चंद्रयान-3 की सफलता के लिए पाकिस्तान कर रहा दुआ, पीएम मोदी पर कह दी बड़ी बात

ज़रूर पढ़ें

चंद्रयान 3 पर पाकिस्तान से जमकर प्रतिक्रिया मिल रही है जिसने हर किसी को चौंका दिया है. इसके अलावा पाकिस्तान के लोग पीएम मोदी की पॉलिसी पर भी बात करते नजर आए

चंद्रयान 3 (Chandrayan-3) आज चन्द्रमा पर लैंड करने वाला है. शाम 6 बजकर 4 मिनट पर भारत एक नया इतिहास रचने वाला है. चन्द्रमा के साउथ पोल पर चंद्रयान 3 की लैंडिंग पूरे भारतवर्ष के लिए गर्व का पल होगा. चंद्रयान-3 (Chandrayan-3) को लेकर भारत में एक तरफ जहाँ उत्साह देखा जा रहा है तो वहीँ पाकिस्तान मुल्क में भी इसपर खूब चर्चा हो रही है. इसके अलावा पाकिस्तान के पूर्व मंत्री फवाद हुसैन चौधरी जिन्होंने चंद्रयान 2 की असफलता पर मजाक बनाया था, उन्होंने चंद्रयान-3 (Chandrayan-3) पर अब भारत की खूब प्रशंसा की है. मौजूदा समय में पाकिस्तान में लैंडर विक्रम (Chandrayan-3) पर जमकर प्रतिक्रिया मिल रही है जिसने हर किसी को चौंका दिया है. इसके अलावा पाकिस्तान के लोग पीएम मोदी की पॉलिसी पर भी बात करते नजर आए.

- Advertisement -

पाकिस्तानी कर रहे दुआ

20 अगस्त को रूस का अंतरिक्ष यान लूना-25 चन्द्रमा की सतह पर पहुँचने से पहले हीं क्रैश हो गया. ऐसे में अब भारत के चंद्रयान-3 (Chandrayan-3) से हर किसी को उम्मीद है. 14 जुलाई को 2 बजकर 35 मिनट पर इसरो द्वारा चंद्रयान-3 (Chandrayan-3) को लांच किया गया था. ये लॉन्चिंग आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा से की गई थी. ऐसे में भारत से लेकर पूरे विश्व को 23 अगस्त की शाम का इन्तजार है जब चंद्रयान-3 (Chandrayan-3) की लैंडिंग हो सकती है. बता दें की भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भी चंद्रयान-3 (Chandrayan-3) की ख़बरों पर नजरे टिकाए हुए है. इसके अलावा पाकिस्तान की आवाम भारत को शुभकामनाएं भी भेज रही है.

भारत की सफलता पर पाकिस्तानी खुश

पाकिस्तान की एक यूट्यूबर सना अमजद ने पाकिस्तानी आवाम से चंद्रयान 3 को लेकर रिएक्शन लिए हैं. इस दौरान पाकिस्तान से मिले जुले प्रतिक्रिया आ रहे हैं. हालाँकि इसरो के बढ़ते दबदबे को देख पाकिस्तानी अपनी हुकूमत को कोसते नजर आए. पाकिस्तान के व्यक्ति ने कहा कि भारत ने Chandrayan-2 (Chandrayan-2) की असफलता से सीखा और भी एक बार चंद्रयान 3 को लांच किया है. जहाँ व्यक्ति ने कहा कि जाहिर तौर पर उम्मीद है की चंद्रयान-3 (Chandrayan-3) सफलता पूर्वक चाँद पर लैंड कर जायेगा. इसके अलावा पाकिस्तानी ने साफ़ तौर पर कहा की भारत अगर चंद्रयान-3 (Chandrayan-3) पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा तो ये हमारे लिए भी ख़ुशी का पल होगा. वहीँ पाकिस्तान से भारत को मुबारक़बाद भी मिल रही है.

”पाकिस्तान को भारत से सीखना चाहिए”

पाकिस्तानी आवाम ने चंद्रयान-3 (Chandrayan-3) को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भारत को हम पूरा समर्थन करते हैं. विज्ञान में भारत काफी आगे निकल चूका है इससे पाकिस्तान को कुछ सीखना चाहिए. यहां पाकिस्तानी युवक ने कहा कि भारत बेहतरीन काम कर रहा है इसलिए हम उन्हें पूरा सपोर्ट करते हैं. पाकिस्तान में सिर्फ सियासत के अलावा कुछ नहीं होता है. ये मुल्क काफी पीछे रह गई है.

- Advertisement -

मोदी के मुरीद हुए पाकिस्तानी

पाकिस्तानी द्वारा एक तरफ जहाँ चंद्रयान-3 (Chandrayan-3) की तारीफ करते नहीं थक रहे वहीँ प्रधानमंत्री मोदी पर भी अपनी सोच बयां कर रहे हैं. पाकिस्तानी यूट्यूबर सना अमजद ने कहा कि पाकिस्तानियों को भारत के खिलाफ गलत तस्वीर दिखाई जा रही है. वहीँ प्रधानमंत्री पर बात करते हुए पाकिस्तानियों ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत आज काफी आगे निकल चूका है. वहीँ कहा गया की पीएम मोदी और उनके मंत्री अब पाकिस्तान की बात तक नहीं करते क्यूंकि पकिस्तान हर क्षेत्र में काफी पीछे रह गया.

पूर्व पाकिस्तानी मंत्री ने भारत पर कह दी बड़ी बात

पाकिस्तान के पूर्व विज्ञान और प्रौधोगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने चंद्रयान-2 (Chandrayan-2) की असफलता पर ट्वीट करते हुए जमकर मजाक उड़ाया था. हालाँकि अब जब एक बार फिर ISRO ने लैंडर विक्रम को लांच किया और इतिहास रचने के काफी करीब आ गया है, अब फवाद हुसैन चौधरी तारीफ करते नजर आ रहे हैं. पूर्व पाकिस्तानी मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा, ”पाक मीडिया को कल शाम 6:15 बजे #चंद्रयान (Chandrayan-3) की चंद्रमा पर लैंडिंग को लाइव दिखाना चाहिए. मानव जाति के लिए ऐतिहासिक क्षण, विशेष रूप से भारत के लोगों, वैज्ञानिकों और अंतरिक्ष समुदाय के लिए. बहुत बधाई”

इतिहास रचेगा भारत

ISRO से मिली जानकारी के मुताबिक 23 अगस्त को चंद्रयान-3 (Chandrayan-3) की लैंडिंग 5:30 से 6:30 के बिच होगी. बता दें कि अगर आज चंद्रयान-3 (Chandrayan-3) सफल लैंड करता है तो भारत दुनिया का पहला देश बन जायेगा जिसने चन्द्रमा के साउथ पोल में सफल लैंडिंग की है. इसके अलावा भारत दुनिया में चौथा देश बन जायेगा जिसने चन्द्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग की है. इससे पहले अमेरिका, रूस और चीन ने ये कारनामा कर दिखाया है.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...