कौन है दिलीप कुमार के 6800 करोड़ का मालिक !

ज़रूर पढ़ें

Nisha
Nisha
--------------------------

बॉलीवुड में ऐसी कई हस्तियों की जोड़ियां हैं,जिनके सफलता और प्यार के किस्से खुब चर्चा में रहे.कभी प्रोफेशनल तो कभी पर्सनल लाइफ को लेकर.वहीँ हर किसी की नज़रें उनके जीवन के हर पहलू पर होती है….. बीते साल हमने अपने बीच एक बेहतरीन नग्मे को खो दिया था जिसने बॉलीवुड की दुनिया में फिल्मी क्रांति ला दी थी. हम बात कर रहे हैं सदी के उस महानायक की जिसने अपनी पहचान नाम को खो कर पाया. दिलीप कुमार उर्फ़ युसूफ खान…..  उनके इस दुनिया के अलविदा कहने पर हर आंखें नम हुई थी.उनकी लोकप्रियता इतनी थी की उनकी आखरी यात्रा में सडकों पर जनसैलाब उबार आया था. दिलीप कुमार अपनी निजी ज़िन्दगी में बहुत धनि थे केवल पैसों से ही नहीं बल्कि प्रेम भाव से. दसरअल,दिलीप कुमार को उनकी पत्नी के रूप में एक माँ भी मिल गयी थी जिन्होंने दिलीप कुमार की देख रेख और सेवा माँ की तरह की थी.सायरा बानो और दिलीप कुमार की प्रेम कहानी भी किसी मिसाल से कम न थी,जहाँ एक ओर दोनों के उम्र का बड़ा फर्क था वहीँ दिलीप कुमार के बदले नाम ने भी बात बिगड़ी थी. हालाँकि दोनों ने सब कुछ पीछे छोड़ कर एक होने का फैसला कर लिया था और आखरी समय तक सायरा दिलीप कुमार के करीब रही.उनके इस रिश्ते में हैरानी वाली बात ये थी की उन्होंने अपनी जिंगदी में किसी तीसरे को नहीं आने दिया चाहे वो खुद उनकी औलाद,उनका वारिस ही क्यों न हो,ऐसा नहीं है की सायरा बनो कभी माँ नहीं बानी थी,वो प्रेग्नेंट तो हुई थी लेकिन मिस्कारेज में अपना बच्चा खो चुकी थी,उसके बाद उन दोनों ने कभी दोबारा कोशिश नहीं की और मान लिया की शायद भगवान् की यही मर्ज़ी थी.साथ ही आपको बता दें की दिलीप कुमार के पास बहुत बड़ी संपत्ति थी.जो आकड़ों में अड़सठ सौ करोड़ की थी. लेकिन यहाँ सवाल ये उठता है की आखिर उनके इस दुनिया से जाने के बाद,उस संपत्ति पर मालिकाना हक़ किसका हुआ.क्यूंकि आज नहीं तो कल सायरा भी इस दुनिया को अलविदा कह जाएँगी और इनका कोई वारिस भी नहीं है. तो उस हिसाब से ये सम्पाती किसे सौंपी जाएगी.आगे वीडियो में हम इसी के बारे में बताएंगे.

पहले तो आपको बता दे की दिलीप कुमार उर्फ मोहम्मद यूसुफ खान का रिश्ता बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान से बेहद खास रहा. दिलीप कुमार शाहरुख को बेटे की तरह चाहते थे. जब-जब दिलीप कुमार की तबियत खराब हुई तो शाहरुख उनसे मिलने, उनका हालचाल जानने उनके घर जाते. अब जब दिलीप कुमार नहीं रहे हैं तो मानों शाहरुख खान ने अपना अभिभावक खोया है. आपको बता दें कि बॉलीवुड में ट्रेजडी किंग के नाम से फेमस दिलीप कुमार की कोई संतान नहीं थी.

- Advertisement -

लेकिन शाहरुख खान और दिलीप कुमार के रिश्‍ते पर सायरा बानो ने अपने एक इंटरव्‍यू में कहा था कि ”शाहरुख खान की पहली फ‍िल्‍म दिल आशना है के वक्‍त उनकी मुलाकात हुई थी. शाहरुख और दिलीप कुमार के बाल एक जैसे हैं। जब भी मैं शाहरुख से मिलती हूं तो उनके बालों में उंगली फिराती हूं. सायरा कहती हैं कि हमारा बेटा होता तो शाहरुख जैसा होता.”

https://youtube.com/watch?v=uscd2Zhwuhc

बता दें, दिलीप कुमार की मौत के बाद उनकी संपत्ति पर पूरा हक उनकी पत्नी सायरा बानो का होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक दिलीप कुमार की संपत्ति कुल 6800 करोड़ के आसपास बताई जाती है. बताया जाता है कि जब दिलीप कुमार की मृत्यु हुई उस दौरान शाहरुख खान दुबई में थे लेकिन जैसे ही उन्हें इस खबर के बारे में पता चला तो वह तुरंत सारा काम छोड़कर अभिनेता के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए मुंबई पहुंचे.

आपको बता दें शाहरुख खान ने 2013 में एक इंटरव्यू के दौरान कहा था, ‘मैं जब केतन मेहता के साथ काम कर रहा था, तब मैंने एक बार उनके ऑफिस में दिलीप साहब की फोटो देखी थी.उस फोटो को देखकर मैंने कहा था कि ये तो मैं हूं.दिलीप साहब मेरे जैसे दिख रहे थे, या मैं कहूं कि मैं उनकी तरह दिख रहा था. लेकिन दिलीप साहब से मेरा रिश्ता इससे बढ़कर है। दिलीप साहब और सायरा जी ने हमेशा मुझे अपने बेटे जैसा प्यार दिया.’ इसके साथ ही शाहरुख ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मेरी मां (लतीफ फातिमा) मानती थीं कि मैं दिलीप साहब जैसा दिखता हूं.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...