नीता अंबानी के सपने को इस शख़्स ने किया पूरा, कल्चरल सेंटर को बनाया भव्य और खूबसूरत

ज़रूर पढ़ें

नीता मुकेश अंबानी सांस्कृतिक केंद्र बनकर तैयार है. इसका उद्घाटन 31 मार्च को हुआऐसे में सवाल उठता है कि इस भव्यता के पीछे किसका हाथ है

नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर यानी (NMACC) का उद्घाटन 31 मार्च को हुआ. अम्बानी परिवार के इस ग्रैंड केंद्र ने पूरी दुनिया की निगाहें अपनी ओर खींची. इसके उद्घाटन समारोह की मेजबानी रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी (Nita Ambani) और उनकी बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) ने की. आलिशान ‘नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर’ की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रही है. इसके खूबसूरत डिजाइन और आर्ट ने हर किसी का ध्यान खिंचा. भारत की सभ्यता, विविधता और संस्कृति पर आधारित इस कल्चरल सेंटर (NMACC) का सपना नीता अम्बानी ने कई सालों पहले देखा था. आज ये आलिशान नीता मुकेश अंबानी सांस्कृतिक केंद्र (NMACC) बनकर तैयार है. ऐसे में ये जानना बहुत जरुरी है कि आखिर इस भव्यता के पीछे किसका हाथ है.

- Advertisement -

NMACC को किसने बनाया खूबसूरत?

मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में NMACC के कार्यक्रम में ‘इंडिया इन फैशन’ नाम का इवेंट था. यह पूरा कार्यक्रम दो दिनों तक आयोजित था. ऐसे में एक हालियां इंटरव्यू में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) ने नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर के बारे में बातें की. जिसमें उन्होंने खुलासा किया की NMACC का डिजाइन वर्ल्ड फेमल आर्किटेक रिचर्ड ग्लूकमैन (Richard Gluckman) ने तैयार किया है.

अम्बानी परिवार के सपने को किया पूरा

रिचर्ड ग्लूकमैन ने भारत के सबसे बड़े संस्कृति केंद्र ‘नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर’ (NMACC) को डिजाइन किया है वो आर्किटेक की दुनिया में सबसे बड़ा नाम हैं. रिचर्ड ग्लूकमैन दुनिया के टॉप आर्किटेक्चर में शुमार हैं. आर्ट सेंटर अंबानी परिवार के लिए खास है जहाँ उनके सबसे करीबी रिचर्ड भी परिवार के बेहद करीबी हैं. रिचर्ड ने अंबानी परिवार के ड्रीम प्रोजेक्ट नीता मुकेश अंबानी कल्चर सेंटर (NMACC) का पूरा खूबसूरत डिजाइन तैयार किया है.

रिचर्ड ग्लूकमैन का मशहूर डिजाइन

रिचर्ड ग्लूकमैन उन बेहतरीन और शानदार आर्किटेक में से एक हैं जिन्होंने दुनिया में एक बड़ा नामा कमाया है. उनकी कला की बात करें तो उन्होंने नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर यानी (NMACC) पहले एंडी वारहोल संग्रहालय (Andy Warhol Museum), मुसी पिकासो (Musée Picasso), और मोरी कला संग्रहालय (Mori Art Museum) का डिजाइन तैयार किया है.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...