अगर प्रकृति की खूबसूरती से है प्यार तो जरूर घूमें ओडिशा…

ज़रूर पढ़ें

Nisha
Nisha
--------------------------

जो लोग नेचर में रहना या उसे देखना अधिक पसंद करते हैं उनके लिए ये आर्टिकल बहुत की फायदेमंद है क्यूंकि हम आपको बताएंगे की वो कौन सी जगह है जहाँ ना केवल जाना आसान है बल्कि आपके जेब पर भी ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा. खूबसूरत नज़ारे और प्रकृति की बात आती यही तो दिमाग में कई सीन्स दौड़ पड़ते हैं लेकिन फिर सोच में पद जाते हैं की आखिर ऐसा दृश्य कहाँ देखने को मिलेगा. तो आपको बता दें की ऐसे नेचर का लुत्फ़ उठाने के लिए आपको कहीं देश से बाहर बिलकुल जाने की जरुरत नहीं है. क्योंकी ये ट्रिप आपके लिए काफी मनोरंजक होगी. आज हम आपको ले चलेंगे ओडिशा और रूबरू कराएँगे वहां की प्राकृतिक खूबसूरती से.

Chilika Lake

- Advertisement -

झीलें कुदरत का करिश्मा ही लगती है,जहाँ ऊंचाई से गहराई में गिरने वाला पानी आपका मन मोह सकता है. एशिया की सब से बड़ी खारे पानी की झील चिलका सैकड़ों पक्षियों को आश्रय देने के साथसाथ भारत के उन कुछेक स्थानों में से है जहां आप डौल्फिन का दीदार भी कर सकते हैं. राज्य के समुद्रतटीय हिस्से में फैली यह झील अपनी खूबसूरती एवं वन्य जीवन के लिए प्रसिद्ध है. अफ्रीका की विक्टोरिया झील के बाद यह दूसरी झील है, जहां पक्षियों का इतना बड़ा जमघट लगता है.अगर आप ओडिशा आये और चिलका लेक नहीं घूमा तो आपकी जर्नी अधूरी ही रहेगी.

Phoolbani

पूर्वी भारत के मध्य ओडिशा राज्य में बसा फूलबानी शहर प्राकृतिक दृष्टि से काफी खूबसूरत स्थान है. चारों ओर पहाड़ों से घिरे फूलबानी के 3 ओर पिल्लसंलुकी नदी बहती है. फूलबानी, कंधमाल जिले का मुख्यालय है जहां आ कर पर्यटकों को सुकून मिलता है. भीड़भाड़ से दूर इस इलाके में अपूर्व शांति है. पहाडि़यों की चोटियों से फूलबानी का विहंगम दृश्य दिखाई देता है. यहां सितंबर से मई के बीच कभी भी जाया जा सकता है. भुवनेश्वर यहां का निकटतम हवाई हड्डा है जबकि बहरामपुर निकटतम पूर्वीय तटीय रेलवेलाइन पर स्टेशन है जो भारत के मुख्य नगरों से जुड़ा हुआ है.

- Advertisement -

Chandrabhaga Beach

अगर आपको समुद्र देखना बहुत पसंद है या कोई sea sight देखना चाहते हैं तो ओडिशा भी उनमें से परफेक्ट जगह है. चंद्रभागा समुद्री तटघूमने फिरने के लिए बेस्ट है.यहाँ का सनसेट और सन राइज बिलकुल भी मिस मत कीजियेगा. ओडिशा का चंद्रभागा समुद्री तट सैरसपाटे, नौका विहार व तैराकी के लिए बेहतरीन जगह है. अगर आप अपने कुछ खास पलों को खूबसूरत यादगार का रूप देना चाहते हैं तो यहां जरूर आएं.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...