HIGHEST RUNS IN INNINGS

ज़रूर पढ़ें

रिकार्ड्स टूटने के लिए ही बनते आपने ऐसा ज़रूर ही सुना होगा पर क्रिकेट के मैदान में कब कौन सी पारी इतिहास बन जाये और कब कौन सी टीम खेल के मैदान पर अपनी तूफानी स्कोर से इतिहास रच दे कुछ नहीं कहा जा सकता। इस वीडियो में आज हम बात करेंगे वन डे क्रिकेट के हाईएस्ट टॉप 10 टीम टोटलस के बारे में की अब तक 50 ओवर के खेल में कौन सी टीम ने सबसे ज्यादा रन्स बनाये है।

- Advertisement -

नंबर 10 : टीम का टोटल स्कोर 414 रन : ये स्कोर भारतीय टीम ने तब श्रीलंका जैसी मज़बूत टीम के खिलाफ जब भारतीय टीम ने श्रीलंका की टीम की पिटाई करते हुए 7 विकेट की नुक्सान पर 414 रन बनाये थे और इस मुकाबले में टीम इंडिया के विस्फोटक ओपनर वीरेंदर सेहवाग ने 146 रनो की पारी खेलकर इतने बड़े स्कोर की रखी थी नीव और साथ ही वह मन ऑफ़ थे मैच भी रहे थे इस रोमांचक मुकाबले में भी श्रीलंका ने टक्कर बराबरी की दी थी श्रीलंका की टीम ने 8 विकेट के नुक्सान पर 411 रन बना डेल थे मात्र 3 रनो ने भारत ये मुकाबला जीतने में कामयाब रहा था।

- Advertisement -

नंबर 9 : टीम का टोटल स्कोर 417 : 2005 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ बनाया था तब ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुक्सान पर 417 रन बना डाले थे और अफगानिस्तान की टीम को इतना बड़ा लक्ष्य दिया था पर अफगानिस्तान की टीम 142 पर सिमट गई थी। इस शनदार पारी में डेविड वार्नर ने 133 बॉल्स पर 178 रन्स की पारी खेल मन ऑफ़ थे मैच का ख़िताब अपने नाम किया था।

नंबर 8 : टीम का स्कोर 418 रन : आपको जानकर हैरानी होगी की 418 का स्कोर अबतक 3 टीमें बना चुकी है टीम इंग्लैंड , टीम इंडिया , टीम साउथ अफ्रीका
इंग्लैंड ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ साल 2019 में 6 विकेट के नुक्सान पर 418 बनाये जिसमे जॉस बटलर ने 77 गेंदों पर 150 रन बनाकर सबसे बड़ा योगदान दिया था

-वही टीम ने भी वेस्ट इंडीज के खिलाफ 5 विकेट के नुक्सान पर 418 रन बनाये , वीरेंदर सेहवाग की आतिशी बालेबाज़ के कारण भारतीय टीम ने इतना विशाल स्कोर किया था खड़ा इस पारी में वीरेंदर सेहवाग ने दोहरा शतक जड़ सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ अपने नाम किया था।

-वही साउथ अफ्रीका ने ज़िम्बावे के खिलाफ 5 विकेट के नुक्सान पर 418 रन बनाये थे। इस पारी में मार्क वाउचर ने 68 गेंदों पर 147 रन बनाकर टीम को बड़े स्कोर तक पहुचाया।

नंबर 7 : टीम का स्कोर 434 रन : साल 2006 में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 4 विकेट के नुक्सान पर 434 रनो का विशाल स्कोर खड़ा किया इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया 400 से ज्यादा रन बनाने वाली पहली टीम बन गई। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग ने 164 रनो की शतकीय पारी खेली थी। नंबर 6 : टीम का टोटल स्कोर 438 रन जब ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 435 रनो का पहाड़ जैसा टारगेट दिया तब किसी को उम्मीद नहीं थी की साउथ अफ्रीका इस विशल स्कोर को चेस करने में कामयाब होगा पर साउथ अफ्रीका ने नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया और साउथ अफ्रीका ने 9 विकेट के नुक्सान पर 438 रन 1 गेंद रहते ठोक दिए. हर्षल गिब्ब्स की इतिहासिक पारी के बदौलत साउथ अफ्रीका इतिहास रचने में कामयाब रही।-वैसे 438 रनो का कारनामा साउथ अफ्रीका ने 2 बार किया है एक बार टीम इंडिया के खिलाफ जब क्विंटन डी कॉक , फॉफ और कप्तान एबी डिवीलर्स ने शतक ठोके थे।
इन तीनो के शतक के कारण साउथ अफ्रीका की टीम ने 4 विकेट के नुक्सान पर 438 रन ठोंके जिसका पीछा करने उत्तरी टीम इंडिया 234 रनो पर आल आउट हो गई।

नंबर 5 : टीम का स्कोर 439 : वन डे में सबसे ज्यादा 400 से ज्यादा रन्स बनाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के नाम दर्ज है वेस्ट इंडीज के खिलाफ 2015 में 2 विकेट के नुक्सान पर 439 रन बना डाले थे। यह वही मुकाबला था जिसमे एबी डेविल्लेर्स ने 31 गेंदों पर शतक ठोक कर वन डे क्रिकेट की सबसे तेज़ सेंचुरी बनाई थी। उस मैच में दोनों ओपनर्स ने भी शतक ठोके थे पर एबी डेविल्लेर्स को मन ऑफ थे मैच मिला था।

नंबर 4 : टीम का स्कोर 443 रन साल 2006 में श्रीलंका की टीम ने नेदरलॅंड्स के खिलाफ 9 विकेट के नुक्सान पर 443 रन बनाकर सबसे ज्यादा वन डे में रन बनाने वाली टीम बन गई। इस मुकाबले में दिलशान ने भी सेंचुरी लगाई पर सनथ जयसूर्या 157 की तूफानी पारी के कारण टीम ने रचा था इतिहास।

नंबर 3 : टीम का स्कोर 444 इंग्लैंड की टीम ने श्रीलंका से 1 रन ज्यादा बनाकर वन डे क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इंग्लैंड की टीम ने यह स्कोर पाकिस्तान की टीम के खिलाफ 3 विकेट के नुक्सान पर 444 ठोक कर इंग्लैंड ने ये कमाल किया था। इस पारी में इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स ने 177 की पारी खेलकर मैन ऑफ़ थे मैच का अवार्ड अपने नाम किया था।

नंबर 2 : टीम का स्कोर 481 इंग्लैंड ने अपने ही तोड़कर ऑस्ट्रेलिया जैसी मज़बूत टीम के खिलाफ 6 विकेट के नुक्सान पर 481 रन बनाये। उस मुकाबले में भी ऐलेक्स ने सबसे ज्यादा 147 रन बनाए थे। हलाकि इस मुकाबले में जॉनी बैरस्टो ने भी सेंचुरी लगाई थी पर ऐलेक्स को मैन ऑफ़ थे मैच चुना गया था।

नंबर 1 : एक बार फिर इंग्लैंड की टीम ने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ते हुए रचा इतिहास जब इंग्लैंड की टीम ने निथरलैंड के खिलाफ 498 रन ठोके इस मुकाबले में इंग्लैंड के तीन खिलाड़ियों ने जड़ा शतक ओपनर फिलिस साल्ट ने 122 रन शानदार बल्लेबाज़ डेविड मलान ने 125 रन और जॉस बटलर ने नाबाद 162 जड़कर 500 रनो के करीब पहुंचाया।

आपके हिसाब से कौन सी हो सकती है अगली टीम जो तोड़ सकते है इंग्लैंड का रेकड और रच सकती है इतिहास !!!

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...