PM मोदी जहाँ रहते हैं कैसा है वो बंगला, PM हाउस की ये 7 बातें नहीं जानते होंगे आप

ज़रूर पढ़ें

पीएम मोदी का आवास (पंचवटी) नई दिल्ली के 7 लोक कल्याण मार्ग में स्थित है. इसकी दीवारें, सुरंग और इसके जुड़े कई ऐसे तथ्य हैं जो 12 एकड़ में फैले इस बंगले को आकर्षक बनाता है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आवास नई दिल्ली के 7 लोक कल्याण मार्ग में स्थित है. पीएम मोदी के इस आवास के बारें में ऐसी कई बातें हैं जो लोग नहीं जानते हैं. इसके दीवारों से लेकर इसके सुरंग और इसके जुड़े कई ऐसे तथ्य हैं जो पीएम आवास के 12 एकड़ में फैले इस बंगले को आकर्षक बनता है. 

पीएम आवास के मजेदार तथ्य 

  • नई दिल्ली के 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित पीएम हाउस का डिजाइन 1920-1930 के बीच आर्किटेक्ट रॉबर्ट टोर रसेल ने डिजाइन किया था. इसे मौजूदा समय में पंचवटी कहा जाता है. गौरतलब है कि कई सरकारी भवनों को ब्रिटिशर्स द्वारा डिजाइन किया गया था. 
  • प्रधानमंत्री का आलिशान बंगला कुल 5 बंगले से बना है. 12 एकड़ की जमीन पर बन इस आवास में 1, 3, 5, 7 और 9 नंबर बंगला मौजूद है. 7 नंबर के बंगले में पीएम मोदी का कार्यालय है, मेहमानों के लिए बंगला नंबर 3 जबकि बंगला नंबर 9 में पीएम मोदी की विशेष सुरक्षा में तैनात रहने वाले एसपीजी को जगह दी जाती है. 
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास में जहां पीएम खुद रहते हैं उसमें केवल 2 बेडरूम, 1 गेस्ट रूम, 1 डाइनिंग और 1 लिविंग रूम है. 
  • प्रधानमंत्री मोदी विश्व के नंबर एक नेता माने जाते हैं. भारत के प्रधानमंत्री को सबसे ज्यादा सुरक्षा की जरुरत होती है. उनके सुरक्षा का ख्याल रखते हुए और यातायात को कम  करने के लिए 7 लोक कल्याण मार्ग को सफदरजंग हवाई अड्डे से जोड़ने के लिए दो किलोमीटर की अंडरग्राउंड सुरंग बनी हुई है.
  • पीएम हाउस की सबसे खास जगहों में से वहां का लॉन भी है जहाँ पीएम मोदी अक्सर टहलते दीखते हैं. पीएम मोदी के इस शानदार और बड़े लॉन में तरह तरह के खूबसूरत फूल और कई पशु पक्षी भी है. 
  • पीएम के पंचवटी आवास की दीवारों पर एक से बढ़कर एक कलाकृतियां दिखती है. इसके अलावा कई विशेषताओं वाला मॉडर्न आर्ट और पेंटिंग दीखता है.
  • पीएम मोदी की सेवा में 24*7 सेवाएं उपलब्ध है जो महज एक फोन कॉल से पूरी हो जाती है. 
- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...