सेक्स के दौरान क्यों होता है दर्द?

ज़रूर पढ़ें

Nisha
Nisha
--------------------------

सेक्स एजुकेशन ऐसी चीज़ है जो पता सब को होनी चाहिए लेकिन हम शरमाते हैं सवाल करने से. और अगर जानकारी ना हो तो खुद को मुसीबत में दाल रहे होते हैं. आज का टॉपिक थोड़ा ज्यादा सेंसेटिव है क्यूंकि बात आज हम करेंगे,इंटरकोर्स के दौरान होने वाले दर्द के बारे में. इस वीडियो में जो भी जानकारी दी जाएँगी वो विशेषज्ञ के अनुसार अध्ययन की गयी रिपोर्ट पर आधारित होगी. लड़कियों के मन में शादी से पहले या फर्स्ट इंटरकोर्स से पहले एक डर होता है,और वो डर है दर्द का.जी हाँ ऐसा होता है की फर्स्ट सेक्स पेनफुल होता है,और ये बहुत ही नार्मल और नेचुरल प्रॉब्लम है,लेकिन परेशानी तब बढ़ जाती है जब ये दर्द की शिकायत लगातार बनी रहे.

अगर आपको भी अक्सर इंटरकॉर्स यानि की सेक्स के दौरान दर्द महसूस होता है तो ये जानकारी आपके बहुत काम आ सकती है.पहले तो आपको बता दें की इसे बायोलॉजिकल टर्म में डिस्पेरुनिया कहते हैं. हम दर्द के लक्षण,कारण और फिर उसके इलाज की बात करेंगे.

- Advertisement -

सबसे पहले बात करते हैं लक्षण की.

जिन लोगों में इंटरकोर्स के दौरान दर्द की शिकायत होगी वो सेक्स से अक्सर कतराएंगी,उन्हें वजिना में खुली की परेशानी होगी।

अब बात कारण की कर लेते हैं.

- Advertisement -

इसके मैनली दो वजह में केटेगोराइस किया गया है,शारीरिक और मानसिक तौर पर दर्द.

पहले शारीरिक दर्द के कारन पर नज़र डाल लेते हैं. सबसे जरुरी की अगर महिला का कभी हाल ही में ऑपरेशन हुआ हो,जो गर्भाशय से जुड़ा हो,या फंगल या बैक्टीरियल इन्फेक्शन कि समस्या रहती हो. ओवरी में गांठ या सूजन हो,ओवेरियन सिस्ट,एंडोमेट्रियोसिस,इरिटेबल बाउल सिंड्रोम ये सारी परेशानी हो सकती है.

अब बात कर लेते हैं मानसिक वजह की,अगर कभी महिला का पुराण ख़राब एक्सपीरियंस,जैसे रेप या जबरदस्ती,हुआ हो.लड़की या महिला किसी ट्रामा से गुजरी हो,या सेक्स के दौरान वो इमोशनली वीक हो.स्ट्रेस में हो तो ऐसे वक़्त में वजाइनल मसल्स बिलकुल सिकुड़ जाते हैं,और पेनिट्रस्टीओं के समय दर्द ज्यादा होता है.

अब आखरी सेक्शन है इसका इलाज़. वैसे तो इसका लेज़र ट्रीटमेंट भी होता है,जिसमें की वैजिनल टिश्यू फॉर्म किये जाते हैं. कुछ केसेस में बोटेक्स के इंजेक्शन भी दिए जाते है ताकि मांसपेशियों को रहत मिल सके. जो एक और ख़ास वजह है वो है वैजिनल ड्राइनेस।

अगर आपकी समस्या बहुत गंभीर है तो समस्या सुझाव पर दवा लेने से बेहतर होगा की आप डॉक्टर से सलाह लें.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...