Uttarpradesh में Yogi Adityanath की दूसरी कार्यकाल में बनेंगे ये बड़े रिकॉर्ड

ज़रूर पढ़ें

भगवाधारी बाबा या यूँ कहें कि उत्तरप्रदेश के भावी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जलवा पूरे देश की राजनीती पर छा गई है.


यूपी की जनता ने अपने मुख्यमंत्री पर प्रचंड विश्वास दिखाया है. 10 मार्च, पांच राज्यों के नतीजे और दिग्गज नेताओं की जित हार का फैसला.

- Advertisement -


आज उत्तरप्रदेश के चुनावी रुझान के आकड़ों ने यूपी के अंदर बिपक्षी पार्टियों की कमर तोड़ दी है. जिस तरीके से लगातार भारतीय जनता पार्टी विधानसभा सीटों पर विजयी हो रही है, वो सीधे तौर पर योगी आदित्यनाथ की शानदार छवि की मान बढ़ाता है. एक्जिट पोल के दावे के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी उत्तरप्रदेश में एक पर फिर सत्ता में काबिज होने वाली है.

bjp wins


अब अगर 2022 में योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री एक बार फिर बनेंगे, तो ऐसे में योगी आदित्यनाथ के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड जुड़ जायेगा.


इतिहास पलट जाएगी, और एक बहुत बड़ा मिथक टूट जायेगा। जबकि 18 साल में यह पहली बार है, जब राज्य के मुख्यमंत्री ने विधानसभा चुनाव में उतरे हो, और साफ़ तौर पर योगी आदित्यनाथ यहां एक बेहतरीन रिकॉर्ड स्थापित करेंगे.

- Advertisement -

जी हाँ, करोड़ो दिलों पर राज करने वाले योगी आदित्यनाथ भले हीं एक मुख्यमंत्री के तौर पर सत्ता पर 5 साल काबिज रहें लेकिन उन्होंने अपने बेहतरीन कार्यकाल से पूरे राज्य में डंका बजवाया.

1988 का मिथक टूटेगा

भारतीय जनता पार्टी को प्रचंड बहुमत दिलाकर राजनीती में खलबली मचने वाले योगी आदित्यनाथ एक बार फिर से मुख्यमंत्री बने तो सबसे पहले 1988 की एक मिथक या भ्रम टूटेगा, जहाँ राजनितिक पार्टियों का ऐसा दावा रहा है कि जो भी मुख्यमंत्री नॉएडा में दौरा करते हैं उनकी सत्ता हाथ से अगले चुनाव में छीन जाती है.

ऐसे में दूसरी बार सीएम बनने से पहले हीं योगी आदित्यनाथ ने एक अहम् रिकॉर्ड बनाया है, जहाँ अबतक उत्तरप्रदेश में 21 मुख्यमंत्री रह चुके हैं. इन सब में योगी आदित्यनाथ ने अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा किया। आपको बता दें की कार्यकाल पूरा करने वाले मुख्यमंत्रियों में योगी आदित्यनाथ के अलावा तीन सीएम अपना कार्यकाल पूरा कर पाए हैं.

uttarpradesh

15 साल में पहले विधायक सीएम बनेंगे योगी

चुनावी रुझानों और एग्जिट पोल के मुताबिक मुख्यमंत्री के तौर पर योगी आदित्यनाथ दूसरी बार सत्ता सँभालते हैं तो वो 15 साल में पहले विधायक सीएम बनेंगे.
रिकॉर्ड की होड़ में योगी आदित्यनाथ ने दुनियाभर में अपने नाम का डंका बजवाया है, जहाँ लोकप्रिय नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद योगी आदित्यनाथ के नाम कि खूब चर्चा होती है.

yogi aadityanath

सत्ता बरकरार रखने वाले 37 वर्षों में पहले सीएम होंगे योगी

अब यहां बता दें कि दूसरी बार मुख्यमंत्री की गद्दी पर योगी आदित्यनाथ के बैठने पर 37 साल का सबसे बड़ा रिकॉर्ड टूटेगा.

साल 1957 में संपूर्णानंद, 1962 में चंद्रभानु गुप्ता और 1974 में हेमवती नंदन बहुगुणा दूसरी बार उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री बने जबकि आखिरी बार कांग्रेस पार्टी से नारायण दत्त तिवारी साल 1985 में अविभाजित यूपी के सीएम थे, जिस समय राज्य में चुनाव हुआ थे. यहां जनता ने कांग्रेस पार्टी को अपना वोट देकर जीता दिया.

ऐसे में नारायण दत्त लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री के पद पर बरकरार रहे. ऐसे में योगी आदित्यनाथ भी उसी लिस्ट में शुमार होंगे अगर भारतीय जनता पार्टी बहुमत से जित हासिल की.

modi-yogi-amit shah

प्रदेश की सत्ता में वापसी करने वाले पहले बीजेपी मुख्यमंत्री

योगी आदित्यनाथ उत्तरप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के वो पहले मुख्यमंत्री होंगे, जो दूसरी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बनेंगे. बता दें कि भारतीय जनता पार्टी की तरफ से कल्याण सिंह, राम प्रकाश गुप्ता और मौजूदा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह प्रदेश में एक एक बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं. हालाँकि योगी आदित्यनाथ पार्टी के ऐसे पहले नेता होंगे जो उत्तरप्रदेश में दूसरी बार अपने कार्यकाल की शुरुआत करेंगे.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...