G-20 की अध्यक्षता कर भारत ने बनाया बड़ा इतिहास, PM मोदी ने G-20 को ही बदल दिया

ज़रूर पढ़ें

पीएम मोदी के नेतृत्व में दिल्ली स्थित भारत मंडपम में G-20 में शामिल देशों के राष्ट्राध्यक्षों की आज पहली बैठक है. पीएम मोदी ने कई बड़े बिंदुओं के साथ सन्देश दिया

G-20 की अध्यक्षता कर रहे भारत पर पूरी दुनिया की नजर टिकी हुई है. 9 सितंबर को G-20 में शामिल देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत मंडपम में पीएम मोदी के साथ बैठक में हैं. विदेशी मेहमानों का स्वागत प्रधानमंत्री मोदी ने गर्मजोशी से किया. अंतराष्ट्रीय शक्तियां आज एक जुट होकर विश्व के कल्याण पर बात कर रही है. यहां पीएम मोदी के नेतृत्व में दिल्ली स्थित भारत मंडपम की शानदार तस्वीरें हर किसी को नए भारत का सन्देश दे रही है.

- Advertisement -

विश्व कल्याण के लिए पीएम मोदी के साथ आए ग्लोबल लीडर्स

G-20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को चलेगा. प्रधानमंत्री मोदी ने आज विश्वभर के दिग्गज नेताओं जिस तरीके से स्वागत किया पूरी दुनिया इसे देखती रह गई है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी पीएम मोदी की तरफ बढ़ते हुए उन्हें सलाम किया. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी भारत की खूबसूरती देखकर उत्साहित नजर आए. भारत मंडपम में G-20 शिखर सम्मेलन की आज पहली बैठक है. यहां नाइजेरिया के पीएम बोला अहमद टीनूबू, यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायज अल नाहयान, यूएई सलमान, सऊदी प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान, स्पेन के उपराष्ट्रपति नादिया कैल्विनो संतमारिया, कनाडा के पीएम जस्टिन टुडो, सिंगापुर के पीएम ली सिन लूंग समेत G-20 में शामिल सभी प्रतिनिधियों का प्रधानमंत्री मोदी ने जोरदार स्वागत किया. पीएम मोदी के साथ सभी राष्ट्राध्यक्ष की बैठक फ़िलहाल जारी है.

पीएम मोदी ने दिया सन्देश

G-20 की अध्यक्षता कर रहे भारत के 50 से अधिक शहरों में करीब 200 बैठकों का आयोजन हो चूका है. इसमें केंद्रशासित राज्य जम्मू और कश्मीर भी शामिल है. एक तरफ चीन और पाकिस्तान भारत की तैयारियों पर सवाल उठा रहे थे तो वहीँ विश्व भर के दिग्गज प्रतिनिधि मोदी सरकार के नेतृत्व में भारत की छवि देखकर दंग रह गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक की शुरुआत में मोरक्को में आये भूकंप की खबर पर शोक जताया और मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद उन्होंने दुनिया के सामने अपने भारत की मजबूती का जिक्र किया. उन्होंने सब का साथ सबका विकास की भी चर्चा की.

बता दें कि पीएम मोदी भारत मंडपम की जिस जगह पर सभी राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत करने के लिए खड़े थे वहां उनके पीछे बैकग्राउंड में कोणार्क चक्र की छवि दिखी. यहा पीएम मोदी ने पूरी दुनिया का आवाहन करते हुए कहा कि “21वीं सदी का यह समय दुनिया को नई दिशा दिखाने वाला है. यह वह समय है जब बरसों पुरानी चुनौतियां हमसे नए समाधान मांग रही है. हमें मानवतावादी केंद्रित होकर इन समस्याओं को सुलझाना है.

- Advertisement -

G20 अब बना G-21

प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक के दौरान दिए अपने भाषण में अफ्रीकी यूनियन की G-20 में अस्थायी सदस्यता देने को लेकर बात कही. इस प्रस्ताव के बाद G-20 में शामिल प्रतिनिधियों ने अफ्रीकी यूनियन को शामिल करने पर सहमति जताई। इसके बाद G-20 समिट सम्मेलन में शामिल सभी राष्ट्राध्यक्षों ने तालियां बजाई. इस बिच विदेश एस जयशंकर ने कोमोरोस संघ के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली असौमानी को जी-20 के साथ उनके स्थान पर बिठाया.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...