाएंगी. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि उनकी मां बहुत ही शांत स्वभाव की हैं. इन सभी बातों से आप समझ सकते हैं कि अमृता सिंह (Amrita Singh) ने अपने बच्चों की कितने अच्छे तरीके से परवरिश की है.

CONTENT: NIKITA MISHRA
- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...