किचन के ये 5 मसाले हैं मोटापे का इलाज, बर्न करेगा फैट

ज़रूर पढ़ें

मसालों का इस्तेमाल सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने में नहीं होता. कई मसाले वजन करने में भी काम आते हैं.

मोटापे की वजह से शरीर में अनेक बीमारियां पैदा होती हैं. ऐसे में उनकी परेशानियां बढ़ती चली जाती हैं. आज हम आपको रसोई में रखे कुछ मसाले और उनके गुण बतायेँगे, जो वजन कम करने में सहायक है.

- Advertisement -

किचन में हैं ये जादुई मसालें

मसालों का इस्तेमाल सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने में नहीं होता. कई मसाले वजन करने में भी काम आते हैं. जीरा, लौंग और दालचीनी जैसे कई मसालें इस लिस्ट में शामिल हैं.

लौंग

लौंग के सेवन से वजन तेजी से कम होता है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर दांतो और मसूड़ों की समस्या में किया जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जिससे पाचन शक्ति भी मजबूत होती है.

मेथी दाना

मेथी का सेवन वजन कम करने के लिए अच्छा माना जाता है. इसे रात में भिगो कर सुबह गरम पानी के साथ पीने से वजन तेजी से कम होता है.

- Advertisement -

जीरा

सुबह खाली पेट जीरे को पानी में उबालकर पीने से बेली फैट तेजी से कम होता है. इसका सेवन सब्जी में डालकर भी किया जा सकता है.

दालचीनी

दालचीनी का सेवन वजन कम करने में फायदेमंद है. इसके सेवन से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

सौंफ

सौंफ का इस्तेमाल पेट से जुडी बिमारियों और वजन कम करने में किया जाता है. सौंफ का सेवन गर्म पानी में उबालकर या चाय और सब्जी के साथ भी कर सकते हैं.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...