वो धुरंधर नेता जिन्होंने अब तक नहीं की शादी, लेकिन राजीनीति में चलाया जादु

ज़रूर पढ़ें

हमारे देश में कई ऐसे कुंवारे नेता हैं, जिन्होंने राजनीतिक गद्दी पर बैठ कर कई ऐतिहासिक बदलाव किये. सीएम योगी आदित्यनाथ से लेकर सीएम ममता बनर्जी भी इस लिस्ट में शामिल हैं. जिन्होंने हर ग्रहस्ती बसाने के बारे में कभी नहीं सोचा

हमारे देश में कई ऐसे कुंवारे नेता हैं, जिन्होंने राजनीतिक गद्दी पर बैठ कर कई ऐतिहासिक बदलाव किये. यही नहीं बल्कि उन्होंने देश को तरक्की की रेस में उतारने में भी कोई कमी नहीं छोड़ी हैं. आपको बता दें की इस लिस्ट में कई ऐसे नाम शामिल हैं, जिन्होंने सिर्फ चुनाव ही नहीं जीता बल्कि अपने राज्यों के लोगो का सपना भी साकार किया. और राजीनीति के पन्नो में अपना नाम सफल नेताओं के लिस्ट में शामिल किया.

- Advertisement -

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) और सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) से लेकर सीएम ममता बनर्जी (CM Mamta Banarjee) भी इस लिस्ट में शामिल हैं जिन्होंने हर ग्रहस्ती बसाने के बारे में कभी नहीं सोचा.

वो नेता जिनका नहीं है शादी से नाता

वैसे तो इस लिस्ट में कई नेताओं के नाम शामिल हैं. जिनका शादी से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार से कुछ नेता इसीलिए शादी नहीं करना चाहते क्योंकि वो राजीनीती को ही अपना जीवन मान चुके हैं. और कइयों के पास कुछ अनेक कारण हैं शादी न करने के. आज हम उन्ही नेताओं का नाम आप तक लाये हैं जिनका शादी से कोई रिश्ता नहीं हैं.

CM योगी आदित्यनाथ ने भी नहीं की अब तक शादी

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) वो नाम हैं जिन्होंने काफी कम समय में करोड़ो की लोकप्रियता प्राप्त कर ली. सीएम योगी उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री के पद पर तो कमाल कर ही रहे हैं. इससे पहले गोरखपुर के सांसद भी रह चुके है सीएम. लेकिन उनका शादी से कोई नाता नहीं हैं. आपको बता दे की इंटरव्यू में उनसे यही सवाल पूछा गया की आप शादी क्यों नहीं करते हैं. तो सीएम योगी (CM Yogi Adityanath) कहते हैं की “मैं खुशनसीब हूं कि मैंने शादी नहीं की, क्योंकि जिन लोगों ने शादी की है मैं उन लोगों की हालत देख ही रहा हूं”.

- Advertisement -

अटल बिहारी वाजपेयी नहीं थे विवाहित

‘अटल बिहारी वाजपेयी’ (Atal Bihari Vajpayee) भारत के सबसे सबसे प्रभावशाली नेता रहे हैं. यहीं नहीं बल्कि वह संसद के लिए नौ बार भी चुने गए थे साथ ही देश के 3 बार प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं. साथ वो एक लेखक के साथ साथ कवी भी थे.

CM योगी का नवरात्र में देवी और अखंड रामायण पाठ का ऐलान, निर्णय में क्या है ख़ास? (hcnnews.in)

तीन बार प्रधानमंत्री होने के बावजूद भी उन्होंने कभी शादी के रिश्ते से हाथ नहीं मिलाया. 93 साल की पूरी ज़िन्दगी को अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) ने देश के प्रति सौंप दी.

भारत रत्न एपीजे अब्दुलकलाम के लिए शादी महत्वपूर्ण नहीं

देश के राष्ट्रपति एपीजे अब्दुलकलाम (APJ Abdul Kalaam) भी इस लिस्ट में शामिल हैं. राष्ट्रपति के तौर पर डॉ. कलाम (APJ Abdul Kalaam) का कार्यकाल काफी यादगार था. वो देश के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति होने के साथ-साथ एक महान मिसाइल वैज्ञानिक भी थे.  

मोदी-योगी की मुलाकात बनी विपक्ष की मुसीबत, अयोध्या-काशी पर क्यों हुई ख़ास चर्चा (hcnnews.in)

राष्ट्रपति एपीजे अब्दुलकलाम (APJ Abdul Kalaam) ने एक ‘इंडिया 2020’ किताब लिखी. जिसमें उन्होंने भारत को 2020 तक विकसित करने की योजनाओं को रेखांकित किया था. उन्होंने अपने जीवनकाल में कभी शादी नहीं की थी.

बंगाल की ममता बनर्जी ने बनाई शादी से दूरियां

68 वर्ष की सीएम ममता बनर्जी (CM Mamta Banarjee) ने आज तक शादी नहीं की. यही नहीं कई बार ममता बनर्जी सार्वजनिक मंचों से यह कहती रही हैं कि उन्होंने अपना जीवन पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए समर्पित किया है और अपने बारे में सोचने का उनके पास समय नहीं है.

आपको बता दें की मंमता बनर्जी (CM Mamta Banarjee) वो नाम हैं, जिन्होंने काफी विरोध को झेलने के बाद भारतीय राजनीती में अपनी एक ख़ास बनाई. साथ ही ममता बनर्जी (CM Mamta Banarjee) ने पश्चिम बंगाल में सभी पार्टियों को पछाड़ कर सीएम के पद को संभाला.

तमिलनाडु की सीएम जे-जयललिता का भी नहीं था शादी से नाता

सिनेमा जगत में काम करने से लेकर राजीनीति में अपने कदम रखने तक जे-जयललिता (CM J-Jayalalita) ने कभी शादी नहीं की थी. जयललिता (CM J-Jayalalita) ने एक अभिनेत्री से लेकर तमिलनाडु के सीएम के पद को संभाला.

वो 5 बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रह चुकी है. यही नहीं उन्हें तमिलनाडु में अम्मा और क्रांतिकारी नेता कहकर बुलाते थे. उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर से लेकर राजीनीतिक करियर में कभी शादी नहीं की थी. और साल 2016 5 दिसंबर को उनका निधन हो गया था.

सपा की नेता मायावती ने क्यों नहीं की शादी

राजनीति में ऐसे कई नाम हैं जिन्होंने पूरी ज़िन्दगी शादी न करने का फैसला किया. इनमें एक नाम मायावती (Mayawati) का भी हैं. यही वजह है कि लोग इन्हें बहन जी के नाम से जानते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर मायावती (Mayawati) ने शादी क्यों नहीं की?

रामचरितमानस विवाद पर CM योगी आदित्यनाथ ने दिया करारा जवाब, अखिलेश के शूद्र… (hcnnews.in)

मायवती (Mayawati) ने एक इंटरव्यू में बताया की वो शादी इसीलिए नहीं करना चाहती क्योंकि शादी करने के बाद वो दुनियादारी में उलझ जाती. और अपने मिशन पर ध्यान नहीं दें पाती.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...