Sologamy marriage: गुजरात की लड़की ने खुद के साथ लिए फेरे, लगाए अपने नाम का सिंदूर. न दूल्हा और न ही पंडित

ज़रूर पढ़ें

वडोदरा के गोत्री में स्थित अपने घर में क्षमा ने रीति रिवाजों के साथ शादी की. हालांकि इस अनोखी शादी में क्षमा अकेली रही, न दूल्हा था और न ही पंडित

गुजरात के वडोदरा शहर की 24 साल की युवती क्षमा बिंदु सुर्ख़ियों में बीते कई दिनों से बानी हुई थी और वजह थी उनकी खुद से हीं शादी करने की. जी हाँ, अपने-आप में एक अनोखी शादी करने वाली क्षमा बिंदु की शादी की डेट 11 जून को राखी गई थी लेकिन अब उन्होंने पहले हीं अपने आप के साथ सात फेरे ले लिए हैं.

- Advertisement -

क्षमा बिंदू ने ये शादी हिन्दू रीती रिवाज से किये जहाँ उन्होंने हल्दी, मेहंदी की रस्में, फेरे और सिंदूर लगाने सहित सभी रस्मों और समारोहों के साथ शादी कर ली. बता दें कि भारत में ऐसा करने वाली पहली लड़की क्षमा बिंदु बन चुकी हैं.

क्या खुद से कर सकते हैं शादी? क्या है Sologamy marriage (Case Study): https://www.hcnnews.in/can-you-marry-yourself-what-is-sologamy-marriage-case-study/

क्षमा बिंदु ने अपना वादा निभाया और शादी के खास कार्यक्रम में वैवाहिक बंधन में बंध गई.

- Advertisement -

वडोदरा के गोत्री में स्थित अपने घर में क्षमा ने रीति रिवाजों के साथ शादी की. हालांकि इस अनोखी शादी में क्षमा अकेली रही, न दूल्हा था और न ही पंडित.

जहाँ उन्होंने खुद से शादी कर ली. इस शादी में क्षमा के कुछ खास दोस्त भी शामिल हुए.

विवाद न हो जाए इसलिए बदली तारीख

जैसा की कहा जा रहा है कि यह भारत में इस तरह की पहली शादी है. इसे एक टर्म दिया जाता रहा है Sologamy marriage. जिसमे व्यक्ति खुद से हीं खुद के साथ बंधनों में बांध जाता है.

यहां क्षमा ने पहले 11 जून को खुद से शादी करने की बात कही थी, लेकिन ऐलान करने के बाद से उनके घर पर लगातार लोगों का तांता लगा था. माता-पिता की मंजूरी थीं, लेकिन उनके पड़ोसियों ने विरोध जताया था.

रिपोर्ट्स के मुताबिक 11 जून के पहले शादी इसलिए करने का फैसला किया, क्योंकि उन्हें डर था कि कहीं 11 जून को उनके घर आकर कोई विवाद न सामने खड़ा हो जाये. चुकी विरोधियों की आवाज लगातार उनके घर तक दस्तक दे रहे थे.

क्षमा ने कहा कि वे अपना स्पेशल दिन बर्बाद नहीं करना चाहती थीं. इसलिए उन्होंने बुधवार को ही शादी कर ली.

बता दें कि क्षमा ने पहले मंदिर में शादी करने का फैसला किया था. उनके मुताबिक इस शादी के विरोध में एक बीजेपी नेता आ खड़े हुये जिसके बाद उन्होंने घर से शादी करने का फैसला किया. यहीं नहीं पंडित ने भी शादी की रस्में कराने से इनकार करा दिया था.

जिसके बाद क्षमा ने बिना किसी की परवाह किये अपनी स्पेशल शादी को टेप पर मंत्र बजाकर शादी करने का फैसला कर लिया.

वहीँ हनीमून को लेकर क्षमा बिंदु ने बताया कि वो गोवा जाएँगी.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...