BMW का पूरा नाम इतना मुश्किल की छूट जाए पसीने, आप भी जरूर करें ट्राय

ज़रूर पढ़ें

BMW कार दुनिया के सबसे लक्जरियस कारों में से एक है. आज इस लेख में आपको हम बताएंगे की बीएमडब्ल्यू का नाम लेना कितना मुश्किल है

BMW कार दुनिया के सबसे लक्जरियस कारों में से एक है. BMW रखने या खरीदने की चाहत हर किसी में होती है. ये खूबसूरत कार दिखने में जितनी शानदार है उतनी हीं महंगी भी है. हालाँकि BMW कार की खासियत उसकी लोगों भी दर्शाती है. बीएमडब्ल्यू अपने इंजन और डिजाइन को लेकर बहुत ज्यादा चर्चित में रहता है. चुकी ये इतना इतना सुंदर डिजाइन बनाता है जिससे लोगों का ध्यान इस पर दूर से ही आकर्षित हो जाता है. ऐसे में कई बार लोग बीएमडब्ल्यू कार को लेकर एक सवाल करते हैं.

- Advertisement -

जहाँ पूछा गया की आखिर बीएमडब्ल्यू का पूरा नाम है क्या? इसके मालिक कौन है? आज इस लेख में आपको हम बताएंगे की बीएमडब्ल्यू का नाम काफी मुश्किल है. वहीँ इसकी कहानी भी दिलचस्प है.

BMW का पूरा नाम?

जर्मन ब्रांड BMW के नाम के पीछे एक इलाके की कहानी है. दरअसल इसके नाम के पीछे जर्मनी के बारिया (Bavaria) इलाके का नाम जुड़ा है. इसी इलाके में कंपनी किसी समय में इंजन निर्माण करती थी. ऐसे में इस दौरान कंपनी का नाम बवेरियन मोटेरन वर्के (Bayerische Motoren Werke) रखा गया. जहाँ समय के साथ इसका अंग्रेजी अनुवाद कर दिया गया. बता दें कि इसे बावरिया मोटर वर्क के नाम से जाना जाता है. जिसे आमतौर पर BMW का नाम दिया गया.

BMW का विश्वयुद्ध से रिश्ता

आप जानकर हैरान हो जायेंगे की प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान बीएमडब्यूल की स्‍थापना फाइटर प्लेन के इंजन बनाने के लिए की गई थी. हालाँकि वर्ल्ड वार के बाद वर्सेल्लीस युद्धविराम संधि की शर्त के अनुसार कंपनी को एयरक्राफ्ट इंजन को बनाना बंद करना पड़ा. जिसके बाद BMW की कंपनी ने एक अलग कदम उठाया. कंपनी ने ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में कदम रखा. जहाँ साल 1923 में कंपनी ने मोटरसाइकिल और फिर 1928 में कार का उत्पादन शुरू किया.

BMW का मालिक

मौजूदा समय में BMW के मालिक का नाम Stefan Quandt ओर Susanne Klatten है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों की हिस्सेदारी अलग अलग है. यही दोनों अभी BMW का मालिक है क्योंकि इन दोनों के पास अभी 50% कंपनी में हिस्सेदारी है. यही वजह से इन दोनों को बीएमडब्ल्यू का कंपनी का मालिक बताया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक सुसान के पास 21% और स्टीफन के पास 29% बीएमडब्ल्यू कंपनी का हिस्सा है. जहाँ दोनों का मिला कर 50% का हिस्सा है. रोचक बात ये है की इस कंपनी में 50% हिस्सा पब्लिक इन्वेस्टर के पास है जो कि यह भी बटा हुआ है.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...