G-20 से मैच पिच तक पाकिस्तान का बुरा हाल, अब भारत में मिलेगा POK!

ज़रूर पढ़ें

चंद्रयान-3, G-20 और बीते दिनों पाकिस्तान पर भारत की ऐतिहासिक जीत के बाद अब POK पर नए दावे के बाद पाकिस्तान बदहाल स्थिति में आ गया है

पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति कमजोर है. देश में हालात ऐसे हैं कि पाकिस्तानी लोग वहां की सरकार को जी भर कर कोस रहे हैं. भारत की सफलता के खिलाफ साजिश रच रहा पाकिस्तान मुश्किल में है. ऐसे में दूसरी ओर भारत को एक के बाद एक बड़ी सफलताएं मिल रही हैं. चंद्रयान 3 का सफल मिशन, आदित्य L1 का सफल प्रक्षेपण. इसके बाद भारत ने जी-20 शिखर सम्मेलन का शानदार समापन कर इतिहास रच दिया. इस बिच पाकिस्तान में जमकर हो-हंगामा हुआ. इसके अलावा भारत की इस ऐतिहासिक जीत के बाद पाकिस्तान में शोक का माहौल है. इस दौरान अब केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने पाक अधिकृत कश्मीर पर जो दावा किया उससे पाकिस्तान की नींदे उड़ गई है

- Advertisement -

G-20 में भारत की छवि देख रोता पाकिस्तान

G-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए भारत पूरी दुनिया में छा गया. नई दिल्ली में शिखर सम्मलेन का शानदार समापन हुआ. प्रधानमंत्री मोदी ने अंतिम सत्र को संबोधित किया और फिर अंत में ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा को जी20 की अध्यक्षता सौंपी. बता दें कि भारत में कुल 10 महीने के अंदर देशभर के 60 शहरों में जी-20 की 200 से ज्यादा बैठकें हुई. हिन्दुस्तान की सरजमीं पर दुनियाभर के ग्लोबल लीडर एक मंच पर खड़े हुए. दुनिया के ताकतवर नेता प्रधानमंत्री मोदी के नक्शेकदम पर चलते दिखे.

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, ब्रिटैन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टुडो और तमाम अंतराष्ट्रीय शक्तियां प्रधानमंत्री मोदी की बात पर मुहर लगा रहे थे. पीएम मोदी ने अमेरिका, सऊदी अरब और यूरोपीय देशों के नेताओं के साथ मिलकर ‘इंडिया – मिडिल ईस्ट – यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर’ लॉन्च किया. इसका लक्ष्य मैन्यूफैक्चरिंग, फूड सिक्योरिटी और सप्लाई चेन को बढ़ावा देना है जिसपर भारत की नजर है. बता दें की इस सफलता को देख चीन और पाकिस्तान में चर्चा तेज हो गई. वहीँ पाकिस्तान के नेता समेत मीडिया भी भारत की इस कामयाबी को देख परेशान हो गए हैं.

केंद्रीय मंत्री के बयान पर सदमे में पाकिस्तान

आर्थिक तंगी और भ्रष्टाचार की मार खा रहे पाकिस्तान के खिलाफ पाक अधिकृत कश्मीर (POK) में जमकर हंगामा होता आ रहा है. POK के लोग लगातार भारत में विलय होने की मांग रख रहे हैं. इस बिच अब केंद्रीय मंत्री और सेवानिवृत्त जनरल वीके सिंह ने बड़ा दावा कर दिया है. उन्होंने कहा कि पाक अधिकृत कश्मीर अपने आप ही भारत में शामिल हो जाएगा, इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा.

- Advertisement -

पाकिस्तान की बर्बादी और मुल्क बदहाल

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान का कर्ज लेने का इतिहास पुराना है. बीते जून महीने में बहुत मशक्कत के बाद पाकिस्तान को अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने एक बार फिर ऋण दिया है. ये ऋण लेने के लिए पाकिस्तान महीनो से अंतराष्ट्रीय स्तर पर भीख मांग रहा था. हालाँकि इसके बाबजूद भी पाकिस्तान में हालात में कोई सुधार नहीं आया. IMF और पाकिस्तान के बिच बेलआउट पैकेज मिलने पर हुई सहमति को लेकर शाहबाज शरीफ भावुक भी हुये. अपनी फजीहत कराने वाले कंगाल पाकिस्तान के पीएम ने कहा था कि मैं खुदा की कसम खाकर कहता हूँ कि ये तरीके नहीं जिंदगी गुजारने का. मैं अब विदेशी नेताओं से मिलता हूँ तो मैं उनके चेहरे पढता हूँ. उन्हें लगता है कि मैं उनसे कर्ज मांगने की बात करूँगा. फिलहाल पाकिस्तान में आटा, चावल जैसी रोजमर्रा की चीजों के कीमत आसमान छू रही है.

पाकिस्तान पर भारत की बड़ी जीत

पाकिस्तान अंतराष्ट्रीय स्तर पर उन मुल्कों में गिना जाता है जो दहशतगर्दों को पनाह देता है. आर्थिक तौर पर कमजोर पाकिस्तान एक तरफ जहाँ किसी भी क्षेत्र में कुछ ख़ास दम नहीं भर रहा वहीँ क्रिकेट पिच पर भी पाकिस्तान ने बीते दिनों मुल्ककी नाक कटवा दी. एशिया कप 2023 के सुपर-4 मैच में बीते दिनों भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। यहां पाकिस्तान को 228 रनों से पीछे छोड़ भारत ने परचम लहरा दिया. वनडे में भारतीय टीम के खिलाफ पाकिस्तान की रनों के लिहाज से यह सबसे बड़ी और शर्मनाक हार साबित हुई.

भारत की चंद्रयान-3 पर पाकिस्तानीयों ने क्या कहा?

23 अगस्त 2023 की तारीख भारत के इतिहास का सुनहरा दिन है. इस दिन शाम 6: 04 मिनट पर भारतीय रिसर्च ओर्गनइजेशन (ISRO) द्वारा चंद्रयान-3 लैंडर को चन्द्रमा के साउथ पोल की सतह पर सफलतापूर्वक लैंड कराया गया. बता दें कि चन्द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड करने वाला भारत दुनिया का पहला देश है. इसके अलावा भारत चौथा ऐसा देश है जिसने चन्द्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग की है. इससे पहले ये कारनामा अमेरिका, रूस और चीन ने हासिल किया है.

बता दें कि भारत ने इसी सितंबर महीने के 2 तारिख को सूर्य मिशन लांच किया. सुबह 11 बजकर 50 मिनट पर श्रीहरिकोटा आदित्य L1 लांच हुआ. ऐसे में अंतरिक्ष क्षेत्र में भी भारत की कामयाबी की चर्चा पूरी दुनिया कर रही है. इसके अलावा पाकिस्तान की बात करे तो वहां की जनता अपनी सरकार को कोस रही है. वहीँ अपनी गरीबी बदहाल पाकिस्तानी भारत में विलय होने तक की बात कर रहे हैं.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...